MP: कांग्रेस नहीं देगी 3 बार चुनाव हार चुके नेताओं और उनके परिजनों को टिकट, चेलावाद भी नहीं चलेगा?

ADVERTISEMENT

Kamal Nath BJP cash and booze Madhya Pradesh voting Election Allegations
Kamal Nath BJP cash and booze Madhya Pradesh voting Election Allegations
social share
google news

MP Election 2023: कांग्रेस की पहली सूची में कितने विधायकों को टिकट दिया जाएगा और टिकट देने का इस बार मापदंड क्या रहेगा, ये वे सवाल हैं, जिनकी खोजबीन इस समय हर कांग्रेसी और राजनीति को जानने वाले कर रहे हैं. दिल्ली में दो दिन से चल रही स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में फिलहाल इतना तो तय हो गया है कि जो कांग्रेस उम्मीदवार बीते 3 बार से चुनाव हार चुके हैं, उनको इस बार कोई मौका नहीं दिया जाएगा और न ही उनके परिजनों को टिकट मिलेगा. कांग्रेस से जुड़े सूत्रों ने इस बात की पुष्टि की है.

दिल्ली में चल रही स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में पीसीसी चीफ कमलनाथ, पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश पचौरी, मप्र चुनाव प्रभारी रणदीप सुरजेवाला, पूर्व पीसीसी चीफ अरुण यादव, नेता प्रतिपक्ष डॉ. गाेविंद सिंह सहित तमाम दिग्गज नेता मौजूद हैं. बीती रात हुई स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक के बाद बुधवार सुबह भी बैठक हुई है.

बैठक में तय हुआ है कि पहली सूची में 100 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों पर विचार किया गया है. कोशिश की जा रही है कि 60 वर्तमान विधायकों को और 40 नए चेहरों को मौका कांग्रेस दे सकती है. लेकिन कांग्रेस इसके साथ ही ये भी ध्यान रख रही है कि तीन बार से चुनाव हार रहे नेताओं को इस बार मौका नहीं मिलेगा और चेहरा बदलने के नाम पर उनके परिजनों को भी पार्टी टिकट नहीं देगी.

कमलनाथ ने दिया सख्त संदेश, सर्वे और संगठन के निर्णय पर मिलेंगे टिकट

कमलनाथ ने इस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में सख्त संदेश भी देने की कोशिश की है. बैठक के दौरान कुछ पुराने नेताओं ने अपने समर्थकों के नाम आगे करने चाहे तो कमलनाथ ने इस पर आपत्ति लगा दी. कांग्रेसी सूत्रों के अनुसार कमलनाथ ने साफ कहा कि सर्वे और संगठन की ओर से प्रस्तावित किए गए नामों को ही इस बार टिकट देंगे. जीत की संभावनाओं को अच्छे से टटोलना होगा. इसलिए कोई भी अपने समर्थक या पसंद का उम्मीदवार बैठक में न रखे. सर्वे में जो नाम निकले हैं और जिन पर कांग्रेस संगठन ने भी रजामंदी दी है, टिकट सिर्फ उनको ही मिलेगा.

ADVERTISEMENT

सुरजेवाला ने भी बोला, एक-एक सीट पर करा रहे सर्वे

मप्र कांग्रेस के चुनाव प्रभारी बनाए गए रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि 100 सीटों पर चर्चा हुई है लेकिन किसी भी सीट पर उम्मीदवार तय नहीं किए हैं. हर सीट पर सर्वे करा रहे हैं और हर सीट पर चर्चा कर रहे हैं. प्रत्येक सीट पर जितने आवेदन आए हैं, उनकी स्क्रूटनी की जा रही है. सर्वे के बाद जो नाम फाइनल होंगे, उनको मीडिया के सामने रखा जाएगा. फिलहाल प्रक्रिया जारी है.

ये भी पढ़ें- भोपाल की सड़कों पर लगे पूर्व CM के खिलाफ पोस्टर, बता दिया ‘करप्शन का हैवान’

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT