ओपिनियन पोल: मध्य प्रदेश में किसकी बन रही सरकार, बता दिया लोगों ने? किस संभाग में कौन है मजबूत, जानें

एमपी तक

ADVERTISEMENT

बीजेपी-कांग्रेस
बीजेपी-कांग्रेस
social share
google news

mp news: मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव को अब सिर्फ 5 महीने बचे हैं. ऐसे में जनता के बीच इस बात को जानने की उत्सुकता है कि आखिर मध्यप्रदेश में इस बार सरकार किसकी बन रही है. एबीपी न्यूज-सी वोटर के ओपिनियन पोल में सामने आया है कि बीजेपी और कांग्रेस के बीच टक्कर लगभग बराबर की हो सकती है. इस ओपिनियन पोल में संभाग वार सर्वे किया गया है और पता लगाने की कोशिश की गई है कि किस संभाग में बीजेपी और किस संभाग में कांग्रेस की सीटें अधिक आ सकती हैं. ओपिनियन पोल के जरिए पता लगाने की कोशिश की गई है कि किस क्षेत्र में किस पार्टी का वोट शेयर कितना है.

इस ओपिनियम पोल में मध्य प्रदेश में लोगों से पूछा गया कि संभाग वार जनता को बीजेपी और कांग्रेस में से कौन पसंद है. इस सर्वे में चंबल, बघेलखंड, महाकौशल, भोपाल, मालवा, निमाड़ की राजनीतिक स्थिति को जानने की कोशिश की गई है. सर्वे के लिए 17 हजार 113 लोगों की राय ली गई है. सर्वे 26 मई से 26 जून तक किया गया है. इसमें मार्जिन ऑफ एरर प्लस माइनस 3 से प्लस माइनस 5 फीसदी है. 

ग्वालियर-चंबल में कांग्रेस बहुत मजबूत दिख रही है, बीजेपी के लिए चिंता की लकीरें
सर्वे के अनुसार ग्वालियर-चंबल संभाग में कांग्रेस की स्थिति बहुत मजबूत दिखाई दे रही है. यहां की 34 सीटों में से कांग्रेस को 22 से 26 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है. वहीं बीजेपी को सिर्फ 7 से 11 सीटें मिलने की संभावना जताई गई है. बसपा के लिए यहां पर शून्य से दो सीटें मिलने का आकलन किया गया है.

ADVERTISEMENT

बघेलखंड में बीजेपी, कांग्रेस से आगे नजर आ रही है
बघेलखंड के इलाके में कुल 56 सीटे हैं. यहां पर बीजेपी, कांग्रेस से आगे निकलती नजर आ रही है. बीजेपी को 30 से 34 सीटें तो वहीं कांग्रेस को 21 से 25 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है. यहां पर भी बसपा के खाते में शून्य से दो और अन्य के खाते में शून्य से एक सीट आने की संभावना जताई गई है.

महाकौशल में लड़ाई बराबर की
एबीपी न्यूज-सी वोटर के सर्वे के मुताबिक महाकौशल के एरिया में बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही पार्टियों के बीच मुकाबला लगभग बराबर का है. महाकौशल में कुल सीटों की संख्या 42 है और यहां पर बीजेपी के खाते में 20 से 24 और कांग्रेस को 18 से 22 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है. वहीं अन्य के खाते में शून्य से एक सीट आने की संभावना जताई गई है. आपको बता दें कि महाकौशल के छिंदवाड़ा से ही कमलनाथ आते हैं. कमलनाथ का गढ़ होने की वजह से महाकौशल में बीजेपी और कांग्रेस के बीच लड़ाई बहुत टक्कर की होने वाली है.

ADVERTISEMENT

भोपाल में बीजेपी बहुत आगे, कांग्रेस के लिए चिंता की लकीरें
सर्वे के मुताबिक भोपाल संभाग में बीजेपी बहुत आगे है. बीजेपी को यहां पर 18 से 22 सीटें मिलने की संभावना जताई गई है तो वहीं कांग्रेस को सिर्फ 3 से 7 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है. अन्य के खाते में एक सीट मिलने की संभावना है.

ADVERTISEMENT

मालवा में भी मुकाबला टक्कर का
वहीं मालवा अंचल में मुकाबला दोनों ही पार्टियों के बीच टक्कर का है. यहां पर कुल सीटें 45 हैं. सर्वे के अनुसार बीजेपी को यहां पर 23 से 27 सीटें और कांग्रेस को 18 से 22 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है. अन्य को एक और बसपा को शून्य सीट मिलने की संभावना जताई है.

निमाड़ में मुकाबला बराबर का
निमाड़ एरिया में मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच बराबर का बताया जा रहा है. सर्वे के अनुसार बीजेपी को 11 से 15 और कांग्रेस को भी 11 से 15 सीटें मिलने की संभावना जताई गई है. यहां पर अन्य पार्टियों के खाते में शून्य से 3 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है.

किस पार्टी का किस इलाके में कितना है वोट शेयर, इसे जानते हैं
एबीपी न्यूज-सी वोटर के ओपिनियम पोल में बताया गया है कि ग्वालियर-चंबल संभाग में बीजेपी के पास 41 प्रतिशत, कांग्रेस के पास 46 प्रतिशत, बसपा के पास 3 प्रतिशत और अन्य पार्टियों के पास 10 प्रतिशत वोट शेयर है. इसी तरह बघेलखंड में  बीजेपी के पास 40 प्रतिशत, कांग्रेस के पास 44 प्रतिशत, बीएसपी के पास 4 प्रतिशत और अन्य के पास 12 प्रतिशत वोट शेयर है.

महाकौशल क्षेत्र में बीजेपी के पास 43 प्रतिशत, कांग्रेस के पास भी 43 प्रतिशत, बीएसपी के पास 2 प्रतिशत और अन्य पार्टियों के पास 12 प्रतिशत का वोट शेयर है. भोपाल में बीजेपी के पास 50 प्रतिशत, कांग्रेस के पास 43 प्रतिशत, बीएसपी के पास 1 प्रतिशत और अन्य पार्टियों के पास 6 प्रतिशत का वोट शेयर है.

वहीं मालवा रीजन में बीजेपी के पास 48 प्रतिशत, कांग्रेस के पास 45 प्रतिशत, बीएसपी के पास 1 प्रतिशत, और अन्य दलों के पास 6 प्रतिशत वोट शेयर होना बताया गया है. वहीं निमाड़ एरिया में  बीजेपी के पास 44 प्रतिशत, कांग्रेस के पास 43 प्रतिशत, बीएसपी के पास 1 प्रतिशत और अन्य दलों के पास 12 प्रतिशत का वोट शेयर है.

ये भी पढ़ें- ओपिनियन पोल: मध्य प्रदेश में सीएम फेस के रूप में 37 फ़ीसदी की पसंद शिवराज, जानें कमलनाथ को मिले कितने वोट

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT