ग्वालियर: प्राइवेट नर्सिंग होम में पकड़ा बड़ा फर्जीवाड़ा, जब्त की सोनोग्राफी मशीन

सर्वेश पुरोहित

• 01:29 PM • 10 May 2023

Gwalior News: मध्यप्रदेश के ग्वालियर में प्राइवेट नर्सिंग होम में बड़ा फर्जीवाड़ा सामने आया है. एक शिकायत पर पहुंची सीएमएचओ की टीम ने सोनोग्राफी सेंटर पर गड़बड़ी पकड़ी. MLB कॉलोनी स्थित माहेश्वरी नर्सिंग होम में दूसरे डॉक्टर के नाम पर रजिस्टर्ड दो सोनोग्राफी मशीनें बरामद हुई है. इन सोनोग्राफी मशीन के जरिए दूसरा डॉक्टर डॉ राजेश […]

Gwalior News Gwalior Nursing mp news

Gwalior News Gwalior Nursing mp news

follow google news

Gwalior News: मध्यप्रदेश के ग्वालियर में प्राइवेट नर्सिंग होम में बड़ा फर्जीवाड़ा सामने आया है. एक शिकायत पर पहुंची सीएमएचओ की टीम ने सोनोग्राफी सेंटर पर गड़बड़ी पकड़ी. MLB कॉलोनी स्थित माहेश्वरी नर्सिंग होम में दूसरे डॉक्टर के नाम पर रजिस्टर्ड दो सोनोग्राफी मशीनें बरामद हुई है. इन सोनोग्राफी मशीन के जरिए दूसरा डॉक्टर डॉ राजेश कुमार पिप्पल मरीजों का अल्ट्रासाउंड कर रहे थे जबकि माहेश्वरी नर्सिंग होम के अल्ट्रा सोनोग्राफी सेंटर में डॉ सुभाष गुप्ता के नाम से दोनो मशीनें रजिस्टर्ड थी.

यह भी पढ़ें...

ऐसे में आशंका जताई गई है कि इसके जरिए भ्रूण लिंग परीक्षण जैसा गैर कानूनी काम भी किया जा सकता है. शिकायत मिलने पर और मौके पर उसकी पुष्टि होने पर CMHO के निर्देश पर पीसीपीएनडीटी के नोडल अधिकारी और डीपीएचएनओ ने जांच के बाद दोनों सोनोग्राफी मशीनों को सील करते हुए नर्सिंग होम को नोटिस जारी किया है.

सीएमएचओ डॉ मनीष शर्मा का कहना है कि कई दिनों से शिकायतें मिल रही थी कि जिस डॉक्टर के नाम से अल्ट्रासाउंड सेंटर रजिस्टर्ड है उसकी जगह दूसरे डॉक्टर अल्ट्रासाउंड कर रहे हैं. शिकायत के आधार पर हॉस्पिटल नर्सिंग होम को चिन्हित कर उन पर कार्रवाई की जा रही है. इसी कड़ी में माहेश्वरी नर्सिंग होम पर भी कार्यवाही की गई है. इसके अलावा 7 और ऐसे अल्ट्रासाउंड सेंटर की जानकारी मिली है जिनकी जांच के बाद एक्शन लेने की तैयारी है. जांच के दौरान कमी पाए जाने पर सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी. अल्ट्रासाउंड पीसीपीएनडीटी एक्ट के अंतर्गत आता है. यहां पर भ्रूण लिंग परीक्षण करना अपराध है. ऐसे में इस मामले को गंभीरता से लेते हुए एक्शन लेने की तैयारी है.

ग्वालियर में बड़े पैमाने पर चल रहा है फर्जीवाड़ा
ग्वालियर में पूर्व में भी सोनोग्राफी मशीन के जरिए अवैध रूप से भ्रूण लिंग परीक्षण कराने वाला गैंग पकड़ा जा चुका है. हर बार यहां इस तरह की गैंग पकड़ी जाती है. कुछ वर्ष पूर्व खुद जिला प्रशासन के स्टिंग ऑपरेशन में ऐसे ही एक रैकेट का खुलासा हुआ था. सोनोग्राफी मशीन के जरिए बड़े पैमाने पर अवैध रूप से भ्रूण लिंग परीक्षण कराने ग्वालियर और आसपास के जिलों से लोग शहर में आते हैं. सख्त कानूनी कार्रवाई के बाद भी चोरी-छिपे इस तरह के काम अभी भी ग्वालियर में चल रहे हैं.

ये भी पढ़ें नर्सिंग परीक्षा पर लगी रोक रहेगी बरकरार, अगली सुनवाई में CBI करेगी स्टेटस रिपोर्ट पेश

    follow google newsfollow whatsapp