सुरक्षा गार्ड ने 55 साल की उम्र में पास किया एक्जाम, 25 सालों के संघर्ष के बाद मिली सफलता

धीरज शाह

• 06:38 AM • 29 Nov 2023

जबलपुर के एक सुरक्षा गार्ड की नौकरी करने वाले शख्स ने 25 साल पहले एक एक्जाम को पास करने का लक्ष्य बनाया था और आज उस लक्ष्य को हासिल कर लिया है.

MP News, Madhya Pradesh, Jabalpur, Success Story, मध्य प्रदेश, एमपी न्यूज, सक्सेस स्टोरी, जबलपुर, Security Guard Raj Kiran Success Story

MP News, Madhya Pradesh, Jabalpur, Success Story, मध्य प्रदेश, एमपी न्यूज, सक्सेस स्टोरी, जबलपुर, Security Guard Raj Kiran Success Story

follow google news

MP News: हौसलों की उड़ान के आगे हर मुश्किल बोनी हो जाती है. यह साबित कर दिखाया है जबलपुर के एक सुरक्षा गार्ड की नौकरी करने वाले शख्स ने. 25 साल पहले जिसने MSC को पास करने का लक्ष्य बनाया था और आज उस लक्ष्य को हासिल कर लिया है. 55 साल के राजकिरण ने कई सालों तक लगातार असफलता मिलने के बाद गणित से MSC की डिग्री हासिल कर ली है.

यह भी पढ़ें...

राज किरण का कहना है कि उन्होंने पूरे जीवन दूसरों के घरों में सुरक्षा गार्ड का काम किया है, लेकिन उनकी पढ़ाई के प्रति रुचि और एमएससी पास करने की जिद ने उन्हें यह सफलता दिलाई है. उन्हें 25 सालों के संघर्ष के बाद साल एमएससी की परीक्षा में सफलता मिली. अब राजकिरण की कहानी हर किसी को प्रेरित कर रही है.

ये भी पढ़ें: कौन हैं सारांश गुप्ता? जो बने देश के यंगेस्ट IES ऑफिसर! ऐसे की तैयारी

लगातार मिली असफलता

राजकिरण 2 साल पहले गणित विषय में एमएससी पूरी की. एमए करने के बाद उन्होने साल 1996 में स्कूलों में जाकर बच्चों को पढ़ाया. इस दौरान कई स्कूलों के शिक्षकों ने उनकी गणित समझाने के तरीके की तारीफ की. जिसके बाद उनके मन में गणित विषय में एमएससी करने का विचार आया. एमए करने के बाद गणित विषय में एमएससी करने के लिए उन्होंने रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय के रजिस्टार के समक्ष 1996 में आवेदन किया. विश्व विद्यालय प्रशासन ने उन्हें अनुमति प्रदान कर दी,लेकिन तब उन्हें असफलता का मुंह देखना पड़ा.

ऐसे पाई सफलता

MSC प्रथम वर्ष के लिए उन्होंने सबसे पहले 1997 में परीक्षा दी और वह पास नहीं हो पाये. वह विगत दस सालों तक पांच में से सिर्फ एक विषय में ही पास होते थे. इसके बाद वह दो विषय में पास होने लगे. करोना काल के दौरान साल 2020 में उन्होंने एमएससी प्रथम वर्ष की परीक्षा पास की. इसके बाद उन्होंने साल 2021 में एमएससी द्वितीय वर्ष की परीक्षा पूरी की.

ये भी पढ़ें: ऑस्कर की दौड़ में शामिल हुई चंबल के ’12th फेल’ IPS मनोज शर्मा की कहानी?

    follow google newsfollow whatsapp