Tikamgarh Lok Sabha Results: केंद्रीय मंत्री वीरेंद्र खटीक ने टीकमगढ़ से फिर लहराया परचम, कांग्रेस के पंकज की करारी हार

एमपी तक

ADVERTISEMENT

Virendra Khatik, Pankaj Ahirwar
Virendra Khatik, Pankaj Ahirwar
social share
google news

Virendra Kumar Khatik Tikamgarh lok Sabha Chunav Result 2024: टीकमगढ़ में लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Elections 2024) के नतीजे आ चुके है. लगातार चौथी बार इस सीट से वीरेंद्र कुमार खटीक को चुना गया हैं. भाजपा प्रत्याशी डॉ वीरेंद्र कुमार खटीक (Virendra Kumar Khatik) ने कांग्रेस के नेता पंकज अहिरवार (पंकज अहिरवार) को रिकॉर्ड मार्जिन से हरा दिया है. वीरेंद्र खटीक को इस चुनाव में 715050 वोट तो वहीं कांग्रेस प्रत्याशी पंकज अहिरवार को 403312 को वोट मिले हैं. इस सीट पर वीरेंद्र खटीक ने 403312 के बड़े मार्जिन के साथ जीत दर्ज की है.

साल 2008 में प्ररिसीमन प्रक्रिया के बाद अस्तित्व में आई टीकमगढ़ लोकसभा सीट पर शुरूआत से ही बीजेपी का कब्जा रहा है. यह सीट आरक्षित है. यहां से शुरूआत से ही वीरेंद्र कुमार चुनाव जीतते आ रहे हैं. कांग्रेस ने इस सीट को जीतने के लिए पूरी ताकत लगाई थी. इसके बाद भी करारी हार का सामना करना पड़ा है.

क्या थे 2019 के नतीजे?

लोकसभा चुनाव 2019 में में वीरेंद्र कुमार खटीक ने कांग्रेस की किरण अहिरवार को 3 लाख 48 हजार वोटो से  हराया था. वीरेंद्र कुमार खटीक  को 672,248 और किरण अहिरवार को 3,24,189 वोट मिले थे. 2014 में वीरेंद्र कुमार खटीक ने कांग्रेस के अहिरवार डॉ कमलेश वर्मा को हराया था. तब वीरेंद्र को 422,979 वोट मिले थे वही कमलेश को 2,14,248 वोट मिले थे.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

ये भी पढ़ें:Chhindwara Loksabha Seat Result LIVE: MP में कांग्रेस का आखिरी किला भी ढहा? कमलनाथ ने स्वीकार की हार, बंटी साहू ने बनाई बड़ी बढ़त

कौन है वीरेंद्र कुमार खटीक?

केंद्रीय मंत्री वीरेंद्र खटीक टीकमगढ़ (एससी आरक्षित) सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. एक बार फिर से बीजेपी ने उन पर भरोसा जताया है. बता दें कि 2008 में परिसीमन के बाद अलग हुए इस निर्वाचन क्षेत्र में सभी चुनावों में खटीक ने बाजी मारी है. उनके सामने कांग्रेस ने पंकज अहिरवार को मैदान में उतारा है. पुराने आंकड़ों को देखें तो वीरेंद्र खटीक हमेशा कांग्रेस प्रत्याशी के ऊपर भारी पड़े हैं. ऐसे में एक बार फिर ये देखने वाली बात होगी की बीजेपी के इस किले में कांग्रेस सेंध लगा पाती है कि नहीं. 

ADVERTISEMENT

साल 2014 का रिजल्ट 

साल 2014 के रिजल्ट की बात करें तो यहां से वीरेंद्र कुमार खटीक को जीत हासिल हुई थी. इन्होंने कांग्रेस के अहिरवार कमलेश वर्मा को चुनावी मैदान में हराया था. खटीक को 422979 वोट मिले थे. जबकि कमलेश वर्मा को 214248 वोटों से संतोष करना पड़ा था. 

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें:Chhindwara: सामान्य से BJP कार्यकर्ता ने कैसे ढहा दिया कमलनाथ का 44 साल पुराना किला? कौन हैं विवेक बंटी साहू? जानें

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT