BJP को बड़ा झटका : मलखान सिंह ने ज्वाॅइन की कांग्रेस, कभी चंबल के बीहड़ों में बजता था डंका

इज़हार हसन खान

ADVERTISEMENT

Big blow to BJP Malkhan Singh Congress ravines of Chambal
Big blow to BJP Malkhan Singh Congress ravines of Chambal
social share
google news

MP Election 2023: कभी चंबल के बीहड़ों में जिनकी तूती बोलती थी, जिनका नाम सुनकर लोग थरथरा जाते थे, ऐसे चंबल के पूर्व दस्यु सम्राट मलखान सिंह (Malkhan Singh) कांग्रेस में शामिल हो गए हैं. कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ (KamalNath) और नेता प्रतिपक्ष गोविंद सिंह (Govind Singh) ने उन्हें कांग्रेस की सदस्यता दिलाई. इसके साथ ही जिला पंचायत सदस्य सुहानी कुशवाहा और सागर में जिला शिक्षा अधिकारी रहे संतोष शर्मा भी कांग्रेस में शामिल हो गए हैं.

भोपाल में पीसीसी दफ्तर में पूर्व दस्यु मलखान सिंह ने कांग्रेस की सदस्यता ली. दस्यु सम्राट ने कहा- “कांग्रेस की सदस्यता लेंगे, कांग्रेस के लिए प्रचार और प्रदर्शन करेंगे, जिन-जिन सीटों पर हमारा प्रचार होगा. उन सीटों पर कांग्रेस जीतेगी और भोपाल में सत्ता हासिल करेगी.”

चार दशक पहले चंबल के बीहड़ में डकैत रहे मलखान सिंह ने बुधवार को विश्व आदिवासी दिवस पर भोपाल स्थित प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में वे पार्टी की सदस्यता ग्रहण की. दस्यु सम्राट से जब पूछा गया कि बीजेपी कह रही है कि कांग्रेस डकैत को शामिल कर रही है तो मलखान सिंह ने कहा- हम अब भी डकैत बने रहेंगे, लेकिन भोपाल में सत्ता में बैठकर जो डकैती डाल रहे हैं, उन्हें कोई कुछ नहीं कहता है. कांग्रेस ज्वाॅइन करने के बाद क्या करेंगे और बीजेपी कह रही है कि कांग्रेस ने एक डकैत को शामिल किया है. इस पर मलखान सिंंह ने कहा- ‘तब डकैत नहीं थे, जब 20 साल तक भाजपा का प्रचार किया, तब क्या शंकराचार्य थे क्या?

Loading the player...

इसलिए त्याग दी भाजपा?

मलखान सिंह ने खुद को डाकू कहलाना पसंद नहीं करते हैं. उन्होंने कहा कि वह अन्याय के खिलाफ बागी थे. मंदिर की 100 बीघा जमीन को मंदिर में मिलाने के लिए उन्होंने हथियार उठाए थे. उस दौरान वे पंच भी थे. उन्होंने कहा, ‘अन्याय और अत्याचार नहीं बढ़ता तो मैं बागी नहीं बनता. सिद्धांत वाली पार्टी जानकर भाजपा के लिए कभी प्रचार किया था, लेकिन भाजपा में अब अन्याय-अत्याचार बढ़ गया है. रेप हो रहे हैं, लोगों की जमीनें छीनी जा रही हैं, इसीलिए मैंने भाजपा का त्याग किया.’

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

गोविंद सिंह बोले- मलखान ने मेरे खिलाफ भी प्रचार किया था

नेता प्रतिपक्ष गोविंद सिंह ने कहा, ‘मलखान सिंह को 20 साल साथ रखकर भाजपा शोषण करती रही. मलखान सिंह अन्याय के खिलाफ बागी हुए थे. उन्होंने भाजपा में अन्याय होते देखा तो उनके खिलाफ बगावत की.’मलखान सिंह को कांग्रेस में लाने के सवाल पर नेता प्रतिपक्ष ने कहा- वे अपनी मर्जी से आए. उन्होंने तो विधानसभा चुनाव में मेरे खिलाफ भी प्रचार का ढाई हजार वोट का नुकसान पहुंचाया था.

कौन था मलखान सिंह, जिसके नाम से थर्रा जाता था चंबल

दस्यु सम्राट मलखान सिंह पर 1980 तक 94 से ज्यादा मामले दर्ज हो गए थे, जिसमे 17 मर्डर, 28 अपहरण, 19 मर्डर का प्रयास और 18 डकैती के मामले शामिल थे. डाकू मलखान सिंह ने 15 जून 1982 को मुख्यमंत्री के सामने सरेंडर कर दिया. मलखान सिंह के सरेंडर करने के बाद 6 वर्ष जेल में रहा था. मलखान सिंह को 1989 में सभी मामलों में बरी करके जेल से रिहा कर दिया गया. मलखान सिंह जेल से रिहा होने के बाद भी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान के कई जिलों में धाक थी. इस वजह से राजनीतिक पार्टियां मलखान सिंह के संपर्क में आये. मलखान सिंह ने भारतीय जनता पार्टी के लिए चुनाव प्रचार भी किया. मलखान सिंह ने 2014 में कांग्रेस पार्टी को कोसा और बीजेपी को जिताने की अपील की.

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें: छिंदवाड़ा में कथा कराने पर घिरे कमलनाथ, CM शिवराज ने किया तंज तो पूर्व सीएम ने ऐसे दिया जवाब

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT