Chhindwara Loksabha Seat Result : MP में कांग्रेस का आखिरी किला भी ढहा? कमलनाथ ने स्वीकार की हार, बंटी साहू ने बनाई बड़ी बढ़त

एमपी तक

ADVERTISEMENT

छिंदवाड़ा लोकसभा सीट रिजल्ट
छिंदवाड़ा लोकसभा सीट रिजल्ट
social share
google news

Chhindwara Loksabha Seat Result: मध्य प्रदेश की सबसे हॉट सीट छिंदवाड़ा (Chhindwara Election Result ) पर सबकी नजर बनी हुई है. इस सीट से राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है. प्रदेश की सबसे हाई प्रोफाइल सीट छिंदवाड़ा पर मतगणना जारी है. पहले राउंड के आंकडे के कुछ ही देर में सामने आने वाली है. पोस्टल बैलेट की गिनती में नकुलनाथ पीछे चल रहे हैं. आपको बता दें कांग्रेस प्रत्याशी नकुलनाथ मतगणना स्थल से बाहर निकल चुके हैं.

छिंदवाड़ा लोकसभा सीट से भाजपा के बंटी साहू ने 1लाख 13 हजार 655 वोटों से विजय हासिल की है. इस चुनाव में साहू को 643115 वोट हासिल हुए तो वहीं नकुलनाथ को 529460 वोट से संतोष करना पड़ा है. आपको बता दें इस सीट पर लगभग 44 साल बाद भारतीय जनता पार्टी जीत दर्ज की है. 

आपको बता दें छिंदवाड़ा लोकसभा सीट (Madhya Pradesh Lok Sabha Election Result) बीजेपी के नाक की बात तो कांग्रेस और कमलनाथ के लिए अपना गढ़ बचाने की बात है. इस सीट पर चुनाव के दौरान कई घटनाक्रम देखने केा मिले हैं. फिर चाहे कमलनाथ के घर पर पुलिस का पहुंचना हो या फिर बीजेपी प्रत्याशी का कांग्रेस पर वीडियो वायरल करने का आरोप हो. हर तरीके से ये लोकसभा सीट पूरे चुनाव के दौरान चर्चा में रही है.

 

ये भी पढ़ें: MP Lok Sabha Election Result 2024: बीजेपी को मिलेगी 29-0 से जीत या कांग्रेस के हाथ लगेगा जैकपोट, पता चलेगा कुछ ही देर में

ADVERTISEMENT

कैसा रहा छिंदवाड़ा का चुनाव

छिंदवाड़ा में लोकसभा चुनाव में पहले चरण यानी 19 अप्रैल को मतदान हुआ था. संसदीय क्षेत्र के 79.83 फीसदी लोगों ने वोट किया था. यहां कुल मतदाताओं की संख्या 16 लाख 32 हजार 190 है. इसके मुकाबले आम चुनाव में 13 लाख 3 हजार एक मतदाताओं ने ही वोट डाले गए थे. 

2019 लोकसभा चुनाव में छिंदवाड़ा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी नकुलनाथ ने 37 हजार 536 वोटों के मार्जिन से जीत हासिल की थी. कमलनाथ के परिवार के लिए यह पहली बार था जब किसी आम चुनाव में इतने कम वोटों से जीत मिली हो. उनके बेटे नकुलनाथ को 5 लाख 47 हजार 305 वोट मिले थे, जबकि बीजेपी कैंडिडेट नाथन शाह को 5 लाख 9 हजार 769 मत प्राप्त हुए थे. पिछले आम चुनाव में इस संसदीय सीट पर 82.42 फीसदी मतदान हुआ था. 

ADVERTISEMENT

छिंदवाड़ा को जीतने बीजेपी ने लगाया पूरा जोर

छिंदवाड़ा कांग्रेस का किला माना जाता है, ऐसे में बीजेपी के लिए इस किले को भेदना मुश्किल नजर आता है. इस बार बीजेपी ने मिशन-29 का लक्ष्य रखा है. यानी कि छिंदवाड़ा समेत प्रदेश की सभी 29 सीटों पर बीजेपी जीत दर्ज करना चाहती है. यहां भाजपा ने पूरा जोर लगा दिया. बीजेपी के दिग्गज नेताओं ने लगातार सभाएं की. इसके अलावा कई नेताओं ने लोकसभा चुनाव के दरम्यान कांग्रेस छोड़ भाजपा का दामन थाम लिया. हालांकि फाइनल नतीजे सामने आने के बाद ही क्लीयर हो पाएगा कि बीजेपी के दांव-पेंच का कितना फायदा मिला है. 

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें: Madhya Pradesh Lok Sabha Election Result: मध्य प्रदेश की 29 में से इतनी सीटों पर है बड़ी लड़ाई, जानिए किसका पलड़ा है भारी

कमलनाथ के गढ़ को भेद पाएगी बीजेपी?

छिंदवाड़ा मध्य प्रदेश की एकमात्र ऐसी सीट है, जहां 2019 में कांग्रेस का सांसद चुनाव गया था. अगर एक उपचुनाव को छोड़ दें तो 73 सालों से लगातार इस सीट पर कांग्रेस का ही कब्जा है, वहीं 44 सालों से नाथ परिवार यहां की सत्ता में है. इस बार छिंदवाड़ा में कांग्रेस ने कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ को मैदान में उतारा है, वहीं बीजेपी ने विवेक बंटी साहू को टिकट दिया है. दोनों के बीच में कांटे की टक्कर नजर आ रही है. बीजेपी ने इस सीट को जीतने के पूरा जोर लगाया है. एग्जिट पोल के सामने आने के बाद ऐसा लग रहा है कि बीजेपी कमलनाथ के गढ़ को भेदने में सफल हो सकती है.

ये भी पढ़ें:  MP Election Result 2024 Live: कांग्रेस के दावे से बीजेपी टेंशन में, क्या पूरा होगा 29-0 का सपना?

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT