Ujjain: सावन के पहले सोमवार भगवान महाकाल की भस्मारती में उमड़ पड़े श्रद्धालु, दर्शन कर हुए निहाल

संदीप कुलश्रेष्ठ

ADVERTISEMENT

mahakal , ujjain, madhya pradesh, mp news
mahakal , ujjain, madhya pradesh, mp news
social share
google news

Ujjain Mahakal: श्रावण के महीने में शिव भक्ति और आराधना का विशेष महत्व माना गया है. ऐसे में श्रावण के पहले सोमवार पर उज्जैन के महाकाल मंदिर में भक्तों का जमावड़ा लगना शुरू हो गया है. हजारों की तादाद में श्रद्धालु रात से ही महाकालेश्वर मंदिर पहुंचना शुरू हो गए हैं. सावन के पहले सोमवार को बाबा महाकाल की भस्मारती और अभिषेक किया गया. शाम को 4 बजे बाबा महाकाल की सवारी निकाली जाएगी, ऐसे में बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं.

दरअसल महाकाल लोक के निर्माण के बाद यह पहला श्रावण है. साथ ही इस साल सावन अधिक मास भी है. ऐसे में बड़ी संख्या में श्रद्धालु महाकाल दर्शन करने पहुंच रहे हैं. बाबा महाकाल की पहली छवि देखने के लिए रात 12 बजे से ही भक्तों की कतार लगना होना शुरू हो गई.

महाकाल की भस्मारती और अभिषेक
सोमवार सुबह ढाई बजे महाकालेश्वर के गर्भगृह के पट खोले गए. पंडे-पुजारियों ने दूध, दही, पंचामृत, दृव्य पदार्थ, फलों के रस से महाकाल का अभिषेक किया. महानिर्वाणी अखाड़े के प्रतिनिधि द्वारा विधि-विधान से महाकालेश्वर की भस्म आरती की गई. जिसके बाद महाकालेश्वर का आकर्षक श्रंगार किया गया. इस दौरान श्रद्धालु भोले की भक्ति में लीन हो गए और महाकाल के जयकारों से मंदिर परिसर गूंज उठा. पंडे-पुजारियों ने ढोल-नगाडों के साथ महाकाल की श्रंगार आरती की और फिर श्रद्धालुओं के दर्शन करने का सिलसिला शुरू हो गया.

ADVERTISEMENT

आज निकलेगी पहली सवारी
सावन के महीने में हर सोमवार को बाबा महाकाल की सवारी निकाली जाती है. आज सावन का पहला सोमवार है और इस साल की पहली सवारी निकाली जाएगी.पहली सवारी में भगवान महाकाल मनमहेश के रूप में दर्शन देंगे बाबा महाकाल की निकलने वाली सवारी में श्रद्धालुओं की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए बड़े स्तर पर तैयारियां की जा रही है.

महाकाल में उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब
महाकाल के दर्शन के लिए भक्तों का जमावड़ा लगा हुआ है. देर रात से ही बाबा महाकाल के दर्शन के लिए लाइन लगना शुरू हो गई थी. अब दिनभर देश भर से आए सैकड़ों श्रद्धालु महाकाल के दर्शन कर आशीर्वाद लेंगे. खास बात ये है कि इस बार सावन महीना 2 बार पड़ रहा है. इस कारण इस वर्ष हर वर्ष की अपेक्षा कई गुना ज्यादा संख्या में श्रद्धालुओं के बाबा महाकाल के दर्शन करने आने का अनुमान है. श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मंदिर प्रशासन ने विशेष प्रबंध किए है.

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें: Ujjain: सज-धज कर तैयार हुए भगवान महाकाल, सावन के पहले ही दिन उज्जैन में उमड़े श्रद्धालु

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT