Lok Sabha Election 2024 Exit Polls: रिजल्ट से पहले कैसे अनुमान लग जाता है, किसकी बन रही है सरकार? जानें एग्जिट पोल का हाल

एमपी तक

ADVERTISEMENT

Lok Sabha Election 2024 Exit Polls Predictions
Lok Sabha Election 2024 Exit Polls Predictions
social share
google news

Exit Poll 2024: लोकसभा चुनाव के परिणाम 4 जून को सामने आएंगे. लेकिन 1 जून को आखिरी चरण की वोटिंग समाप्त होते ही कई सारे एग्जिट पोल भी आ जाएंगे, जिनमें देश में बन रही नई सरकार का एक संभावित अनुमान सामने आ जाएगा. मध्यप्रदेश की 29 सीटों पर चार चरणों में मतदान हुआ था. इसकी शुरूआत 19 अप्रैल से हुई थी और एमपी में इसका आखिरी चरण 13 मई को संपन्न हो गया था.

अब एक जून को सातवें चरण में देश के विभिन्न राज्यों में मौजूद 57 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. वोट शाम 6 बजे तक डाले जाएंगे और इसके तुरंत बाद अलग-अलग मीडिया हाउस और सर्वे कंपनियां एग्जिट पोल जारी करना शुरू कर देंगी. इससे एक जून को ही इस बात का अंदाजा लग जाएगा कि देश में किसकी सरकार बनने जा रही है. इसके साथ ही यह भी पता लग जाएगा कि मध्यप्रदेश की 29 लोकसभा सीटों में से किस पार्टी को कितनी सीटों पर जीत मिल रही है.

1 जून को शाम 6 बजे के बाद MP Tak भी अपने पाठकों के लिए सभी एग्जिट पोल के नतीजे दिखाएगा. यहां हम आपको बताएंगे कि आखिर एग्जिट पोल क्या होता है और यह किस तरह से काम करता है.

मध्यप्रदेश में 2019 का कैसा रहा था परिणाम

मध्यप्रदेश की 29 सीटों पर 2019 का चुनाव परिणाम बीजेपी के पक्ष में रहा था. कुल 29 में से 28 सीटें बीजेपी ने जीती थीं और सिर्फ एक सीट छिंदवाड़ा में कांग्रेस को विजय मिली थी. यहां से पूर्व सीएम कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ चुनाव लड़े थे और जीते थे. 2019 में मोदी लहर की वजह से न सिर्फ मध्यप्रदेश बल्कि राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भी शत प्रतिशत बीजेपी को जीत मिल गई थी. अब सबकी नजर 2024 के चुनाव परिणामों पर है.

ADVERTISEMENT

एग्जिट पोल क्या होता है?

एग्जिट पोल एक तरह का चुनावी सर्वे है जो मतदान के दिन किया जाता है. इसे मतदान के बाद ही जारी किया जाता है. अगर चुनाव कई चरणों में हो रहा हो तो सभी चरण के मतदान खत्म होने के बाद ही एग्जिट पोल के नतीजे जारी होते हैं. क्योंकि हार-जीत का गणित सामने आने पर दूसरी सीटों की पोलिंग पर इसका असर पड़ने की संभावना रहती है. इसलिए चुनाव आयोग की गाइडलाइन के मुताबिक, एग्जिट पोल तब तक जारी नहीं होता जब तक सभी चरणों के मतदान संपन्न न हो जाए. 

एग्जिट पोल के नतीजे कैसे किए जाते हैं तैयार?

एग्जिट पोल मतदान के दौरान मतदाताओं के बीच किया गया एक सर्वे होता है. इसमें मतदान करने के बाद बाहर निकले लोगों से यह जानने की कोशिश की जाती है कि उन्होंने किस पार्टी को वोट दिया है? इससे जानने की कोशिश की जाती है कि किसके पक्ष में वोट पड़ रहा है और किस पार्टी का पलड़ा भारी है? मीडिया संस्थान या एग्जिट और ओपिनियन पोल जारी करने वाली एजेंसियों के लोग पोलिंग बूथों पर लोगों से ये सवाल कर एक डेटा इकट्‌ठा करते हैं. इसके आधार पर ही एग्जिट पोल के नतीजे दिखाए जाते हैं.

ADVERTISEMENT

इन टीवी चैनल्स और एजेंसीज के सामने आएंगे एग्जिट पोल

इंडिया टुडे एक्सिस माय इंडिया
एबीपी-सी वोटर
टाइम्स नाऊ
न्यूज24 टुडे चाणक्या
इंडिया टीवी
जी न्यूज
न्यूजएक्स-नेता
रिपब्लिक-जन की बात
सीएसडीएस
न्यूज18-आईपीएसओएस

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Elections: MP में कांग्रेस कर सकती है बड़ा उलटफेर, वरिष्ठ पत्रकार के इस दावे ने बीजेपी को चिंता में डाला

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Elections: बीजेपी को मिल रहा कितना फायदा, नए अनुमान में कांग्रेस को मिल रही इतनी सीटें!

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT