Savitri Thakur: जिलाध्यक्ष से संसद तक का सफर... कैसे दिग्गजों को पछाड़कर मोदी कैबिनेट में मंत्री बनीं सावित्री ठाकुर?

एमपी तक

ADVERTISEMENT

धार सांसद सावित्री ठाकुर केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल
धार सांसद सावित्री ठाकुर केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल
social share
google news

Modi Cabinet Ministers List: नरेंद्र मोदी ने आज देश के प्रधानमंत्री के तौर पर तीसरी बार शपथ ले ली हैं. इस बीच मोदी मंत्रिमंडल 3.0 में शामिल होने वाले मंत्रियों के नाम सामने आ गए हैं. जानकारी के मुताबिक, मध्य प्रदेश से 5 सांसदों को मंत्रिमंडल में जगह दी गई है. पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान, ज्योतिरादित्य सिंधिया, वीरेंद्र खटीक, दुर्गादास उईके के साथ धार सांसद सावित्री ठाकुर को भी केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है. सावित्री ठाकुर मध्य प्रदेश से इकलौती महिला सांसद हैं, जिन्हें राज्य मंत्री बनाया गया है.  

भाजपा ने धार लोकसभा सीट से मौजूदा सांसद छतर सिंह दरबार का टिकट काटकर सावित्री ठाकुर को चुनाव मैदान में उतारा था. सावित्री ठाकुर ने धार से बीजेपी को प्रचंड बहुमत दिलाया और जीत हासिल की. ठाकुर ने इस लोकसभा चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी राधेश्याम मुवेल को करारी शिकस्त दी. सावित्री ठाकुर ने यह चुनाव 218665 वोटों से जीता है. बंपर जीत के बाद सावित्री ठाकुर को अहम जिम्मेदारी गई है. आपको बता दें सावित्री ठाकुर को राज्यमंत्री के रूप में राष्ट्रपति ने शपथ दिलाई है.

ये भी पढ़ें: Jyotiraditya Scindia : मोदी 3.0 में ज्योतिरादित्य सिंधिया का करिश्मा, इस मामले में पिता माधवराव से आगे निकले

जिलाध्यक्ष से मंत्री तक का सफर...

सावित्री ठाकुर ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत साल 2004 में जिला पंचायत अध्यक्ष के पद से शुरू की थी. आपको बता दें कि सावित्री ठाकुर एक किसान और सामान्य परिवार से आती हैं. उन्होंने राजनीति में अपने दम पर पहचान हासिल की है. राजनीति में आने से पहले वह एक सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में काम करती थीं, जिसके बाद धीरे-धीरे उन्होंने अपनी पहचान बनाई और आज पूरा धार उन्हें जानता है. अब वे मोदी के मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है.

ADVERTISEMENT

पति किसान हैं और पत्नी बन गई मंत्री

सावित्री ठाकुर के पति तुकाराम ठाकुर एक किसान हैं. उनसे पहले उनके परिवार का कोई सदस्य राजनीति में सक्रिय नहीं था. उनके परिवार में पति के अलावा उनके दो बेटे हैं. आपको बता दें 2014 के चुनाव में सावित्री ठाकुर ने वर्तमान मध्य प्रदेश विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार को करारी शिकस्त दी थी, जिसके बाद पूरे प्रदेशभर में उनकी चर्चा हुई थी.

ये भी पढ़ें: PM Modi Shapath Grahan 2024 LIVE: 'मोदी कैबिनेट' में MP का दबदबा, शिवराज-सिंधिया के बाद सामने आए ये दो चौंकाने वाले नाम

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT