MP Weather: 26 जिलों में मॉनसून की एंट्री से बदला मौसम का मिजाज, कहीं बारिश तो कहीं आंधी-तूफान का कहर

एमपी तक

23 Jun 2024 (अपडेटेड: Jun 23 2024 5:21 PM)

MP Weather Update: मध्य प्रदेश में मॉनसून की एंट्री से मौसम का मिजाज बदल गया है. भोपाल समेत प्रदेश के कई इलाकों में मॉनसून ने दस्तक दे दी है, जिसकी वजह से जोरदार बारिश देखने को मिल रही है.

mptak
follow google news

MP Weather Update: मध्य प्रदेश में मॉनसून की एंट्री से मौसम का मिजाज बदल गया है. भोपाल समेत प्रदेश के कई इलाकों में मॉनसून ने दस्तक दे दी है, जिसकी वजह से जोरदार बारिश देखने को मिल रही है. कहीं ओलावृष्टि देखने को मिल रही है, तो कहीं तेज आंधी-तूफान के साथ बारिश हो रही है. सिवनी में घर ढहने से एक महिला की मौत हो गई.

यह भी पढ़ें...

मौसम विभाग के मुताबिक भोपाल-इंदौर समेत मध्य प्रदेश के 26 जिलों में मानसून की एंट्री हो गई है. वैज्ञानिकों का कहना है कि अगले 24 घंटे मध्यप्रदेश के कई शहरों में भारी बारिश हो सकती है. इसे लेकर अलर्ट भी जारी किया है. 

ये भी पढ़ें: MP Weather Update: मध्यप्रदेश में आ गया मानसून, जमकर हो रही बरसात, जानें अगले 24 घंटे कैसी होगी बारिश

बारिश से ढहा घर, महिला की मौत

मध्य प्रदेश के सिवनी में बारिश की वजह से कच्चा मकान ढह गया. मलबे में दबने से एक युवती की मौत हो गई. हादसा छपारा ब्लॉक के संजय कॉलोनी इलाक़े में हुआ. मौके पर पहुंची पुलिस ने मलबा हटवाया. छपारा थाने के टीआई सौरभ पटेल ने बताया कि तेज़ हवाओं के साथ हो रही बारिश से एक कच्चा मकान गिर गया, हादसे में  एक युवती की मौत हुई है, शव को पोस्ट मॉर्टम के लिए भेजा है.

सीहोर में जोरदार बारिश 

सीहोर जिले में बीते 3 दिन से रुक-रुक कर बारिश का दौर जारी है. रविवार को जिले के इछावर में अचानक मौसम का मिजाज बदला. तेज हवा के साथ झमाझम बारिश हुई. बारिश होने से लोगों को गर्मी से राहत मिली. वहीं किसान बोवनी कार्य में जुट गए हैं. बीते 24 घंटे के दौरान 8.7 मिली मीटर बारिश रिकार्ड की गई है. 

बारिश के लिए अनोखा टोटका

एक ओर जहां कई इलाकों में जोरदार बारिश हो रही है, वहीं धार में बारिश के लिए अनोखा जतन किया जा रहा है. धार जिले के दसई में जल्दी बारिश होने के लिए ग्रामीण और किसानों ने प्राचीन समय से चले आ रहे एक अजब गजब टोटके का सहारा लिया ओर 1 व्यक्ति को गधे पर उल्टा बैठाकर शमशान में 7 बार घुमाया.  

इन जिलों में मॉनसून की एंट्री

मॉनसून सबसे पहले पांढुर्णा, सिवनी, बालाघाट, मंडला, डिंडोरी और अनूपपुर जिलों में पहुंचा. वहीं आज अलीराजपुर, बड़वानी, धार, खरगोन, बुरहानपुर, खंडवा, सीहोर, भोपाल, विदिशा, रायसेन, नर्मदापुरम, हरदा, बैतूल, इंदौर, उज्जैन, देवास, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर, सीधी, सिंगरौली, जबलपुर, सागर, दमोह, कटनी, उमरिया और शहडोल जिलों में भी मॉनसून ने दस्तक दे दी है.  

ये भी पढ़ें: Heavy rain in MP: मध्यप्रदेश के हरदा और नरसिंहपुर में हुई जोरदार बारिश, ये वीडियो देखकर ही मिल जाएगी ठंडक

    follow google newsfollow whatsapp