MP Politics: दिग्विजय ने युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं को RSS से सीखने की दी नसीहत, पूर्व सीएम के इस बयान की क्यों हो रही चर्चा?

एमपी तक

ADVERTISEMENT

पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह
पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह
social share
google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

MP में कथित नर्सिंग घोटाले को लेकर कांग्रेस का प्रदर्शन जारी है.

point

इसी बीच दिग्विजय सिंह का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है.

point

दिग्विजय सिंह कांग्रेसियों को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ सीखने की सलाह देते नजर आ रहे हैं.

MP Politics: मध्य प्रदेश में इस समय कांग्रेस का प्रदर्शन जारी है. पहले विधानसभा में नर्सिंग घोटाले को लेकर प्रदर्शन उसके बाद सीएम हाउस का घेराव इसके साथ ही जिले लेवल पर भी कांग्रेस का विरोध प्रदर्शन जारी है. इसी बीच दिग्विजय सिंह का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. जिसमें वे कांग्रेसियों को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ सीखने की सलाह देते नजर आ रहे हैं.

कार्यकर्ताओं से क्या बोले दिग्विजय सिंह?

दरअसल कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह ने मंगलवार को आंदोलनकारी युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं से कहा कि "वे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से सीखें कि संदेश को प्रभावी ढंग से कैसे पहुंचाया जाए और संगठन के विस्तार पर ध्यान केंद्रित किया जाए. दिग्विजय सिंह जबलपुर में कथित नर्सिंग कॉलेज घोटाले और नीट पेपर के खिलाफ युवा कांग्रेस द्वारा आयोजित धरने को संबोधित कर रहे थे. 

दिग्विजय सिंह ने कहा, 'RSS से सीखें, हालांकि हम उनके कट्टर विरोधी हैं. वे दिमागी खेल खेलते हैं. वे कभी विरोध नहीं करेंगे, कभी प्रदर्शन नहीं करेंगे, पिटाई भी नहीं करेंगे और कभी जेल नहीं जाएंगे, बल्कि वे हमें जेल भेज देंगे.' 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

'तीन स्तरों पर करें आंदोलन'- दिग्विजय

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि जमीनी स्तर पर संगठनात्मक नेटवर्क के अभाव में विरोध प्रदर्शन प्रभावी साबित नहीं होगा. उन्होंने बूथ से लेकर जिले तक तीन स्तरों पर आंदोलन करने का सुझाव दिया. 

दिग्विजय सिंह ने कहा, 'आरएसएस आमतौर पर तीन चीजों पर ध्यान केंद्रित करता है: पर्चे बांटना, चर्चा करना और अंत में आंदोलन पर होने वाला खर्च. यदि आप  उनसे लड़ना चाहते हैं, तो उन्हें उनके ही खेल में हराएं, शारीरिक रूप से नहीं बल्कि बौद्धिक रूप से.' 

ADVERTISEMENT

RSS के तरीके सीखकर उन्हीं से मुकाबला करें

कांग्रेस नेता ने कहा कि आरएसएस के तौर-तरीकों और दुष्प्रचार को समझकर उसका प्रभावी ढंग से मुकाबला किया जा सकता है. बाद में पत्रकारों से बात करते हुए, दिग्विजय सिंह ने राज्य चुनावों में कांग्रेस पार्टी के प्रदर्शन पर निराशा व्यक्त करते हुए कहा कि पार्टी वर्तमान में झटके के पीछे के कारणों का विश्लेषण कर रही है.

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें: MP: महिला कांग्रेस की बैठक में घमासान...'अलका लांबा ने जूता मारने को कहा', कांग्रेस नेत्री ने राष्ट्रीय अध्यक्ष पर लगाए गंभीर आरोप

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT