मध्य प्रदेश में आज हुए चुनाव तो कौन जीतेगा रण, BJP को मिलेंगी इतनी सीटें, कांग्रेस को कितनी?

एमपी तक

24 Aug 2023 (अपडेटेड: Aug 27 2023 8:04 AM)

Mood of Nation: देश में अगर आज लोकसभा चुनाव हाेते हैं तो फिर से एनडीए की सरकार बनेगी और इंडिया गठबंधन पीछे रह जाएगा. दरअसल, देश का मिजाज (Mood of Nation) नाम से इंडिया टुडे सी-वोटर्स ने देशव्यापी सर्वे किया है, जिसमें एनडीए को बहुमत मिलता दिखाई दे रहा है. देश से अलग, अगर मध्य […]

Who will stop chariot of PM Modi mp elections BJP will get this many seats latest survey

Who will stop chariot of PM Modi mp elections BJP will get this many seats latest survey

follow google news

Mood of Nation: देश में अगर आज लोकसभा चुनाव हाेते हैं तो फिर से एनडीए की सरकार बनेगी और इंडिया गठबंधन पीछे रह जाएगा. दरअसल, देश का मिजाज (Mood of Nation) नाम से इंडिया टुडे सी-वोटर्स ने देशव्यापी सर्वे किया है, जिसमें एनडीए को बहुमत मिलता दिखाई दे रहा है. देश से अलग, अगर मध्य प्रदेश की बात की जाए तो यहां से एनडीए के लिए बहुत अच्छी खबर नहीं है. अगर आज चुनाव होते हैं तो मध्य प्रदेश में भाजपा को पांच सीटों का नुकसान होता दिखाई दे रहा है. वहीं, कांग्रेस की सीटें एक से बढ़कर 6 हो जाएंगी.

यह भी पढ़ें...

बता दें कि इंडिया टुडे सी-वोटर के सर्वे में देश का मिजाज जानने की कोशिश की गई है, जिसमें अगर आज चुनाव हुए थे NDA को 306, INDIA को 193 और अन्य पार्टिंयों को 44 सीटें मिलेंगी. इसका मतलब है फिर से देश में मोदी सरकार की शानदार वापसी दिखाई दे रही है. लेकिन मध्य प्रदेश में भाजपा के लिए मूड ऑफ द नेशन में खुश करने वाली खबर नहीं आ रही है, क्योंकि यहां भाजपा को पांच सीटों का सीधा नुकसान होता दिखाई दे रहा है. जबकि कांग्रेस को लोकसभा चुनाव में बढ़त मिलती दिख रही है.

वोट शेयर में कांग्रेस बहुत पीछे नहीं…

ये सर्वे कांग्रेस के लिए उत्साह बढ़ाने वाली बात होगी, क्याेंकि 2024 लोकसभा चुनाव से पहले साल के आखिर में मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने हैं. हालांकि अगर वोट शेयर की बात करें तो बीजेपी और कांग्रेस के बीच और नजदीकी मुकाबला हाेता दिखाई दे रहा है. जहां बीजेपी के 48.5, कांग्रेस  41.0 वोट शेयर हो रहा है, जबकि अन्य के खाते में 10.6 फीसदी वोट मिलते दिखाई दे रहे हैं.

MP में कांग्रेस 1 और बीजेपी की 28 सीटें

बता दें कि मध्य प्रदेश की 29 सीटों में से एक सीट अभी तक कांग्रेस के पास हैं. बाकी 28 सीटें को बीजेपी के हिस्से में हैं, जो एक सीट कांग्रेस ने 2019 लोकसभा चुनाव में जीती थी वह है छिंदवाड़ा. जहां कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ सांसद हैं. इससे पहले कमलनाथ छिंदवाड़ा से कई बार सांसद रह चुके हैं. लेकिन इसके अलावा कांग्रेस के हाथ एक भी सीट नहीं लगी थी. अगर 2014 लोकसभा चुनाव की बात करें तो उस समय भी आंकड़ा कांग्रेस के पक्ष में नहीं रहा था और यहां पर छिंदवाड़ा और गुना को छोड़कर बाकी सभी 27 सीटें बीजेपी के खाते में गई थीं. छिंदवाड़ा से कमलनाथ और गुना से ज्योतिरादित्य सिंधिया ने चुनाव जीता था.

    follow google newsfollow whatsapp