Damoh Lok Sabha Seat: 'बिकाऊ-टिकाऊ' की लड़ाई के बीच राहुल में लोधी ने की बड़ी जीत दर्ज, कांग्रेस का हुआ बुरा हाल

शांतनु भारत

ADVERTISEMENT

damoh election result
damoh election result
social share
google news

Rahul Lodhi Damoh lok Sabha Chunav Result 2024: बुंदेलखंड अंचल की दमोह लोकसभा सीट के परिणाम सामने आने लगे हैं. दमोह में भाजपा प्रत्याशी राहुल सिंह लोधी (Rahul Singh Lodhi) ने कांग्रेस प्रत्याशी तरबर सिंह लोधी (Tabar Singh Lodhi) को करारी शिकस्त देते नजर आ रहे हैं. दमोह में बीजेपी प्रत्याशी राहुल सिंह लोधी को अब तक 7 लाख 09 हजार 768 वोट मिले हैं. वहीं कांग्रेस प्रत्याशी को सिर्फ 3 लाख 03 हजार 342 वोट मिले हैं. ऐसे में इस सीट पर बीजेपी ने 4 लाख 06 हजार 426 वोट से जीत दर्ज की है. 

आपको बता दें इस लोकसभा सीट पर लंबे समय से बीजेपी का ही कब्जा रहा है. विधानसभा चुनाव में भी सभी सीटों बीजेपी ने जीत दर्ज की थी. पिछले चुनाव में यहां से पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल चुनकर संसद पहुंचे थे. उनके विधानसभा चुनाव लड़ने और जीतकर कैबिनेट मंत्री बनने के कारण इस सीट पर पूर्व कांग्रेस विधायक राहुल लोधी को मौका दिया गया था. 

दोनों प्रत्याशी एक साथ चुने गए थे विधायक

आपको बता दें राहुल लोधी और कांग्रेस प्रत्याशी तरवर सिंह लोधी दोनों दोस्त हैं. दोनों एक साथ साल 2018 में विधानसभा से सदस्य चुनक भोपाल पहुंचे थे. बाद में राहुल लोधी ने कांग्रेस का दामन छोड़कर बीजेपी का दामन थाम लिया था, तो वहीं तरवर लोधी कांग्रेस में ही बने रहे. तरवर लोधी को साल 2023 के विधानसभा चुनाव में हार का सामना करना पड़ा था. जिसके बाद पार्टी ने उन्हें दमोह लोकसभा सीट से प्रत्याशी बनाया था, नामांकन फॉर्म भरने के दौरान का कांग्रेस प्रत्याशी के रोने का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हुआ था, तो वहीं वोटिंग से ठीक पहले पूरे लोकसभा क्षेत्र में बिकाऊ और टिकाऊ के पोस्टर ने राजनीतिक सरगर्मी तेज कर दी थी. 

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें; Morena Lok Sabha Results Live: चंबल की इस सीट पर कांग्रेस को लगा सबसे बड़ा झटका! नीटू सिकरवार इतने वोटों से पिछड़े

क्या थे 2019 के नतीजे? 

दमोह की सीट पर लोकसभा चुनाव 2019( Lok Sabha Election 2019) में प्रहलाद सिंह पटेल ने प्रताप सिंह लोधी को  3 lakh 53 हजार वोटो से हराया था. तब प्रहलाद सिंह पटेल को 704,524 वोट मिले थे जबकि  प्रताप सिंह लोधी को 3,51,113 वोट मिले थे. 2014 में इस सीट पर प्रहलाद सिंह पटेल विजयी हुए थे जहां उन्होंने चौधरी महेंद्र प्रताप सिंह को हराया था. तब प्रहलाद सिंह पटेल को 513,079 वोट मिले थे जबकि चौधरी महेंद्र को 2,99,780 वोट मिले थे. 

ADVERTISEMENT

कौन है राहुल सिंह लोधी? 

राहुल सिंह लोधी भारतीय जनता पार्टी के दमोह से सांसद चुने गए हैं. वह पहले दमोह विधानसभा सीट से 2018 में बीजेपी के दिग्गज नेता जयंत मलैया को चुनाव हराकर विधानसभा पहुंचे थे. इस चुनाव में उन्होंने मलैया को 798 वोटों से चुनाव हराया था. तो वहीं राहुल लोधी अक्टूबर 2020 में बीजेपी में शामिल हो गए थे. जिसके बाद हुए दमोह उपचुनाव में उन्हें कांग्रेस के अजय टंडन से हार का सामना करना पड़ा था. 

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें: Guna Lok Sabha Results LIVE: गुना सीट पर ज्योतिरादित्य सिंधिया आगे, कांग्रेस तेजी से पिछड़ रही

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT