MP में अगर बनी Congress की सरकार तो कौन-कौन बनेगा मंत्री और किसे मिलेगी मुख्यमंत्री की कुर्सी?

एमपी तक

ADVERTISEMENT

Congress Government, MP Congress, Kamal Nath, MP Election 2023
Congress Government, MP Congress, Kamal Nath, MP Election 2023
social share
google news

MP Election 2023: मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव का परिणाम भले ही 3 दिसंबर को सामने आएगा लेकिन उसे लेकर अनुमान अभी से लगाए जाने लगे हैं. फलौदी सट्‌टा मार्केट हो या फिर राजनीतिक पंडितों के अपने अनुमान, इस बार संभावना कांग्रेस की सरकार बनने के भी लगाए जा रहे हैं और बीजेपी के भी. यदि कांग्रेस की सरकार इस बार पूरे बहुमत के साथ बन जाती है तो फिर मध्यप्रदेश का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा और उनकी मंत्रिपरिषद में किसे मंत्री बनने का मौका मिलेगा, इसे लेकर एमपी तक ने कुछ राजनीतिक पंडितों से चर्चा की.

राजनीतिक पंडितों का मानना है कि यदि इस बार कांग्रेस की सरकार मध्यप्रदेश में बन जाती है तो फिर मध्यप्रदेश का अगला मुख्यमंत्री कमलनाथ को बनाया जा सकता है. क्योंकि कांग्रेस की ओर से उनको ही सीएम फेस के रूप में कांग्रेस ने आगे किया है. हालांकि इस पर फैसला कांग्रेस के विधायकों की कमेटी करेगी लेकिन यह पहले से तय माना जा रहा है कि सभी विधायक मुख्यमंत्री के तौर पर कमलनाथ का ही नाम आगे प्रस्तावित करेंगे.

कांग्रेस में कमलनाथ के अलावा अन्य किसी भी नेता का नाम सीएम फेस के रूप में आगे नहीं किया गया है और न ही किसी अन्य नेता ने सीएम बनने के लिए अपनी दावेदारी पेश की है. थोड़ा-बहुत दबाव अरुण यादव और डॉ. गोविंद सिंह की तरफ से आया था लेकिन बाद में केंद्रीय नेतृत्व ने उनको भी शांत रहने के निर्देश दे दिए थे. ऐसे में तय है कि कांग्रेस की सरकार बनने पर मुख्यमंत्री कमलनाथ ही बनेंगे.

ये भी पढ़ें: MP Election 2023: गोविंद, भूपेंद्र, राहुल और गोपाल की सीट पर संकट? जानें क्यों हो रही सियासी चर्चाएं

कांग्रेस की सरकार आई तो ये बन सकते हैं मंत्री

अगर सरकार बनी तो उन मंत्रियों के नाम रिपीट हो सकते हैं, जिनको कांग्रेस की 15 महीने की सरकार के दौरान कैबिनेट में शामिल किया गया था. जैसे जीतू पटवारी, विजयलक्ष्मी साधौ, तरुण भनोट, कमलेश्वर पटेल, लाखन यादव, सज्जन सिंह वर्मा आदि पुराने नेता रिपीट हो सकते हैं. वहीं इस बार युवा चेहरों को भी मौका देने का मन कांग्रेस बना चुकी है. जिसके तहत विक्रांत भूरिया, जयवर्धन सिंह, कुणाल चौधरी को भी मंत्री बनाया जा सकता है. यदि ये लोग चुनाव जीत जाते हैं तो इनको मौका मिलेगा.

ADVERTISEMENT

क्या कह रहा है फलौदी सट्‌टा बाजार?

फलौदी सट्टा बाजार के सटोरियों के दावे पर विश्वास करें तो मध्य प्रदेश में बीजेपी वापसी करती दखाई दे रही है. सट्टा बाजार बीजेपी को 115 से 120 सीटें मिलती बता रहा है. वहीं, कांग्रेस को बहुमत से काफी कम 106 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. इससे कांग्रेस को तगड़ा झटका लग सकता है. सट्टा बाजार में मध्य प्रदेश में बीजेपी सरकार का भाव 1 रुपया, वहीं कांग्रेस सरकार का भाव 1.30 रुपया चल रहा है.

हालांकि फलौदी सट्‌टा बाजार हर दिन बदल रहा है. पहले फलौदी सट्‌टा बाजार ने कांग्रेस की सरकार बनते दिखाई थी तो अब बीजेपी को आगे बता रहा है. हालांकि एमपी तक किसी सट्‌टा बाजार के अनुमान को सही नहीं मानता है और न ही एमपी तक का किसी सट्‌टा बाजार पर यकीन है. सही परिणाम के लिए सभी को 3 दिसंबर तक का इंतजार करना चाहिए.

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें BJP की सरकार बनी तो जानें कौन बनेगा मंत्री और कौन बन सकेगा मुख्यमंत्री

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT