मतगणना से पहले कौन बनेगा मध्यप्रदेश का मुख्य सचिव, जानें क्यों उठ रहे ये सवाल

एमपी तक

25 Nov 2023 (अपडेटेड: Nov 25 2023 12:28 PM)

काउंटिंग से पहले एक बड़े सवाल का जवाब खोजा जाना है और वह है मध्यप्रदेश का अगला मुख्य सचिव कौन होगा. हम ये सवाल इसलिए उठा रहे हैं क्योंकि मध्यप्रदेश के वर्तमान मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैस का कार्यकाल 30 नवंबर को पूरा होने जा रहा है.

Counting of votes, Iqbal Singh Bais, IAS Iqbal Singh Bais, MP Chief Secretary, MP Election 2023

Counting of votes, Iqbal Singh Bais, IAS Iqbal Singh Bais, MP Chief Secretary, MP Election 2023

follow google news

MP Election 2023: मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव की मतगणना 3 दिसंबर को होनी है. उसके बाद ही पता चलेगा कि मध्यप्रदेश कौन जीत रहा है और अगला मुख्यमंत्री कौन होगा. लेकिन काउंटिंग से पहले एक बड़े सवाल का जवाब खोजा जाना है और वह है मध्यप्रदेश का अगला मुख्य सचिव कौन होगा. हम ये सवाल इसलिए उठा रहे हैं क्योंकि मध्यप्रदेश के वर्तमान मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैस का कार्यकाल 30 नवंबर को पूरा होने जा रहा है. जिसके बाद मध्यप्रदेश के प्रशासन की कमान नए मुख्य सचिव को संभालना होगी और उसे ही आगामी 3 दिसंबर को काउंटिंग भी पूरी कराना होगी.

यह भी पढ़ें...

इकबाल सिंह बैस 24 मार्च 2020 से लगातार मध्यप्रदेश के मुख्य सचिव बने हुए हैं. सीएम शिवराज सिंह चौहान की पहली पसंद हैं. इसलिए उनको दो बार एक्सटेंशन भी शिवराज सरकार द्वारा दिया गया. वे एक साल पहले ही रिटायर हो चुके थे लेकिन शिवराज सरकार की कैबिनेट ने उनको छह-छह महीने का एक्सटेंशन दिया था.

लेकिन एक्सटेंशन देने के बाद अब उनको 30 नवंबर को रिटायर होना है. लेकिन शिवराज सरकार अभी भी चाहती है कि इकबाल सिंह बैस की मौजूदगी में ही चुनाव संपन्न हो. चूंकि आचार संहिता लगी हुई है, इसलिए सारे निर्णय निर्वाचन आयोग को लेने हैं. इसलिए एक बार फिर से शिवराज सरकार ने एक्सटेंशन के लिए इकबाल सिंह बैस का नाम निर्वाचन आयोग को भेज दिया है लेकिन निर्वाचन आयोग ने इसे लेकर अब तक कोई फैसला नहीं लिया है.

वीरा राणा बन सकती हैं अगली मुख्य सचिव

इकबाल सिंह बैस के बाद जो दूसरी सीनियर आईएएस अफसर हैं, वह हैं वीरा राणा. इकबाल सिंह बैस 1985 बैच के आईएएस हैं तो वहीं वीरा राणा 1988 बैच की आईएएस अधिकारी हैं. वे इकबाल सिंह बैस के बाद मध्यप्रदेश में दूसरी सीनियर अफसर हैं. वे मध्यप्रदेश की राज्य निर्वाचन आयुक्त भी रह चुकी हैं और ऐसे में चुनाव कराने का उनको अच्छा-खासा अनुभव भी रहा है. बहुत संभावना है कि निर्वाचन आयोग इकबाल सिंह बैस के बाद वीरा राणा को मध्यप्रदेश का अगला मुख्य सचिव बना दे.

3 दिसंबर के बाद नई सरकार आएगी

चूंकि 3 दिसंबर के रिजल्ट सामने आने के बाद स्पष्ट हो जाएगा कि मध्यप्रदेश में फिर से बीजेपी की सरकार आ रही है या फिर कांग्रेस सत्ता परिवर्तन करेगी. जो भी नई सरकार आएगी, वह अपने हिसाब से नया मुख्य सचिव चुनेगी. ऐसे में इकबाल सिंह बैस का नाम बढ़ाने के बजाय निर्वाचन आयोग मध्यप्रदेश के सीनियर अफसरों में से ही किसी एक को मुख्य सचिव की जिम्मेदारी के लिए चुनेगा और बहुत संभावना है कि वीरा राण को यह जिम्मेदारी निर्वाचन आयोग द्वारा मिल सकती है.

ये भी पढ़ेंकांग्रेस प्रत्याशियों को मतगणना से पहले क्या लग रहा है डर? उज्जैन के इस विधायक ने बताई भय की वजह

    follow google newsfollow whatsapp