MP: मंदसौर में गधों को थाली में सजाकर क्यों खिला रहे हैं गुलाब जामुन? VIDEO हो गया वायरल

आकाश चौहान

26 Jul 2024 (अपडेटेड: Jul 26 2024 3:52 PM)

Mandsaur News Update: मंदसौर में गधों को थाली में सजाकर गुलाब जामुन खिलाया गया. जब इसकी तस्वीरें और वीडियो सामने आए तो लोग देखकर हैरान रह गए. दरअसल, मंदसौर में बारिश नहीं हो रही थी, लोग गर्मी से बेहाल और परेशान थे. ऐसे में लोगों ने ये टोटका किया था.

follow google news

Mandsaur News: मंदसौर में गधों को थाली में सजाकर गुलाब जामुन खिलाया गया. जब इसकी तस्वीरें और वीडियो सामने आए तो लोग देखकर हैरान रह गए. दरअसल, मंदसौर में बारिश नहीं हो रही थी, लोग गर्मी से बेहाल और परेशान थे. ऐसे में लोगों ने टोटका करने के लिए तय किया कि अगर बारिश हुई तो गधों को गुलाब जामुन खिलाएंगे. इसके लिए गधों को हल में जोतकर खेतों में जुताई भी की गई. जिससे भगवान को खुश किया जा सके और बारिश हो.

यह भी पढ़ें...

गधों को जुतवाने से जब लोग खुश हुए और मनौती पूरी हो गई और मंदसौर में बारिश हुई तो फिर आज यानि शुक्रवार को शहर के चौराहे पर गधों को लाया गया और उन्हें बकायदे थाली में सजाकर गुलाब जामुन खिलाया गया. बता दें कि मंदसौर में आखिरकार लंबे इंतजार के बाद पानी गिरा. हालांकि बारिश ज्यादा देर नहीं हुई, लेकिन फिर भी ठीक ठाक हो गई.  

बता दें कि इन्हीं गधों से कुछ दिन पहले टोटका कराया गया था, तब मंदसौर के श्मशान में इन गधों को जोतकर हल चलाया गया था. उन्ही दोनों गधों को बारिश होने के बाद ढेर सारे गुलाब जामुन खिलाए गए. बारिश से लोगों को क्या फायदा मिलता है ये तो बाद कि बात है लेकिन हां गधों ने गुलाब जामुन जरूर खाए और अब गुलाब जामुन खाने के वीडियो और फोटो वायरल हो रहे हैं.

ये भी पढ़ें: MP Weather: MP में पानी में डूबी पटरियों पर चलानी पड़ रही है ट्रेन, रास्ता दिखाने के लिए तैनात किए गए गार्ड

गधे खा रहे गुलाब जामुन.

श्मशान जाकर किया था टोटका!

मन्दसौर में विगत लंबे समय से अच्छी बारिश नही हुई है, इसी समस्या के निराकरण के लिए आज लोगो ने शमशान घाट जाकर एक टोटका किया, टोटके में गधों को हल से जोत कर उड़द के बीज और नमक श्मशान की जमीन पर फैलाए गए तथा बाद में गधे की सवारी भी की गई. इस परंपरा में गधों से निवाई यानी खेत मे बीज बोने की प्रक्रिया भी की जाती है.

सूरज ढलने के बाद लोग यहां गधों को लाते हैं, उनसे शमशान में निवाई भी कराई जाती है. लोगों का कहना है कि इससे देवता प्रसन्न होते हैं. अच्छी बारिश होती है.

मंदसौर में बारिश होने के बाद गधों को खिलाया गया गुलाब जामुन.

ये भी पढ़ें: मंदसौर में बारिश के लिए अजब-गजब टोटके! खेत जुतवाया, प्रधान की निकाली यात्रा, गधे खाएंगे गुलाब जामुन

बारिश के लिए ऐसे टोटके कराने पड़ते हैं: आयोजन के कर्ताधर्ता

इस आयोजन के कर्ताधर्ता शैलेन्द्र गिरी गोस्वामी ने कहा- जब भी बारिश नही होती है तो ये टोटका किया जाता है, जिसमें गधों से हल जोतकर बोवनी की जाती है. उडद की दाल व नमक की बोवनी श्मशान में की जाती है, साथ ही लोग अर्ध नग्न होकर भी घूमते हैं. हम लोग चांद पर पहुंच गए, विज्ञान कहां से कहां पहुंच गया, गूगल पर सर्च से पता चल जाता है कि फसल कैसी होगी. लेकिन कहीं ना कहीं हमारे पूर्वजों ने जो हमें बता रखा है. उस पर पिछले 50 वर्षों से हम चल रहे हैं. जब भी मन्दसौर में बारिश नही हुई तो हमने ये टोटका किया और बारिश हुई है.

    follow google newsfollow whatsapp