भोपाल में Chipko Andolan, मंत्रियों-विधायकों के घर बनाने के लिए हजारों पेड़ काटे जाने का शुरू हुआ जबर्दस्त विरोध

रवीशपाल सिंह

13 Jun 2024 (अपडेटेड: Jun 14 2024 1:42 PM)

Madhya Pradesh News: मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में स्थानीय लोग पेड़ों को बचाने सड़कों पर उतर गए हैं. तुलसी नगर, शिवाजी नगर के इलाके में मध्यप्रदेश के विधायक और मंत्रियों के लिए नए बंगले बनना प्रस्तावित किया गया है, जिसके लिए तकरीबन 60 हजार पेड़ काटे जाएंगे.

follow google news

MP News: मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में स्थानीय लोग पेड़ों को बचाने सड़कों पर उतर गए हैं. तुलसी नगर, शिवाजी नगर के इलाके में मध्यप्रदेश के विधायक और मंत्रियों के लिए नए बंगले बनना प्रस्तावित किया गया है, जिसके लिए तकरीबन 60 हजार पेड़ काटे जाएंगे. सरकार के इस फैसले के विरोध में स्थानीय लोग इसका जबर्दस्त विरोध किया है. उन्होंने पेड़ों से चिपककर यानि चिपको आंदोलन शुरू कर दिया है. 

यह भी पढ़ें...

भोपाल के तुलसी नगर और शिवाजी नगर के रहने वाले रहवासियों ने एमपी तक को बताया कि उनके पिता, दादा, सास-ससुर जैसे वयोवृद्ध लोगों ने दशकों पहले इन पेड़ों को लगाया, पाला-पोसा और बड़ा किया और आज सरकार इन पेड़ों को काट देना चाहती है, वह भी सिर्फ विधायकों और मंत्रियों के बंगले बनाने के लिए.

लोगों का कहना है कि यह तो सरासर अन्याय है. इन पेड़ों की वजह से भोपाल के इस इलाके का तापमान मेंटेन रहता है. ये पेड़ नहीं बल्कि ऑक्सीजन सिलेंडर हैं और आप यहां के लोगों से उनकी ऑक्सीजन छीन लेना चाहते हैं. इससे नाराज होकर लोग सड़कों पर उतर गए हैं और काटने के लिए चिन्हित किए गए पेड़ों से चिपककर आंदोलन शुरू कर दिए.

विधायकों-मंत्रियों के बंगलों के लिए काटे जाएंगे पेड़

आपको बता दें कि सीएम मोहन यादव के पास पेड़ों को काटने का प्रस्ताव पहुंचा है, जिस पर सहमति भी बन गई है. बंगलों को बनाने के लिए इन पेड़ों को काटा जाएगा. जिसके बाद से ही इस फैसले का लोगों ने विरोध करना शुरू कर दिया है.

सरकार को एक बार वापस लेना पड़ा था फैसला

आपको बता दें कि इससे पहले भी इसी तरह एक अन्य प्रोजेक्ट के लिए भी भोपाल में पेड़ काटने का फैसला सरकार ने लिया था लेकिन उसके विरोध में भी लोग सड़कों पर उतर गए थे, जिसके बाद सरकार को अपना फैसला वापस लेना पड़ा था.

ये भी पढ़ें- CM मोहन यादव ने की सीएम योगी गुजारिश और योगी ने ले लिया बड़ा एक्शन, एक झटके में हो गया काम

एक नजर में जानें, पूरा विवाद

सरकार की री डेवलपमेंट स्कीम के तहत मंत्रियों विधायकों अफसरों के जिन मकानों को बनाने की चर्चा चल रही है वह शिवाजी नगर तुलसी नगर इलाके में बनेंगे. यहां पर 1464 और 1250 नाम के मोहल्ले हैं जो मकान की तादाद के नाम पर बनाए गए थे, इसके अलावा यहां ट्रिपल स्टोरी बिल्डिंग भी हैं. ऐसे में माना जा रहा है कि 20 से 30 हजार पेड़ों की मौजूदगी के बीच 250 एकड़ में 3000 बंगले तोड़े जाएंगे, जहां मंत्रियों विधायकों और अफसर के 4000 से ज्यादा मकान भी बनेंगे और 1970 के बाद बने ये सारे मकान 30 से 60 साल पुराने हजारों पेड़ों के बीच बने हैं.

ये भी पढ़ें- MP में पीएमश्री Air Taxi शुरू, पहले महीने टिकट में 50% की छूट, क्यों हो रही वंदे भारत से तुलना? जानें

    follow google newsfollow whatsapp