mptak
Search Icon

कांग्रेस को अमरवाड़ा में लगा झटका, गठबंधन की उम्मीद पर फिरा पानी, गोंगपा ने किया प्रत्याशी का ऐलान

पवन शर्मा

ADVERTISEMENT

गोंडवाना गणतंत्र पार्टी प्रत्याशी अमरवाडा
गोंडवाना गणतंत्र पार्टी प्रत्याशी अमरवाडा
social share
google news

Amarwada Vidhansabha Seat: मध्य प्रदेश में आने वाली 10 जुलाई को छिंदवाड़ा जिले की अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर उपचुनाव होने वाले हैं. जिसको लेकर राजनीतिक सरगर्मी तेज हो गई है. भारतीय जनता पार्टी ने कमलेश शाह को अपना प्रत्याशी बनाया है, तो वहीं कांग्रेस अभी तक अपना प्रत्याशी क्लीयर नहीं कर पाई है. इसी बीच गोंगपा ने अपने प्रत्याशी के नाम का ऐलान कर दिया है. 

छिंदवाड़ा जिले की अमरवाड़ा विधानसभा में उपचुनाव के लिए गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने प्रत्याशी की घोषणा कर दी है. गोंगपा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर अमरवाड़ा सीट से देव रावेन भलावी को प्रत्याशी घोषित किया. अमरवाड़ा सीट से कांग्रेस के टिकट पर विधायक चुने गए कमलेश शाह ने लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी जॉइन कर ली थी. जिसके बाद विधायक पद से भी इस्तीफा दे दिया था. इस वजह से खाली हुई सीट पर 10 जुलाई को उपचुनाव होना है.

 

 

कांग्रेस के हाथ लगी मायूसी

कांग्रेस और गोंगपा को लेकर ऐसा माना जा रहा था कि दोनों के बीच गठबंधन हो सकता है. इसको लेकर कांग्रेस नेताओं द्वारा प्रयास भी किए जा रहे थे. लेकिन ये प्रयास विफल होते दिखाई दिए हैं. यहां गोंगपा ने अपना प्रत्याशी घोषित करके कांग्रेस को करारा झटका दिया है. 

ये भी पढ़ें: भोपाल में पेड़ों के काटने को लेकर बैकफुट पर आई MP सरकार, विजयवर्गीय ने कहा- वैकल्पिक जगह देखेंगे

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

कमलनाथ बचा पाएंगे अपना दबदबा?

लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद कमलनाथ के पास ये एक और मौका है. ये साबित करने का कि छिंदवाड़ा उनका किला है. यही कारण है कि कमलनाथ अभी से अमरवाड़ा को लेकर एक्टिव हो गए हैं. इस समय कांग्रेस और कमलनाथ दोनों ही प्रत्याशी की तलाश में लगे हुए हैं. ताकि कमलेश शाह को इस चुनाव में पटखनी दी जा सके. 

अमरवाड़ा का राजनीतिक इतिहास

भाजपा अमरवाड़ा सीट से कमलेश शाह को प्रत्याशी बना सकती है. छिंदवाड़ा की अमरवाड़ा सीट भाजपा ने 1972 से अब तक सिर्फ दो बार 1990 और 2008 में जीती थी. तो वहीं आदिवासी वर्ग के लिए आरक्षित सीट पर गोंडवाड़ा गणतंत्र पार्टी ने 2003 में एक बार जीत दर्ज की थी. 2023 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस से चुनाव लड़े कमलेश शाह ने भाजपा की मोनिका शाह बट्टी 25 हजार से ज्यादा मतों से चुनाव हराया था.

ADVERTISEMENT

 बता दें हाल में लोकसभा चुनाव में छिंदवाड़ा सीट पर भाजपा के बंटी साहू ने कांग्रेस प्रत्याशी नकुलनाथ को एक लाख से ज्यादा मतों से चुनाव हराया है. मूल रूप से इस सीट पर कमलेश शाह के परिवार का ही कब्जा रहा है.  कमलेश शाह इस सीट से लगातार तीन बार विधायक बन चुके हैं. इसके पहले उनके दादा राजा उदयभान शाह और मां रानी शैल कुमारी भी कांग्रेस से विधायक रही हैं.

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें: BJP में शामिल होकर नकुलनाथ के लिए किया प्रचार, फिर भाजपा के साथ? विक्रम अहाके ने क्यों उठाया ये कदम, कर ही दिया खुलासा

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT