MP Political News: प्रचंड जीत के बाद दिल्ली पहुंचे सिंधिया, अचानक PM मोदी से मिलने पहुंचे

विकास दीक्षित

ADVERTISEMENT

mptak
social share
google news

Guna Loksabha Seat: गुना में ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की है. प्रचंड जीत हासिल करने के बाद ज्योतिरादित्य सिंधिया दिल्ली पहुंचे. उन्होंने दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाक़ात की. पीएम मोदी और ज्योतिरादित्य ने हाथ जोड़कर एक दूसरे का अभिवादन किया. माना जा रहा है कि ज्योतिरादित्य सिंधिया को केंद्र में बड़ी जिम्मेदारी दी जाएगी. 

चुनावी नतीजों के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई मंत्रियों और नेताओ से मुलाकात की है. उन्होंने ज्योतिरादित्य सिंधिया से भी मुलाकात की. इस दौरान विदेश मंत्री एस जयशंकर भी मौजूद थे. प्रधानमंत्री मोदी से मुलाक़ात करने पहुंचे ज्योतिरादित्य सिंधिया ने चुनाव को लेकर चर्चा भी की है.

दल  प्रत्याशी का नाम  वोट
बीजेपी  ज्योतिरादित्य माधवराव सिंधिया 923302 
कांग्रेस  राव यादवेंद्र सिंह यादव 382373 
   जीत का अंतर  540929

5 लाख वोटों से जीतकर सिंधिया ने रचा इतिहास

2002 के बाद ज्योतिरादित्य सिंधिया 6वीं बार गुना सीट से लोकसभा चुनाव लड़े थे. पिता माधवराव सिंधिया की आसामयिक मृत्यु के बाद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने उपचुनाव में राव देशराज सिंह यादव को 4.50 लाख मतों से पराजित किया था. ठीक 22 साल बाद 2024 के लोकसभा चुनाव में राव देशराज सिंह के बेटे यादवेंद्र सिंह को 5,40,929 लाख वोटों से चुनाव हराकर इतिहास रच दिया है. 

ये भी पढ़ें: MP Politics Live Update: मध्य प्रदेश में BJP का क्लीन स्वीप! छिंदवाड़ा में हार के बाद कमलनाथ का चौंकाने वाला बयान

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

दादी और पिता से भी आगे निकल गए सिंधिया

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपनी दादी राजमाता विजयाराजे सिंधिया और पिता माधवराव सिंधिया का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया. ज्योतिरादित्य की दादी विजयाराजे सिंधिया ने 1998 में 1,02,998 लाख वोटों से जीत हासिल की थी, वहीं उनके पिता माधवराव सिंधिया ने वर्ष 1999 में 2,14,428 लाख वोट से चुनाव जीते थे. ज्योतिरादित्य सिंधिया ने 2024 के इलेक्शन में सर्वाधिक 5,40,929 लाख वोट हासिल किये और प्रचंड जीत दर्ज कराई.

आठों विधानसभाओं में सिंधिया को लीड

मतगणना के दौरान संसदीय क्षेत्र की सभी आठ विधानसभाओं में ज्योतिरादित्य को बहुमत मिला, जबकि कांग्रेस के उम्मीदवार यादवेंद्र सिंह स्थानीय होने के साथ-साथ मुंगावली विधानसभा के निवासी हैं. ज्योतिरादित्य को सबसे बड़ी लीड शिवपुरी विधानसभा से मिली, शिवपुरी से सिंधिया को 1 लाख 256 वोट की बढ़त मिली. दूसरे नंबर पर गुना विधानसभा सीट रही, जहां से ज्योतिरादित्य को 86 हजार 697 की लीड मिली. सबसे कम लीड मुंगावली विधानसभा से मिली, जिसका आंकड़ा 38 हजार 318 रहा.

ADVERTISEMENT

कहां कितने वोटों से लीड मिली

ज्योतिरादित्य सिंधिया को कोलारस में 80 हजार 193 वोट की लीड, पिछोर में 64 हजार 27 वोट, बमोरी में 76 हजार 228 वोट, चंदेरी में 43 हजार 972 वोट एवं अशोकनगर में 43 हजार 349 वोटों की लीड हासिल हुई. सिंधिया को कुल 9,23,302 लाख वोट मिले, जो 67.2% रहे. वहीं उनके निकटतम प्रतिद्वंदी कांग्रेस के यादवेंद्र सिंह को 3,82,373 लाख वोट मिले जो 27.8% रहे. 

ADVERTISEMENT

सिंधिया ने जनता का आभार जताया

ज्योतिरादित्य ने गुना संसदीय क्षेत्र की जनता के प्रति आभार प्रकट किया है. ज्योतिरादित्य ने अपने समर्थकों को सेनापति की उपाधि देते हुए प्रशंसा की. चुनाव के परिणामों से गदगद ज्योतिरादित्य के पुत्र महार्यमान ने भी जनता को धन्यवाद देते हुए कहा कि सभी ने प्यार और आशीर्वाद के तेल से इंजन को आगे बढ़ाया है. 

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Chunav Result 2024: विधानसभा चुनाव बड़ी मार्जिन से हारने वाले गणेश सिंह कैसे जीते लोकसभा चुनाव? जानें

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT