महंगी लहसुन किसानों की आफत, सुरक्षा के लिए वो करना पड़ रहा, जो पहले कभी नहीं हुआ

संदीप कुलश्रेष्ठ

23 Feb 2024 (अपडेटेड: Feb 23 2024 9:06 AM)

Ujjain News: लहसुन के बढ़ते दाम किसानों के लिए एक और राहत लेकर आए हैं, तो यही आसमान छूते दाम आफत भी बनते जा रहे हैं. आफत इसलिए की बढ़ते दामों के कारण खेतों मे चोरों ने सेंध मारी करना शुरू कर दी है.

High garlic prices, pose challenge for farmers, prompting unprecedented safety measures, Farmers, Garlic Prices, Safety

High garlic prices, pose challenge for farmers, prompting unprecedented safety measures, Farmers, Garlic Prices, Safety

follow google news

Ujjain News: मध्य प्रदेश में लहसुन की महंगाई से जहां एक ओर किसान खुश हैं, वहीं बढ़ते दाम किसानों के लिए आफत भी बनते जा रहे हैं. समस्या इसलिए क्योंकि लहसुन के बढ़ते दामों के कारण खेतोंं में चोरों ने सेंध लगानी शुरू कर दी. लहसुन फसल चोरी का एक मामला उज्जैन जिले के गांव कलालिया से सामने आया है. वहीं, दूसरी और चोरी के डर के काऱण गांव मंगरोला में किसान बंदूक लिए लहसुन की फसल की पहदारी करते नजऱ आए हैं. इतना ही नही खेतों में किसान अब CCTV भी लगाने लगे हैं जिससे 24 घंटे फसलों पर निगरानी रखी जाए.

यह भी पढ़ें...
फोटो- एमपी तक

दरअसल बीते दिनों उज्जैन जिले के खाचरोद तहसील क्षेत्र अंतर्गत गांव कलालिया में किसान संजय शाह के खेत से चोरों ने लहसुन की फसल चुरा ली, जिसकी जानकारी किसान को सुबह खेत पहुंचने पर लगी. इसके अलावा और भी खेतों से ऐसे मामले सामने आने लगे. इस डर के कारण उज्जैन जिले के गांव मंगरोला में किसान जीवन सिंह और भरत सिंह ने खेतों में CCTV लगा लिए, कुत्ते छोड़ दिए और चौकीदार या गार्ड तैनात कर दिया.

इतना ही नहीं खुद बंदूक लिए खेतों में अब फसलों की पहरेदार करते नज़र आ रहे हैं, क्योकि बढ़ते दामों के कारण किसान की मेहनत पर पानी फेरने वाले चोर उत्पात मचाने से बाज नहीं आ रहे हैं.

फोटो-

ये भी पढ़ें: किसानों ने लहसुन के खेतों में क्यों लगा दिए CCTV कैमरे? हैरान करने वाली है वजह

किसान जीवन सिंह ने बताई समस्या

उज्जैन जिले के किसान जीवन सिंह के अनुसार, बीज के दाम ज्यादा होने और मौसम के कारण उत्पादन कम हो रहा है. उसी से आवक कम हुई. दाम बढ़ने लगे है. मार्केट में गीली लहसुन 15 हजार रुपये क्विंटल तक और सूखी लहसुन 40 हजार रुपये क्विंटल तक जा रही है. उज्जैन जिले भर में 1000 हेक्टेयर में पैदावार होती है, जिसमें मुख्य रूप से बड़नगर, नागदा, खाचरौद, घट्टिया तहसील शामिल है. पिछले साल तो 12 जे 14 हज़ार तक भाव मिले थे अब 4 गुना भाव मिल रहे है.

    follow google newsfollow whatsapp