mptak
Search Icon

विधानसभा सत्र से पहले कांग्रेस ने सरकार को घेरने के लिए बनाई ये तगड़ी रणनीति! सत्र के हंगामेदार होने के आसार

रवीशपाल सिंह

ADVERTISEMENT

मध्य प्रदेश विधानसभा (फाइल फोटो)
मध्य प्रदेश विधानसभा (फाइल फोटो)
social share
google news

Madhya Pradesh Assembly Session: मध्य प्रदेश विधानसभा का मानसून सत्र आज से शुरू होने वाला है. यह सत्र काफी हंगामेदार होने के आसार हैं. कांग्रेस ने साफ कर दिया है. कि वह इस सत्र में मध्य प्रदेश से जुड़े हुए कई जो घोटाले सामने आए हैं. उस पर सरकार को घेरेगी. कांग्रेस नर्सिंग घोटाले से लेकर पिछले साल हुई पटवारी भर्ती परीक्षा का जो कथित घोटाला था. उसे भी सामने रखेगी. इसके साथ ही जिस तरीके से मध्य प्रदेश में कानून व्यवस्था है. उसे लेकर के भी सरकार को घेरने की रणनीति पर कांग्रेस काम कर रही है.

अगर देखा जाए तो विधानसभा में कांग्रेस की स्थिति बीजेपी का मुकाबले काफी कमजोर है. कांग्रेस की सदस्यों की संख्या भी काफी कम है. ऊपर से कांग्रेस के जो बड़े चेहरे थे. वह सभी विधानसभा चुनाव हार गए थे. देखना यह है कि अब कांग्रेस के जो सबसे वरिष्ठ विधायक हैं व कमलनाथ होंगे. सदन के भीतर उसके बाद बाकी सभी विधायक हैं लेकिन कांग्रेस कितनी मजबूती से अपना पक्ष रख पाती है. सदन के भीतर जहां पर भाजपा के विधायकों की संख्या करीब 163 है. यह देखने वाली बात होगी.

कब से कब तक चलेगा विधानसभा सत्र

मध्य प्रदेश विधानसभा का मानसून सत्र आज यानी 1 जुलाई से शुरू हो रहा है, जो 19 जुलाई तक चलेगा. इस सत्र में बजट भी पेश किया जाएगा. इस सत्र में बजट भी पेश किया जाएगा. इस सत्र में कुल 14 बैठकें होंगी. मानसून सत्र में 4287 प्रश्न विधानसभा सचिवालय के पास पहुंच चुके हैं. विधायकों द्वारा इस बार सत्र में 1901 ऑफलाइन और 2386 ऑनलाइन सवाल लगाए गए. इसके साथ ही, 2108 सवाल तारांकित और 2179 सवाल अतारांकित लगाए गए. वहीं, ध्यान आकर्षण 163, स्थगन प्रस्ताव 1, अशासकीय संकल्प 27 और शून्य काल 43 सूचनाएं विधानसभा सचिवालय को मिली है. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

3 जुलाई को पेश होगा बजट

एजेंसी के मुताबिक, सत्र में कथित नर्सिंग कॉलेज घोटाले और फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) सहित कई मुद्दों पर कांग्रेस और सरकार के बीच टकराव देखने को मिल सकता है. अधिकारियों ने बताया कि सरकार 3 जुलाई को बजट पेश करेगी.  

रविवार को विधानसभा अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर ने राज्य विधानसभा में सत्र की तैयारियों की समीक्षा की. अधिकारियों ने बताया कि यह 16वीं विधानसभा का तीसरा सत्र है. कांग्रेस द्वारा कथित नर्सिंग कॉलेज घोटाले और पिछले विधानसभा चुनावों में कृषि उपज पर एमएसपी के बीजेपी के वादे सहित कई मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करने की उम्मीद है.  

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें: MP News: रामनिवास रावत को कार्यमंत्रणा समिति से हटाया, मध्य प्रदेश विधानसभा का मानसून सत्र कल से

ADVERTISEMENT

क्या विधानसभा की कार्यवाही हो पाएगी पूरी?

आपको बता दें कि आज जब सदन की कारवाई शुरू होगी. तो काफी हंगामेदार रहने वाली है. कांग्रेस पहले ही साफ कर चुकी है कि वह नर्सिंग घोटाले को लेकर के और मध्य प्रदेश में दूसरे कथित घोटालों को लेकर के बीजेपी को घेरने की रणनीति पर काम करेगी. देखना यह है कि आज जब सत्र शुरू होगा तो क्या कांग्रेस सत्र को चलने देती है या फिर अगर हंगामा होता है. तो फिर विधानसभा अध्यक्ष सत्र को या फिर कहे कि दिन की समाप्ति की घोषणा कर देते हैं. कितना सत्र चलेगा यह देखने वाली बात होगी और का कार्रवाई विधानसभा की जो कारवाई होती है क्या वह पूरी हो पाएगी यह भी देखा जाएगा. 

ये भी पढ़ें: MP News: मुख्यमंत्री मोहन यादव का बड़ा फैसला, प्रदेश भर के चेक पोस्ट किए जाएंगे बंद, जानें क्यों लिया ऐसा फैसला?

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT