mptak
Search Icon

Chhindwara: सामान्य से BJP कार्यकर्ता ने कैसे ढहा दिया कमलनाथ का 44 साल पुराना किला? कौन हैं विवेक बंटी साहू? जानें

अमन तिवारी

ADVERTISEMENT

विवेक बंटी साहू
विवेक बंटी साहू
social share
google news

Lok Sabha Election 2024: मध्य प्रदेश की सबसे हाई प्रोफाइल और कांग्रेस का गढ़ कही जाने वाली छिंदवाड़ा सीट पर 44 साल बाद कांग्रेस ने जीत दर्ज की है. इस सीट पर बीजेपी ने विवेक बंटी साहू तो वहीं कांग्रेस पूर्व मुख्यमंत्री के बेटे नकुलनाथ को चुनाव में उतारा था. जिसमें नकुलनाथ को करारी हार का सामना करना पड़ा है. इस चुनाव में बीजेपी ने छिंदवाड़ा को जीतने के लिए शाह से लेकर पीएम मोदी तक ने मेहनत की थी. यही कारण है कि यह सीट अब बीजेपी पाले में आई है. 

आपको बता दें  बंटी साहू ने विधानसभा चुनाव में पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ को कड़ी टक्कर दी थी. पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ महज 34000 वोट से ही बंटी साहू से जीत पाए. आपको बता दें बंटी साहू को कमलनाथ के सामने 2 बार विधानसभा चुनाव में हार का मुंह देखना पड़ा था. लेकिन, इस लोकसभा चुनाव में विवेक बंटी साहू ने नकुलनाथ को 1लाख 13 हजार 655 वोटों से करारी हार का मुंह दिखाया है. 

टिकट की घोषणा के पहले से ही इस सीट पर बीजेपी ने अपनी तैयारी शुरू कर दी थी. विधानसभा चुनाव के परिणामों के दूसरे दिन ही पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने छिंदवाड़ा पहुंचकर समीक्षा की थी. जिसके बाद बीजेपी के कई दिग्गज नेताओं ने यहां डेरा डाला था. जिसका खामियाजा ये हुआ की कांग्रेस को इस सीट से हाथ धोना पड़ा है. 

ये भी पढ़ें: Chhindwara Loksabha Seat Result LIVE: MP में कांग्रेस का आखिरी किला भी ढहा? कमलनाथ ने स्वीकार की हार, बंटी साहू ने बनाई बड़ी बढ़त

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

बंटी ने कमलनाथ को दी थी कड़ी टक्कर

साल 2018 में मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनी थी उस समय कमलनाथ सांसद थे कमलनाथ ने लोकसभा से इस्तीफा देकर छिंदवाड़ा से दीपक सक्सेना की सीट से चुनाव लड़ा था. इस दौरान भी बंटी साहू ने उन्हें कड़ी टक्कर दी. हालांकि कमलनाथ में 25000 वोटो से जीत दर्ज कर ली थी. बंटी साहू तभी से एक्टिव मोड में नजर आ रहे थे. और लगातार कमलनाथ को खुलेआम चुनौती दे रहे थे. परिणाम आज सभी के सामने हैं. 

ये भी पढ़ें:Chhindwara Loksabha Seat Result: कमलनाथ ने स्वीकार ली हार, बेटे नकुलनाथ काउंटिंग स्थल छोड़ रवाना

ADVERTISEMENT

गुटबाजी ने हराया 2 बार चुनाव

विवेक बंटी साहू की अगर जिला अध्यक्ष के तौर पर उपलब्धियां की बात करें तो उनके खाते में नाकामयाबी ही ज्यादा आई है. उनके कार्यकाल के दौरान छिंदवाड़ा नगर निगम के चुनाव जिला पंचायत के चुनाव के साथ ही विधानसभा की सभी सातों सीटों पर हार का सामना करना पड़ा था. इसके साथ ही स्थानीय स्तर पर गुटबाजी भी चरम पर देखने केा मिली थी. जिसके चलते विधानसभा चुनाव में छिंदवाड़ा जिले के कई वरिष्ठ नेताओं ने पार्टी से किनारा करते हुए चुनाव प्रचार से दूरी बना ली थी. तो वहीं लोकसभा चुनाव में गुटबाजी को खत्म करके बंटी साहू ने बड़ी जीत दर्ज की है. 

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें: MP Lok Sabha Chunav Result Full List of Winners Candidates: यहां देखें जीते हुए उम्मीदवारों की सूची

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT