MP Weather: भारी बारिश के चलते नर्मदापुरम में फिर खुला तवा डैम, खरगोन में भारी बारिश से स्कूलों में छुट्टी

पीताम्बर जोशी

02 Sep 2024 (अपडेटेड: Sep 2 2024 7:53 PM)

MP Weather Today: तवा डैम के कैचमेंट एरिया में लगातार हो रही बारिश के चलते तवा बांध के गेट एक बार फिर खोल दिए गए हैं. तवा बांध के तीन गेटों को चार-चार फिट तक खोला गया है, जिससे करीब 20 हजार क्यूसिक पानी छोड़ा जा रहा है. इस नजारे को देखने भारी संख्या में पर्यटक भी पहुंच रहे हैं.

follow google news

MP Weather Alert Today: एमपी के कई जिलों में अभी भी बारिश का कहर देखने को मिल रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक अभी भी आने वाले कई दिनों तक बारिश होने की संभावना जताई जा रही है. यदि नर्मदापुरम जिले की बात की जाए तो नर्मदापुरम जिले में भी रुक-रुक कर हो रही बारिश ने लोगों का हाल बेहाल कर रखा है. वहीं, खरगोन में भारी बारिश की वजह से पहली से 12वीं तक के स्कूलों में छुट्टी कर दी गई.

तवा डैम के कैचमेंट एरिया में लगातार हो रही बारिश के चलते तवा बांध के गेट एक बार फिर खोल दिए गए हैं. तवा बांध के तीन गेटों को चार-चार फिट तक खोला गया है, जिससे करीब 20 हजार क्यूसिक पानी छोड़ा जा रहा है. इस नजारे को देखने भारी संख्या में पर्यटक भी पहुंच रहे हैं.

तवा के 3 गेट 3 फीट तक खोले गए

तवा परियोजना संभाग के कार्यपालन यंत्री एनके सूर्यवंशी ने बताया कि रविवार शाम करीब 6:00 बजे को 3 गेट 3 फिट खोलकर 450 घन मीटर प्रति सेकेंड पानी छोड़ा गया था. रात में तवा नगर और शाहपुर इलाके में हुई जोरदार बारिश के चलते रात करीब 9:00 गेटों की संख्या बढ़ाकर 7 कर दी गई. इन सात गेटों को 9-9 फिट खोला गया, जिससे करीब 1लाख 5 हजार क्यूसिक पानी छोड़ा गया. फिलहाल तवा बांध के तीन गेटों को चार-चार फीट खोला गया है. जिनसे करीब 20 हजार क्यूसिक पानी छोड़ा जा रहा है. 

तवा डैम के गेट खुले तो लोग पिकनिक मनाने पहुंच गए.

ये भी पढ़ें: MP में फिर एक्टिव हुआ बारिश कराने वाला स्ट्रांग सिस्टम, देवास-हरदा समेत इन 5 जिलों में कराएगा भारी बारिश

खरगोन में 12 घंटे से हो रही मूसलाधार बारिश 

मध्य प्रदेश के खरगोन में 12 घंटे से लगातार हो रही मूसलाधार बारिश से पहली बार कुंदा नदी उफान पर आ गई है. यहां पर गणेश मंदिर तक पानी पहुंच गया है. कॉलोनियों में जलभराव की स्थिति बनी हुई है, पानी घरों में घुस गया है. कलेक्टर ने एक से 12वीं तक के सभी स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी. खरगोन शहर में रविवार शाम से हो रही लगातार मूसलाधार बारिश के कारण जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया. 

गणेश मंदिर तक पहुंचा पानी

लगातार बारिश से नदी नाले उफान पर आ गए हैं. पहली बार कुंदा नदी उफान पर आई है. बाढ़ का पानी गणेश मंदिर और हनुमान मंदिर तक पहुंचा. सैकडों की संख्या में लोग देखने पहुंचे. गांव शिन्दे कॉलोनी में घुटने घुटने पानी भर गया. कई घरों में पानी भरने से लोग परेशान हुए. लगातार बारिश के कारण मक्का फसल को खासा नुकसान हुआ है. लगातार बारिश और नदी नाले उफान पर आने के कारण कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने पहले से 12वीं तक के सभी स्कूलों का अवकाश घोषित कर दिया है.

ये भी पढ़ें:  MP Weather: मध्यप्रदेश में तेज बारिश का फिर जारी हुआ अलर्ट, आज से दिखेगा कई इलाकों में असर

इनपुट- खरगोन से उमेश रेवलिया की रिपोर्ट...

    follow google newsfollow whatsapp