Bhopal Lok Sabha Results: विधानसभा हारे आलोक शर्मा ने लोकसभा में की जबरदस्त वापसी! 5 लाख से रिकॉर्ड जीत दर्ज की

एमपी तक

ADVERTISEMENT

Bhopal Lok Sabha Seat Results
Bhopal Lok Sabha Seat Results
social share
google news

Bhopal Lok Sabha Seat Results: भोपाल में लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Elections 2024) के नतीजे सामने आ गए हैं. भोपाल से भाजपा प्रत्याशी आलोक शर्मा ( Aalok Sharma) ने कांग्रेस प्रत्याशी अरुण श्रीवास्तव (Arun Shrivastava) को करारी हार का स्वाद चखाया है. आलोक शर्मा ने 5 लाख से ज्यादा वोटों से अरुण श्रीवास्तव को हराया है.

भोपाल मध्य प्रदेश की राजधानी होने के कारण एक अहम सीट है, लेकिन 1989 से कांग्रेस का भोपाल में जीत का सूखा चल रहा है. यह सीट भाजपा की अभेद्य किला बन चुकी है.भाजपा ने इस बार भोपाल से वर्तमान सांसद साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर का टिकट काटकर आलोक शर्मा को मैदान में उतारा था. 

  • आलोक शर्मा ने 501499 वोटों से कांग्रेस के अरुण श्रीवास्तव को हराया है.
  • आलोक शर्मा को 9 लाख 81 हजार से ज्यादा वोट हासिल हुए हैं.
  • अरुण श्रीवास्तव को 479610 हासिल हुए हैं, वे दूसरे नंबर पर रहे हैं. 
  • बसपा प्रत्याशी भानू प्रताप सिंह 13 हजार वोटों के साथ तीसरे नंबर पर रहे. 

क्या थे 2019 के नतीजे? 

लोकसभा चुनाव 2019 में  भाजपा की प्रत्याशी साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने इस सीट पर कांग्रेस के दिग्विजय सिंह को 3 लाख 64 हजार वोट  के मार्जिन से हराया था. साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर को 866,482 वोट मिले थे, वहीं कांग्रेस के दिग्विजय सिंह को 5,01,660 वोट मिले थे. 2014 में भाजपा के आलोक संजर  ने यहां पर कांग्रेस प्रत्याशी पीसी शर्मा को हराया था. तब आलोक संजर को 7,14,178  वोट और पीसी शर्मा को 3,43,482 वोट मिले थे. 

ADVERTISEMENT

कौन हैं आलोक शर्मा? 

आलोक शर्मा मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल की सीट से भाजपा का प्रतिनिधित्व कर रहे थे. वह भोपाल उत्तर (Bhopal North) से भाजपा उपाध्यक्ष और पूर्व महापौर रहे हैं. आलोक शर्मा भाजपा के काफी वरिष्ठ नेता हैं और 1994 में भोपाल नगर निगम के पार्षद चुने गए थे. 2023 में उन्होंने भोपाल उत्तर विधानसभा से चुनाव भी लड़ा था, लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. 

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें: VD Sharma Khajuraho Election Result: खजुराहो में सपा-कांग्रेस का दांव हो गया फेल! रिकॉर्ड वोटों से जीते वीडी शर्मा

 

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT