शावकों के जन्म से बदला कूनो का माहौल, वनकर्मियों ने गाए बधाई गीत; स्वागत में लगाए ठुमके

खेमराज दुबे

• 04:11 AM • 31 Mar 2023

Namibian cheetah: शावकों के जन्म के बाद से ही कूनो नेशनल पार्क में खुशी का माहौल छाया हुआ है. बुधवार को नामीबिया से लाई गई मादा चीता सियाया ने एक साथ 4 शावकों को जन्म दिया था, जिसके उपलक्ष्य में कूनो में कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस मौके पर वन विभाग कर्मचारी और चीता […]

Namibian cheetah, Kuno, kuno natinal park, Mp News, Madhya Pradesh

Namibian cheetah, Kuno, kuno natinal park, Mp News, Madhya Pradesh

follow google news

Namibian cheetah: शावकों के जन्म के बाद से ही कूनो नेशनल पार्क में खुशी का माहौल छाया हुआ है. बुधवार को नामीबिया से लाई गई मादा चीता सियाया ने एक साथ 4 शावकों को जन्म दिया था, जिसके उपलक्ष्य में कूनो में कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस मौके पर वन विभाग कर्मचारी और चीता मित्र झूमते हुए दिखाई दिए. वन कर्मियों और चीता मित्रों ने मिठाई बांटकर बधाई गीतों पर जमकर डांस भी किया.

यह भी पढ़ें...

कूनों में में चीतों का कुनबा बढ़ने लगा है. बुधवार को नामीबिया से आई मादा चीता के शावकों को जन्म देने के बाद श्योपुर के चीता मित्रों ने जमकर जश्न मनाया. इस खुशी में मोरावन पूर्व रेंज में चीता मित्रों के द्वारा कार्यक्रम का आयोजन किया, जिसमें वन कर्मियों और चीता मित्रों ने मिठाई बांटकर बधाई गीतों पर जमकर डांस किया. इस दौरान इलाके के ग्रामीण महिलाओं और पुरूषों ने भागीदारी करते हुए एक दूसरे को शुभकामनाएं दी.

ये भी पढ़ें: इंदौर बावड़ी हादसा: सेना के सर्च ऑपरेशन के बाद 20 शव और निकाले, अब तक 35 की मौत

कूनों में छाया खुशी का माहौल
कुछ दिनों पहले मादा चीता साशा के मातम के बाद अब कूनो में खुशी का माहौल है. कूनो डीएफओ प्रकाश कुमार वर्मा ने बताया कि कूनो में चीतों का कुनबा बने लगा है. हालांकि कुछ दिन पूर्व एक मादा चीता साशा की किडनी इंक्फेक्शन के कारण मौत हो गई थी, जिससे कूनो प्रबंधन सहित चीता मित्रों को काफी गहरा दुख पहुंचा था. लेकिन अब मादा चीता सियाया ने 4 शावकों के जन्म की खुशखबरी देने के बाद चीता मित्रों के चेहरे खिल उठे हैं और उम्मीद जताई जा रही है कि कूनो नेशनल पार्क में खुशियां आई हैं. इस खुशी को कूनो प्रबंधन ही नहीं, बल्कि आमजन भी पूरे उत्साह के साथ एक दूसरे के साथ साझा कर रहा है.

वन कर्मियों ने मनाया जश्न
शावकों के जन्म की खुशी के मौके पर मोरावन पूर्व रेंज में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया था, जहां बड़ी संख्या में ग्रामीणों ने भागीदारी करते हुए शावकों के जन्म पर उत्सव मनाया और एक दूसरे को मिठाई खिलाकर बधाई दी. इसके अलावा कूनो के आसपास सिरोनी, अगरा, मोरावन पश्चिम रैंज में भी चीता मित्रों एवं वनकर्मियों द्वारा उत्सव मनाया गया और जमकर डांस कर खुशियां बांटी गई. इस दौरान रेंजर, वनकर्मी, वनपाल समेत बडी संख्या में चीता मित्र एवं ग्रामीणजन मौजूद रहे.

ये भी पढ़ें: नामीबिया से कूनो लाए गए 8 में से एक चीता ‘साशा’ की मौत, दर्दनाक है इसकी कहानी

कूनो में और बढ़ेगा कुनबा
कूनो नेशनल पार्क में नामीबिया से आई पांच मादा चीता और तीन नर चीतों में से अब चार मादा चीता और तीन नर मौजूद हैं. जिनमें से सियाया ने चार शावकों को जन्म दे दिया है. वहीं साउथ अफ्रीका से 12 चीते भी कूनो के क्वारांटाइन बाड़े में स्वस्थ और प्राकृतिक व्यवहार दर्शा रहे हैं. नामीबिया से ही आई अन्य मादा चीता भी अप्रैल में खुशखबरी दे सकती है, हालांकि कूनो प्रबंधन इस विषय में कोई पुष्टि नहीं कर रहा है.

    follow google newsfollow whatsapp