Bhopal Metro: सुभाष नगर से रानी कमलापति तक मेट्रो का सेफ्टी ट्रायल, 2 अक्टूबर को फाइनल ट्रायल

एमपी तक

26 Sep 2023 (अपडेटेड: Sep 26 2023 2:25 PM)

Bhopal Metro Trail Run: भोपाल के सुभाष नगर स्थित मेट्रो डिपो में कनेक्टिविटी और टेस्टिंग प्रोसेस पूरी होने के बाद कोच ट्रैक पर आ गए हैं. मंगलवार (26 सितंबर) को इसका सेफ्टी ट्रायल रन शुरू हुआ. मेट्रो का सुभाष नगर से रानी कमलापति रेलवे स्टेशन (RKMP) स्टेशन के बीच सेफ्टी ट्रायल किया गया. मेट्रो दोपहर […]

bhopal metro Final safety trial Subhash Nagar Rani Kamalapati metro route

bhopal metro Final safety trial Subhash Nagar Rani Kamalapati metro route

follow google news

Bhopal Metro Trail Run: भोपाल के सुभाष नगर स्थित मेट्रो डिपो में कनेक्टिविटी और टेस्टिंग प्रोसेस पूरी होने के बाद कोच ट्रैक पर आ गए हैं. मंगलवार (26 सितंबर) को इसका सेफ्टी ट्रायल रन शुरू हुआ. मेट्रो का सुभाष नगर से रानी कमलापति रेलवे स्टेशन (RKMP) स्टेशन के बीच सेफ्टी ट्रायल किया गया. मेट्रो दोपहर 1.15 बजे आरकेएमपी पहुंची. मेट्रो में टेक्निकल स्टाफ मौजूद था.

यह भी पढ़ें...

बता दें कि सोमवार को डिपो में ही मेट्रो ट्रैक पर चली. सेफ़्टी ट्रायल को लेकर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने खुशी जाहिर करते हुए भोपाल मेट्रो के एक्स पर पोस्ट किए गए ट्रायल रन के वीडियो को रिट्वीट करते हुए लिखा- राजधानी भोपाल को मिलने जा रही नई गति. 2 अक्टूबर को फाइनल ट्रायल रन किया जाएगा. संभावना जताई जा रही है कि इसे CM शिवराज हरी झंडी दिखाएंगे और वह मेट्रो का सफर भी कर सकते हैं.

17 सितंबर को भोपाल आए थे मेट्रो कोच

गुजरात के सांवली (बड़ोदरा) से करीब 850 किलोमीटर की दूरी तय करने के बाद 17 सितंबर की रात में कोच भोपाल आ गए थे. 18 सितंबर को उन्हें डिपो में बने इंस्पेक्शन बे लाइन (IBL) पर लाया गया था. इसके बाद सीनियर इंजीनियर्स, टेक्निकल एक्सपर्ट्स, सुपरवाइजर सहित 50 से ज्यादा लोगों की टीम ने कोच को कनेक्ट करने और उनकी टेस्टिंग में लगी थी. 8 दिन यह काम करने के बाद सोमवार को मेट्रो ट्रैक पर चलाकर देखी गई. अब मंगलवार से इसे सुभाष नगर से लेकर आरकेएमपी स्टेशन तक चलाकर देखा जाएगा.

मेट्रो की खासियत

-मेट्रो ट्रेन के प्रत्‍येक कोच की 22 मीटर लंबाई और 2.9 मीटर चौड़ाई है.
-मेट्रो के एक कोच में करीब 50 पैसेंजर बैठ सकते हैं.
-कोचेज 300 पैसेंजर के खड़े रहने की क्षमता है.
-अनअटेंडेड ट्रेन ऑपरेशन (यूटीओ) मोड.
-स्वचालित ट्रैक निगरानी प्रणाली.
-ट्रेन नियंत्रण और प्रबंधन प्रणाली (टीसीएमएस) में साइबर सुरक्षा सुविधाएं.
-इंटेलिजेंट सीसीटीवी सिस्टम (आईसीसीटीवी).
-एयर कंडिशनर कोच होंगे.

    follow google newsfollow whatsapp