राहुल गांधी ने सिंधिया के गढ़ में किया जातिगत जनगणना कराने का ऐलान, याद आया ये वायरल वीडियो

राहुल जैन

ADVERTISEMENT

Rahul Gandhi, MP Congress, Ashoknagar Assembly seat, Rahul Gandhi public meeting
Rahul Gandhi, MP Congress, Ashoknagar Assembly seat, Rahul Gandhi public meeting
social share
google news

Rahul Gandhi public meeting: कांग्रेस नेता राहुल गांधी गुरुवार को मध्यप्रदेश के अशोकनगर जिले में पहुंचे जहां उन्होंने एक बड़ी जनसभा में ऐलान किया कि कांग्रेस की सरकार बनते ही पहले मध्यप्रदेश में और केंद्र में सरकार आने पर पूरे देश में जातिगत जनगणना कराई जाएगी. राहुल गांधी अशोक नगर जिले में थे, जिसे आम तौर पर सिंधिया का गढ़ माना जाता है. ग्वालियर संभाग में आने वाले जिले अशोकनगर में राहुल गांधी को एक वायरल वीडियो भी याद आया. यह वीडियो था, केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के बेटे रामू तोमर का. राहुल गांधी ने तोमर के बेटे को भ्रष्ट बताकर बीजेपी पर जमकर प्रहार किए.

राहुल गांधी ने कहा कि इन बीजेपी नेताओं के बेटे अंग्रेजी सीखते हैं और देश-विदेश की बड़ी-बड़ी यूनिवर्सिटी से पढ़ाई करते हैं. बड़े बिजनेस खोलते हैं. लेकिन दलित, ओबीसी, आदिवासी वर्ग के बच्चों से कहते हैं कि वे अंग्रेजी न सीखें और हिंदी तक ही सीमित रहें.

राहुल गांधी ने कहा कि हम हिंदी के विरोधी नहीं हैं लेकिन अंग्रेजी आपको आगे बढ़ने के लिए सीखनी होगी. जिस तरह से छत्तीसगढ़ के सरकारी स्कूलों में अंग्रेजी पढ़ाई को स्टैंडर्ड बनाया गया है, वैसा ही मध्यप्रदेश के स्कूलों में भी सरकार आने पर करेंगे.

देश में 50 फीसदी बेरोजगार ओबीसी वर्ग के युवा

राहुल गांधी ने जातिगत जनगणना कराने पर बहुत जोर दिया. राहुल गांधी ने कहा कि ‘जब मैं बेरोजगार युवाओं से मिलता था तो मैं उनसे सवाल पूछता था कि आपकी जात क्या है. पता नहीं आपने नरेंद्र मोदी का भाषण देखा कि नहीं. उन्होंने कहा कि हिंदुस्तान में सिर्फ एक जात है, वो है गरीब. एक तरफ कहते हैं, मेरा नाम नरेंद्र मोदी, मैं ओबीसी हूं. दूसरी तरफ कहते हैं कि भारत में एक जात है और वो है गरीब’.

राहुल गांधी ने कहा कि ‘मैंने जब भी बेरोजगार युवकों से बात की तो मैंने उनसे उनकी जात पूछी तो उन्होंने कहा कि मैं ओबीसी हूं, दलित हूं, आदिवासी वर्ग से हूं. इनको हिंदुस्तान को चलाने में कितनी हिस्सेदारी मिल रही है. सरल सा सवाल है कि यदि इस देश में 50 प्रतिशत बेरोजगार ओबीसी वर्ग से हैं तो उनको हिस्सेदारी देश में अधिक मिलनी चाहिए’.

ADVERTISEMENT

सीधी पेशाब कांड के बहाने बीजेपी पर किया प्रहार

राहुल गांधी ने सीधी पेशाब कांड का जिक्र करके बीजेपी नेताओं पर कड़ा प्रहार किया. राहुल गांधी ने कहा कि ‘आपने किसी बीजेपी नेता को जानवर पर पेशाब करते देखा है क्या. नहीं देखा होगा, क्योंकि ये लोग आदिवासी समाज के लोगों पर पेशाब करते हैं. उनको आदिवासी नहीं बल्कि वनवासी बोलते हैं. फिर इनके जंगलों पर कब्जा करके उनको सड़कों पर भीख मांगने को मजबूत करते हैं. कांग्रेस सरकार आदिवासी समाज के जल-जंगल-जमीन के हक को बरकरार रखेगी’.

‘नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान’

जब आप मीडिया में देखेंगे तो आपको देश में सिर्फ नफरत नजर आएगी. लेकिन जब मैं ‘भारत जोड़ो यात्रा’ पर निकला तो मुझे नफरत नहीं, सिर्फ मोहब्बत मिली. इसलिए मैंने कहा- ‘नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान खोल रहा हूं. राहुल गांधी ने कहा- छत्तीसगढ़ में हमने दो-तीन ऐतिहासिक निर्णय लिए थे. हमने इन फैसलों से छत्तीसगढ़ में किसानों की जिंदगी बदल दी है, जबकि मध्य प्रदेश में ऐसा कुछ नहीं है. PM मोदी ने देश के बड़े-बड़े PSUs का निजीकरण कर दिया.

ADVERTISEMENT

PSUs में आदिवासी, दलित और OBC थे, जिन्हें बाहर निकालकर, पूरी संपत्ति कुछ चुनिंदा लोगों के हाथ में सौंप दी गई. आप सरकार को GST देते हैं, सरकार उस पैसे को पब्लिक सेक्टर बैंक में डालती है, फिर वो बैंक अडानी को करोड़ों रुपए का कर्ज दे देते हैं.

ADVERTISEMENT

– किसानों का कर्ज माफ
– धान के लिए 2,500 रुपए/क्विंटल (अब 3,200 रुपए)
– कृषि मजदूरों के लिए 7,000 रुपए (अब 10,000 रुपए)

ये भी पढ़ेंMP Election: पीएम मोदी क्यों बोले ‘मध्यप्रदेश का चुनाव बहुत दिलचस्प’, कांग्रेस आई तबाही लाई

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT