Madhya Pradesh Lok Sabha Election Result: मध्य प्रदेश की 29 में से इतनी सीटों पर है बड़ी लड़ाई, जानिए किसका पलड़ा है भारी

एमपी तक

ADVERTISEMENT

मध्य प्रदेश की 29 में से इतनी सीटों पर है बड़ी लड़ाई
मध्य प्रदेश की 29 में से इतनी सीटों पर है बड़ी लड़ाई
social share
google news

MP Loksabha Election result: मध्य प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों पर मतगणना बस कुछ देर से शुरू होने जा रही है. आज होने वाली मतगणना से पहले कई सीटों पर टेंसन भरा माहौल है. ऐसा इसलिए क्योंकि एक तरफ एग्जिट पोल मध्य प्रदेश में बीजेपी को एकतरफ जीत दिखाते नजर आ रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ कई सीटों पर कांटे का मुकाबला देखने को मिल सकता है. ऐसा माना जा रहा है कि कई सीटों पर बीजेपी को कड़ी टक्कर मिलने की संभावना है. एक तरफ जहां बीजेपी 400 पार का दावा कर रही है तो वहीं  इंडिया गठबंधन ने देशभर में 295 सीटें मिलने का दावा किया है. वहीं मध्य प्रदेश को लेकर भी गठबंधन का दावा चौंकाने वाला है.

 इंडिया एलाइंस की बैठक के बाद मल्लिकार्जुन खड़गे ने देश में इंडिया गठबंधन की सरकार बनाने का दावा किया था. उन्होंने बताया कि देश में इंडिया गठबंधन को 295 सीटें मिल रही हैं. वहीं मध्य प्रदेश को लेकर उन्होंने दावा किया है कि एमपी की 29 लोकसभा सीटों में से 7 सीटों पर बीजेपी को जीत मिलेगी. आइए जानते हैं कौन सी हैं वे 7 सीटें, जिनपर इंडिया गठबंधन जीत का दावा कर रहा है.

ये भी पढ़ें:  ग्वालियर सीट पर कांग्रेस के प्रवीण ने बिगाड़ दिया BJP के दिग्गजों का खेल? छिंदवाड़ा की जगह यहां हो गया बड़ा खेला!

MP की इन 7 सीटों पर कांग्रेस मजबूत? 

मध्य प्रदेश की छिंदवाड़ा, राजगढ़, रतलाम-झाबुआ, मंडला, मुरैना, ग्वालियर और खरगोन लोकसभा सीट पर कांटे की टक्कर देखने को मिली है. हालांकि कई राजनीतिक जानकारों का मानना है कि इन सीटों पर कांग्रेस काफी मजबूत स्थिति में है, इसका नुकसान बीजेपी को भुगतना पड़ सकता है. अगर इंडिया एलायंस का ये दावा सही साबित होता है तो छिंदवाड़ा के साथ-साथ बीजेपी के हाथ से 6 और सीटें भी जा  सकती हैं. 

ADVERTISEMENT

कौन सी हैं MP की वो 7 सीटें, जानिए

  1. छिंदवाड़ा 
  2. राजगढ़ 
  3. ग्वालियर 
  4. भिंड
  5. मंडला 
  6. रतलाम-झाबुआ
  7. मुरैना 

इन सीटों पर 100 फीसदी बदलेंगे सांसद

4 जून को परिणाम कुछ भी हो पर कुछ सीटें ऐसी हैं, जहां से सांसद बदलना 100 फीसदी तय है. आपको बता दें भोपाल, होशंगाबाद, जबलपुर, सीधी, बालाघाट, सागर, दमोह, ग्वालियर और मुरैना लोकसभा सीट पर इस बार नया सांसद मिलने वाला है. ऐसा इसलिए क्योंकि इन सीटों पर पुराने प्रत्याशियों के बजाय नए प्रत्याशी चुनावी मैदान में उतरे हैं. यहां से बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही दलों ने नए प्रत्याशियों को मैदान में उतारा है. 

ये भी पढ़ें:Madya Pradesh Lok Sabha Election Result 2024 Live: एमपी की 29 सीटों पर कौन मारेगा बाजी, थोड़ी देर में पता चल जाएगा!

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT