Guna Lok Sabha Results: ज्योतिरादित्य सिंधिया ने पिता माधवराव से भी बड़ी जीत की दर्ज, 2019 की हार का ऐसे लिया बदला

एमपी तक

ADVERTISEMENT

Jyotiraditya Scindia, Guna-Shivpuri Lok Sabha seat
Jyotiraditya Scindia, Guna-Shivpuri Lok Sabha seat
social share
google news

Jyotiraditya Scindia Guna lok Sabha Chunav Result 2024: मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव के नतीजे हैरान करने वाले हैं. गुना लोकसभा के नतीजों ने चौंका दिया है. ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बहुत बड़े अंतर के साथ कांग्रेस प्रत्याशी को हराया है. सिंधिया ने 5 लाख से ज्यादा वोटों से जीत दर्ज की है, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है. सिंधिया ने अपना किला वापस फतह कर लिया है, जिसके बाद उनके समर्थकों में जश्न का माहौल है. 

गुना लोकसभा सीट पर पिछले 5 सालों में कई परिवर्तन देखने को मिले हैं. यही कारण है कि इस सीट पर सबकी निगाहें टिकी हुई थीं. इस सीट पर टिकट वितरण के साथ ही सिंधिया की जीत पक्की मानी जा रही थी. बावजूद इसके पूरे सिंधिया परिवार ने जमीन पर उतरकर चुनाव प्रचार किया था. सिंधिया के समर्थन में बीजेपी के कई दिग्गज नेताओं ने रैलियां की थी, वहीं यादवेंद्र सिंह के समर्थन में रैली या जनसभा करने के लिए कांग्रेस का कोई दिग्गज नेता नहीं आया. 

यहां जानें गुना लोकसभा सीट के पूरे अपडेट

  • ज्योतिरादित्य सिंधिया ने गुना सीट पर 540929 वोटों से जीत हासिल की है. 
  • सिंधिया को 923302 वोट मिले हैं.
  • कांग्रेस प्रत्याशी यादवेंद्र सिंह को 382373 वोट मिले हैं. वे दूसरे नंबर पर हैं.
  • तीसरे नंबर पर बसपा प्रत्याशी धनीराम चौधरी हैं.
  • 2019 में कांग्रेस के टिकट पर चुनाव हारने वाले सिंधिये के लिए ये बड़ी सफलता है.

सिंधिया के घाव पर मरहम?

2019 के लोकसभा चुनाव में ज्योतिरादित्य सिंधिया ने गुना से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा था. उन्हें भाजपा के केपी यादव ने एक लाख से ज्यादा वोटों से हराया था. गुना सिंधिया का गढ़ कहा जाता है. ये सिंधिया परिवार की परंपरागत सीट है. ऐसे में यहां से हार सिंधिया के लिए बड़ा झटका था. अब 5 लाख के मार्जिन से जीतकर सिंधिया ने अपना दम दिखा दिया है. 

ADVERTISEMENT

क्या थे 2019 के नतीजे? 

लोकसभा चुनाव 2019 की बात करें तो भाजपा के प्रत्याशी कृष्ण पाल सिंह यादव ने इस सीट पर कांग्रेस के नेता और गुना से लगातार जीत हासिल कर रहे ज्योतिरादित्य सिंधिया को करारी मात दी थी. इस जीत का मार्जिन 1 लाख 25 हजार था. कृष्ण पाल सिंह को 614,049 वोट मिले थे. वहीं कांग्रेस के ज्योतिरादित्य सिंधिया को 4,88,500 वोट मिले थे. 2014 में कांग्रेस प्रत्याशी ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भाजपा के जयभान सिंह पवैया को यहां हराया था. तब सिंधिया को 517,036 वोट मिले थे जबकि जयभान को 3,96,244 वोट मिले थे. 

कौन हैं ज्योतिरादित्य सिंधिया? 

ज्योतिरादित्य माधवराव सिंधिया (Jyotiraditya Madhavrao Scindia) एक वर्तमान में मोदी कैबिनेट में मंत्री हैं. वह मध्य प्रदेश राज्य से राज्य सभा से संसद सदस्य (Member of Parliament from Madhya Pradesh) हैं. सिंधिया के राजनीतिक कद का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है, कि जब विधानसभा चुनावों में कांग्रेस के जीत के बाद सरकार गिर गयी, तब सिंधिया और उनके साथी मुख्य भूमिका में थे. 

ADVERTISEMENT

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT