MP ELection 2024: मध्य प्रदेश में फिर चुनावों का ऐलान, चुनाव आयेाग ने की तरीखों की घोषणा

एमपी तक

ADVERTISEMENT

mp election 2024
mp election 2024
social share
google news

MP Election 2024: देश भर में लोकसभा चुनाव अभी खत्म ही हुए थे, कि चुनाव आयेाग ने मध्य प्रदेश में उपचुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. छिंदवाड़ा जिले की अमरवाड़ा विधानसभा सीट से कांग्रेस विधायक के इस्तीफा देने के बाद अब नए चुनाव होंगे. जिसको लेकर चुनाव आयोग ने पत्र जारी कर दिया है. आइये जातने हैं कब होंगे चुनाव.,.

चुनाव आयोग के अनुसार 14 जून को चुनाव की नोटिफिकेशन जारी कर दी जाएगी. इसके बाद 21 तारीख से नामांकन फॉर्म भरे जाएंगे. तो वहीं नामांकन फॉर्म भरने की अंतिम तारीख 21 जून होगी. बात करें नामांकन फॉर्म वापस लेने की तो 26 तारीख तक प्रत्याशी नामांकन फॉर्म वापस ले सकता है. इसी के साथ ही 10 जुलाई को मतदान कराया जाएगा. जिसका परिणाम 15 जुलाई को जनता के सामने आएगा. 

अमरवाड़ा से कमलेश शाह ने छोड़ा था कांग्रेस का साथ

लोकसभा चुनाव के पहले कांग्रेस विधायक राजा कमलेश शाह  ने कांग्रेस और कमलनाथ का साथ छोड़कर बीजेपी का दामन थाम लिया था. जिसके बाद उन्होंने विधानसभा सदस्य पद से इस्तीफा दे दिया था. यही कारण है कि इस सीट पर उपचुनाव होने वाले हैं.

ADVERTISEMENT

मध्य प्रदेश की कई ऐसी सीटें हैं जहां पर उपचुनाव होने वाले हैं, लेकिन विधायकों के इस्तीफे न देने के कारण अभी तक स्थिति स्पष्ट नहीं हो पाई है. पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के केंद्र में मंत्री बनने के बाद बुधनी विधानसभा सीट भी रिक्त होने वाली है. ऐसा माना जा रहा है कि जल्द ही शिवराज सिंह चौहान इस्तीफा दे देगें. तो वहीं बीना विधायक निर्मला सप्रे और विजयगढ़ विधायक रामनिवास रावत ने दलबदल के बाद अब तक इस्तीफा नहीं दिया है. यही कारण है कि इन विधानसभा सीटों पर अब तक उपचुनाव की घोषणा नहीं की गई है. 

ये भी पढ़ें: कांग्रेस को लगातार लग रहे झटके, अब कमलनाथ के सबसे खास विधायक के भी बीजेपी में जाने की संभावना

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT