MP Weather: ग्वालियर सबसे ठंडा रहा, भोपाल, रायसेन समेत कई जिलों में तेज बारिश से बिगड़ा मौसम

एमपी तक

05 Jan 2024 (अपडेटेड: Jan 5 2024 4:34 AM)

MP Weather Update: मध्यप्रदेश में शुक्रवार की सुबह बारिश से हुई, ये मावठे वाली बरसात है. राजधानी भोपाल में सुबह चार बजे से करीब पौन घंटे तक तेज बारिश हुई. इससे पहले गुरुवार शाम को भी जोरदार बारिश हुई थी. मौसम विभाग ने कई जिलों में तेज बारिश होने का अनुमान लगाया है.

Gwalior hits a chilly 7.9°C heavy rains affect Bhopal IMD latest update MP weather MP Weather

Gwalior hits a chilly 7.9°C heavy rains affect Bhopal IMD latest update MP weather MP Weather

follow google news

MP Weather Update: मध्यप्रदेश में शुक्रवार की सुबह बारिश से हुई, ये मावठा बरसा है. राजधानी भोपाल में सुबह चार बजे से करीब पौन घंटे तक तेज बारिश हुई. इससे पहले गुरुवार शाम को भी जोरदार बारिश हुई थी. मौसम विभाग ने कई जिलों में तेज बारिश होने का अनुमान लगाया है. भोपाल में कोहरा कम रहा, लेकिन ग्वालियर समेत अन्य कई शहरों में घना कोहरा है और आगे भी रहेगा. इससे पहले, गुरुवार को राजधानी भोपाल समेत रायसेन, टीकमगढ़, हरदा, छतरपुर आदि जिलों में तेज बारिश हुई. सुबह से यहां का मौसम बिगड़ा हुआ है. बारिश के बाद भोपाल का दिन का तापमान 16.7 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. आईएमडी के मुताबिक, एमपी में ठंंड की मार और ज्यादा पड़ने वाली है.

यह भी पढ़ें...

भारतीय मौसम विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के मुताबिक, ठंड मौसम में अधिकांश जिलों में सामान्य से न्यूनतम तापमान होने की संभावना है. सभी जिला प्रशासन तथा संबंधित सभी विभागों द्वारा प्रदेश में संभावित शीत लहर (शीतघात) के प्रकोप को गंभीरता से लेते हुये इससे होने वाली क्षति को कम करने के लिये विभागीय एवं जिला स्तर पर सभी आवश्यक कदम उठाए जायें. इस संबंध में गृह विभाग ने विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किये हैं.

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, अगले तीन दिन तक मौसम ऐसा ही बने रहने का अनुमान है. वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ) की वजह से मौसम बिगड़ गया है.

फोटो- छतरपुर से

ग्वालियर सबसे ठंडा, पारा 7.9 डिग्री रहा

प्रदेश में ग्वालियर सबसे ठंडा रहा. यहां पर गुरुवार को यहां अधिकतम टेम्प्रेचर 14.5 डिग्री और सबसे कम 7.9 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया. भोपाल में 14.7 डिग्री, इंदौर में 15.0 डिग्री, जबलपुर में 15.6 डिग्री और उज्जैन में तापमान 15.5 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया. गुरुवार को खजुराहो में अधिकतम तापमान 16.6 डिग्री, सागर में 16.6 डिग्री, दमोह में 17.6 डिग्री, सतना में 17.8 डिग्री, रायसेन में 17.8 डिग्री, गुना में 18.4 डिग्री, रीवा में 19.2 डिग्री और पचमढ़ी में 19.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इस तरह कुल 13 जिलों में दिन का अधिकतम तापमान 20 डिग्री से कम रहा। सबसे अधिक तापमान खरगोन में 26.8 डिग्री दर्ज किया गया।

यहां बारिश का अनुमान

भोपाल, शहडोल, सागर संभाग के साथ डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, नर्मदापुरम, बैतूल, खंडवा, उज्जैन, देवास, रतलाम, मंदसौर, नीमच, इंदौर, शाजापुर, आगर-मालवा, गुना, अशोकनगर आदि जिलों में बारिश का अनुमान लगाया गया है. ग्वालियर, चंबल संभाग के साथ सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी, भोपाल, सीहोर, रतलाम, उज्जैन, मंदसौर, नीमच जिले में घना कोहरा रहेगा.
तस्वीरों में देखिए गुरुवार को कोहरा और बारिश

इन जिलों में बारिश और ठंड ने बढ़ाई परेशानी

रायसेन में गुरुवार रात तेज बारिश के बाद निचली बस्तियों में पानी भर गया, भोपाल और रायसेन में गुरुवार रात को तेज बारिश हुई. ग्वालियर में कोहरा छाया हुआ है. बड़वानी में तेज बारिश हुई. हरदा में रात को बारिश हुई और गलियों में पानी भर गया. भोपाल में रात को हल्की बारिश हुई और सुबह कोहरा छाया रहा. टीकमगढ़ में रात को हुई बारिश से सड़कें तरबतर हो गईं. छतरपुर में शुक्रवार को सुबह बारिश हो रही है.

    follow google newsfollow whatsapp