MP Politics: कब मिलेंगे लाड़ली बहनों को 3000 रूपये? सीएम मोहन से जीतू पटवारी ने कर दी बड़ी मांग

रवीशपाल सिंह

ADVERTISEMENT

ladli behna yojana
ladli behna yojana
social share
google news

MP News: मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव के बाद लोकसभा चुनाव भी संपन्न हो चुके हैं. दोनों चुनावों में भारतीय जनता पार्टी ने इतिहास रच दिया है. लेकिन, इन चुनावों के संपन्न हो जाने के बाद इन चुनावों से पहले शुरू हुई एक योजना को लेकर के एक बार फिर से कांग्रेस ने सत्तारूढ़ भारतीय जनता
पार्टी पर सवाल खड़े कर रही हैं. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी ने बकायदा मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव को पत्र लिखा है.

हम बात कर रहे हैं मध्य प्रदेश की लाडली बहना योजना की, माना जा रहा है कि यह वह योजना है. जिसके जरिए भारतीय जनता पार्टी को भर-भर के महिला वोट मिले थे. विधानसभा चुनाव में और हाल ही में संपन्न हुए लोकसभा चुनाव में भी इसे जोड़कर देखा जा रहा है. जिस तरीके से बीजेपी ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की है. उसके बाद माना जा रहा है कि इस योजना ने भाजपा को एक तरीके से एक बड़ा समर्थन दे दिया है. अब आखिर क्यों ये योजना सुर्खियों में है? आइये जानते हैं.

कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी ने लिखा सीएम को पत्र

दरअसल प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी ने एक चिट्ठी लिखी है. जिसमें उन्होंने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव से मांग की है कि जो वादा चुनाव के पहले महिलाओं से किया गया था. आपको बता दें कि तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जब लाडली बहना योजना की शुरुआत की थी. तो शुरुआत में उन्होंने 1000 रूपये  की राशि तय की थी. उन्होंने तब कहा था कि इसे बढ़ाया जाएगा. 

ADVERTISEMENT

इसके बाद राशि बढ़ाई गई. चुनाव से पहले यह राशि 1250 तक पहुंच गई. हर महीने करीब सवा करोड़ महिलाएं जो इस योजना की हितग्राही हैं.  उन्हें हर महीने 1250 रूपये की राशि बैंक खातों में दी जाती है. जो कि हर महीने की 10 तारीख को दी जाती है. हालांकि चुनाव के समय तारीखों में कुछ बदलाव हुआ. कभी यह 5 तारीख हो गई लेकिन 10 तारीख से पहले-पहले यह राशि महिलाओं के बैंक खातों में डाल दी गई.

पहले ये राशि 1000 हजार रूपये थी जिसे बाद में बढ़ाकर 1250 रूपये कर दिया गया.  लेकिन अब कांग्रेस मांग कर रही है. कि वादे के मुताबिक इसे अब 3 हजार रूपये किया जाए.  जीतू पटवारी ने मांग की है कि लाड़ली बहना योजना कि राशि तीन हजार रूपये की जाए इसके साथ ही उन्होंने मांग की है कि कई महिलाओं के नाम इस योजना से कट चुके हैं. शुरूआती आंकड़े और मौजूदा आंकड़े के अनुसार करीब 2 लाख महिलाओं के नाम काट दिए गए हैं. 

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें: MP Politics: फग्गन सिंह कुलस्ते ने क्यों ठुकराया मोदी मंत्रिमंडल में शामिल होने का ऑफर? बयान से BJP भी हैरान

ADVERTISEMENT

क्या है इस मामले को लेकर सरकार का रूख?

हालांकि जो सरकार है उसका साफ तौर पर कहना है कि हितग्राही महिलाओं की एक आयु सीमा है. उस आयु सीमा से बाहर निकालने की वजह से कई महिलाएं इस योजना के लाभ से बाहर हो चुकी हैं. ऐसे में जब तक सरकार की तरफ से उम्र को लेकर नई नियमावली नहीं बन जाती है. ऐसे में कई महिलाओ के साथ दिक्कत आ सकती है. लेकिन इन्हें भी जोड़ने की बात प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी ने की है. 

दरअसल यह जो मांग जीतू पटवारी ने की है. यह अभी इसलिए सच होती नहीं दिखती है. क्योंकि, खुद तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जब इस योजना को लागू किया था. तभी उन्होंने साफ कर दिया था. कि इस योजना में अचानक से 3000 रूपये नहीं दिए जाएंगे. 

कब होगी 3000 रूपये लाड़ली बहनों की राशि

तत्कालीन सीएम शिवराज सिंह चौहान ने उस समय साफ कर दिया था. कि राज्य सरकार का अपना एक बजट होता है. उसमें कई सारी योजनाएं होती हैं. सभी योजनाओं के लिए अलग-अलग मदें जो है वो निर्धारित होती हैं. ऐसे में इस योजना के लिए जो मद निर्धारित किया गया था. उसमें जैसे-जैसे फंड आते जाएंगे वैसे-वैसे महिलाओं के हर महीने में जो बैंक खातों में राशि जाती है. उसमें बढ़ोतरी होती रहेगी. तब यह वादा निभाया गया जब लागू किए गए. उसके बाद कुछ महीनों के बाद इसे 250 रूपये बढ़ा दिया गए. 

तब से इस योजना में अब 1250 मिलते हैं. तत्कालीन सरकार ने स्पष्ट किया था कि जब सरकार के पास फंड होगा तो समय-समय पर इस योजना में 250 रूपये की बढ़ोत्तरी की जाएगी. यानि मध्य प्रदेश में महिलाओं को सीधे 3000 हजार रूपये देने की कोई योजना नहीं है. इस योजना में नियमानुसार पैसे बढ़ाए जाएंगे.  इसी योजना ने मध्य प्रदेश में पहले विधानसभा और बाद में लोकसभा चुनाव में बीजेपी को फायदा दिया है. अब इसी योजना को लेकर कांग्रेस की मांग है कि जल्द से जल्द इसकी राशि 3000 हजार रूपये की जाए.

ये भी पढ़ें: MP Politics: EVM पर फिर छिड़ा विवाद, राहुल गांधी ने बाद जीतू पटवारी ने इलेक्शन कमीशन पर लगाए गंभीर आरोप

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT