कमलनाथ के गढ़ में हनुमान मंदिर को लेकर क्यों उलझी BJP और Congress, जानें इसके पीछे की पूरी राजनीति

हेमेंदर शर्मा

ADVERTISEMENT

MP Elections: BJP or Congress, who will get the keys to power in Madhya Pradesh? A big revelation was made in the opinion poll
MP Elections: BJP or Congress, who will get the keys to power in Madhya Pradesh? A big revelation was made in the opinion poll
social share
google news

mp politics: मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा में हनुमान मंदिर किसने बनवाया था. इसे लेकर सीएम शिवराज सिंह चौहान के बयान के बाद से मध्यप्रदेश की राजनीति में जबरदस्त कंट्रोवर्सी पैदा हो गई है. बीजेपी और कांग्रेस एक दूसरे पर तीखे कटाक्ष कर रहे हैं और कांग्रेस ने तो इस मुद्दे पर जगह-जगह सद्बुद्धि यज्ञ और हनुमान चालीसा पाठ का आयोजन करा दिया है.

दरअसल पूरा विवाद सीएम शिवराज सिंह चौहान के एक बयान के बाद शुरू हुआ. छिंदवाड़ा में हनुमान लोक के निर्माण को लेकर सीएम शिवराज ने बयान दिया. उन्होंने कहा कि 314 करोड़ रुपए की लागत से उनकी सरकार हनुमान लोक का विस्तारीकरण करेगी. लेकिन पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने एक वीडियो ट्वीट कर विशाल हनुमान मंदिर बनाने का श्रेय कमलनाथ को दिया,जबकि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि हनुमान की प्रतिमा पूर्व से ही स्थापित है, इसे कमलनाथ ने नहीं बनवाया है.

बस यहीं से मप्र की राजनीति के केंद्र में भगवान हनुमान जी आ गए. मध्यप्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव ने कहा कि कांग्रेस के पास आरोप लगाने के अलावा दूसरा अन्य कोई काम नहीं है तो वहीं पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह को भी मध्य प्रदेश की जनता ने 10 साल का समय दिया था. पूर्व मुख्यमंत्री ने 10 साल तक क्या किया?  कांग्रेस की ओर से पूर्व मंत्री एवं विधायक सज्जन सिंह वर्मा ने कहा कि जब चुनाव नजदीक आते हैं तो बीजेपी को धार्मिक स्थलों की याद आ जाती है.

सीएम शिवराज सिंह चौहान के लिए कांग्रेस ने किया सद्बुद्धि यज्ञ

कांग्रेस ने इस मुद्दे पर ग्वालियर में सीएम शिवराज के लिए एक सद्धबुद्धि यज्ञ का आयोजन किया. इसके साथ ही सुंदरकांड पाठ का आयोजन किया. कांग्रेस नेताओं ने कहा कि छिंदवाड़ा के सिमरिया में कमलनाथ ने भव्य हनुमान मंदिर का निर्माण वर्ष 2014 में कराया था. किंतु मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कमलनाथ ने मंदिर नहीं बनवाया था. धर्म विमुख मुख्यमंत्री को धर्म की ओर अग्रसर करने और सद्बुद्धि देने के लिए कांग्रेस कार्यालय पर सुंदरकांड पाठ का आयोजन किया गया है.

ADVERTISEMENT

कमलनाथ ने ट्वीट कर निकाली भड़ास

इस मामले में पीसीसी चीफ कमलनाथ ने ट्वीट कर अपनी नाराजगी जाहिर की है. उन्होंने ट्वीट कर लिखा है कि ‘महावीर बजरंगबली तो अनादि और अनंत हैं. वह कण-कण में व्याप्त हैं. हर व्यक्ति अपने सामर्थ्य के अनुसार उनकी सेवा करता है. सबको मालूम है कि वर्ष 2014 में मुझे सिमरिया में भारत की सबसे ऊंची हनुमान जी की प्रतिमा बनाने का सौभाग्य मिला. इसमें श्रेय लेने जैसी कोई बात नहीं है. लेकिन ऐसे आस्था के विषय में भी शिवराज जी झूठ फैलाएं तो उनका न्याय स्वयं हनुमान जी ही करेंगे’.

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें- BJP ने क्या किसी डर से जल्दबाजी में जारी कर दी 39 उम्मीदवारों की सूची? CM शिवराज ने दिया ये जवाब

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT