5 नदियों का पवित्र जल लेकर देशभर के किन्नर यहां जुटे, कलश यात्रा ऐसी निकाली कि देखते रह गए लोग

एमपी तक

24 Nov 2023 (अपडेटेड: Nov 24 2023 7:56 AM)

देशभर के किन्नर मध्य प्रदेश के आदिवासी बहुल इलाके मंडला में जुटे. मौका था किन्नरों का अखिल भारतीय सम्मलेन का, जिसमें देश भर के किन्नर पहुंचे. रथ में सवार और सड़कों पर नाचते-गाते धूमधाम से किन्नरों ने कलश यात्रा निकाली.

Mandla News, Kinnars nationwide gathered, sacred water Kalash Yatra, Epic Gathering, mp news update

Mandla News, Kinnars nationwide gathered, sacred water Kalash Yatra, Epic Gathering, mp news update

follow google news

Kinnar Samellan: देशभर के किन्नर मध्य प्रदेश के आदिवासी बहुल इलाके मंडला में जुटे. मौका था किन्नरों का अखिल भारतीय सम्मलेन का, जिसमें देश भर के किन्नर पहुंचे. रथ में सवार और सड़कों पर नाचते-गाते धूमधाम से किन्नरों ने कलश यात्रा निकाली. इन कलशों में 5 पवित्र नदियों का जल भरा गया था. यह कलश यात्रा नगर की खुशहाली की कामना को लेकर निकाली गई.

यह भी पढ़ें...

नाचते-गाते कलश यात्रा जब नगर की सड़कों पर निकली तो इन्हें देखने और इनसे आशीर्वाद लेने लोगों के हुजूम उमड़ पड़े. जगह-जगह इनका स्वागत किया गया. किन्नरों ने बाबा बंगाली शाह की दरगाह में चादर चढ़ाई तो खैर मई माता के मंदिर में भी पूजन अर्चन किया. कलश यात्रा ऐसी निकली कि शहरवासी देखते रह गए. लोगों ने किन्नरों के स्वागत में फूल बरसाए.

फोटो- एमपी तक

कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक की किन्नर पहुंचीं

कोटा से आई किन्नर शेफाली बाई ने बताया कि हम मंडला सम्मेलन में आए हुए है. यहां जो बहन-बेटियां हैं, और जो नानी जी हैं. उनका सम्मेलन हो रहा है. इसमें हमारे बुजुर्गों के नाम से उनकी रसोई होती है. कश्मीर से कन्याकुमारी तक का जो हमारा समाज है, वह सब यहां एकत्र हुए हैं. इसमें हमारी पंचायत होती है. हवन-पूजन होता है. कलश यात्रा निकली है.

फोटो- एमपी तक

किन्नरों ने सुख-शांति और संतान प्राप्ति की कामना की

पूरे शहर में कलश भ्रमण होता है, इसमें पांच पवित्र नदियों का जल भरा होता है. यह पूरे शहर में घूमता है ताकि शहर में सुख शांति रहे. कोई बला कोई परेशानी शहर में न आए. उसकी सुख शांति के लिए प्रार्थना करते हैं. जो लोगों की औलाद नही हैं, उनकी औलाद प्राप्ति के लिए भी कामना करते हैं.

    follow google newsfollow whatsapp