गुना:12 दिन में 26 से 28 साल के 3 युवाओं की हार्ट अटैक से मौत, ठंड ले रही जान ?

विकास दीक्षित

• 05:35 AM • 16 Jan 2023

GUNA NEWS:  मप्र के गुना शहर में बीते 12 दिन में हार्ट अटैक से शहर के 3 युवाओं की मौत हो गई. इन 3 युवाओं की उम्र महज 26 से 28 साल थी. 12 दिन में 26 साल के ऋषि ओझा, 27 साल के मधुर तिवारी और 28 साल के राजकुमार कोरी की हार्ट फेल […]

guna news mp news heart attack news hard to live with cold

guna news mp news heart attack news hard to live with cold

follow google news

GUNA NEWS:  मप्र के गुना शहर में बीते 12 दिन में हार्ट अटैक से शहर के 3 युवाओं की मौत हो गई. इन 3 युवाओं की उम्र महज 26 से 28 साल थी. 12 दिन में 26 साल के ऋषि ओझा, 27 साल के मधुर तिवारी और 28 साल के राजकुमार कोरी की हार्ट फेल हो जाने की वजह से मौत हुई. डॉक्टर इसे AFTER COVID और मध्यप्रदेश में पड़ रही भीषण ठंड को इसका कारण मानकर चल रहे हैं.

यह भी पढ़ें...

नजुल कॉलोनी निवासी 26 वर्षीय ऋषि ओझा की रविवार की रात को हार्ट फैल हो जाने से मृत्यु हो गई. उसके मित्रों ने बताया कि अचानक ऋषि को सीने में दर्द हुआ उसकी तबियत बिगड़ी और अस्पताल पहुंचने पर उसने दम तोड़ दिया. डॉक्टर ने बताया कि उसका हार्ट फैल हो गया. वहीं इससे पहले हनुमान कॉलोनी निवासी 26 वर्षीय मधुर तिवारी की मृत्यु भी 4 जनवरी की सुबह पीएचई ऑफिस से चाय पीने जाते समय रास्ते में अचानक कार्डिएक अरेस्ट से हुई थी. जबकि 7 जनवरी को श्रीराम कॉलोनी निवासी 28 साल के राजकुमार कोरी की भी रात को कार्डिएक अरेस्ट से मृत्यु हो गई थी.

डॉक्टर बोले, AFTER COVID और ठंड दिखा रही है असर

ग्वालियर-चंबल संभाग के सबसे बड़े अस्पताल समूह जीआर मेडिकल कॉलेज के कार्डियोलॉजिकल डिपार्टमेंट के विभागाध्यक्ष डॉ.पुनीत रस्तोगी बताते हैं कि कम उम्र के युवाओं में हार्ट अटैक के तीन ही कारण हम लोगों के सामने आए हैं. पहला, जिनको पहले कोरोना हुआ है उनके शरीर की धमनियों में सूजन रहती है. इससे कभी भी, कही भी क्लाेटिंग हो सकती है, जिससे हार्ट अटैक आ जाता है. दूसरा कारण है, मध्यप्रदेश में इन दिनों ठंड भी काफी अधिक पड़ रही है. पहले से सूजी धमनियों पर इसका असर होता है और ये क्लोटिंग पैदा करने की वजह बन जाता है. तीसरा कारण काफी कॉमन हो चुका है और वह है शरीर को आराम दिए बिना लगातार शारीरिक या कठोर व्यायाम करना. इसके कारण तो कई वीवीआईपी हस्तियों की मौत हो चुकी है.

ऐसे में कैसे करें खुद का बचाव 

गुना के जाने-माने डॉ. जितेंद्र रघुवंशी बताते हैं कि कोरोना के बाद कार्डियक अरेस्ट के मामले बढ़े हैं. ऐसे में कठोर व्यायाम से बचें. शरीर को थोड़ा आराम दें, जिससे बॉडी को रिवकरी में मदद मिल सके. डॉ. पुनीत रस्तोगी बताते हैं कि जब तक आपके शहर में तापमान 18 डिग्री से ऊपर ना हो जाए, किसी भी उम्र का व्यक्ति मॉर्निंग वॉक पर ना जाए. धूप निकलने पर मॉर्निंग वॉक कर सकते हैं. थोड़ा सा भी चेस्ट पेन या सीने में दर्द हो तो उसे गैस की शिकायत समझकर इग्नोर ना करें. तुरंत नजदीकी अस्पताल पहुंचें.

गुना में पारा लगातार 14 डिग्री से नीचे बना हुआ है

गुना में पिछले 12 दिनाें से भीषण ठंड पड़ रही है. पारा लगातार 14 डिग्री से नीचे बना हुआ है. यहां पर न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस से लेकर 14 डिग्री सेल्सियस तक रहा है. इसे देखते हुए प्रशासन ने भी स्कूलों की टाइमिंग में बदलाव किए हैं.

    follow google newsfollow whatsapp