कूनो नेशनल पार्क में अब टूरिस्ट कर पाएंगे विदेशी चीतों का दीदार, जानिए क्या है ताजा अपडेट

खेमराज दुबे

• 03:21 AM • 18 Dec 2023

ध्यप्रदेश के श्योपुर में स्थित कूनो नेशनल पार्क से एक बड़ी खुशखबरी निकल कर सामने आई है. यहां अब चीतों का दीदार करना पर्यटको के लिए सुलभ होने वाला है. क्योंकि रविवार को दो चीते अग्नि और वायु को पर्यटन जोन पारोंद वन क्षेत्र में छोड दिया गया है.

case of death of cheetahs Kuno National Park Supreme Court big relief Central Government

case of death of cheetahs Kuno National Park Supreme Court big relief Central Government

follow google news

Kuno Natonal Park: मध्यप्रदेश के श्योपुर में स्थित कूनो नेशनल पार्क से एक बड़ी खुशखबरी निकल कर सामने आई है. यहां अब चीतों का दीदार करना पर्यटको के लिए सुलभ होने वाला है. क्योंकि रविवार को दो चीते अग्नि और वायु को पर्यटन जोन पारोंद वन क्षेत्र में छोड दिया गया है. जो अहेरा गेट से प्रवेश करने वाले पर्यटको को दिखाई दे सकते हैं. दोनो चीते पूर्ण रूप से स्वस्थ्य हैं. साथ ही इनकी ट्रेकिंग के लिए चीता मॉनिटरिंग टीम एवं वन परीक्षेत्र की मोबाइल टीम को भी एक्टिव कर दिया गया है. जो उनकी हरकत पर नजर रखेगी. साथ ही चीतो के गले में रेडियो एक्टिव कॉलर आइडी पर लगाई गई है. जिससे चीतो की लोकेशन को ट्रेस किया जा सकेगा.

यह भी पढ़ें...

पिछले साल 17 सितम्बर 2022 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने जन्मदिन पर देश को चीता पुर्नस्थापना प्रोजेक्ट की सौगात दी थी. दो चरणो में 20 चीते भारत को नामीबिया और दक्षिण अफ्रीका से मिले थे. प्रोजेक्ट चीता खट्टे मीठे अनुभव के साथ आगे बढ़ता रहा, इस दौरान 6 वयस्क एवं 3 शावक बीमारी के चलते मृत्यु का शिकार हो गये.

इसी बीच गले में लगी कॉलर आइडी से हुए संक्रमण और अन्य कारणों के चलते 15 जुलाई तक पार्क के ओपन रेंज में छोड़े गये चीतो को वापस बडे बाडे में शिफ्ट करने का सिलसिला शुरू हुआ. 13 अगस्त तक सभी चीते बडे बाडे में वापस लाये गये जिन पर वेटेरियन और चीता विशेषज्ञों की टीम ने कड़ी निगरानी रखी गई. अब सवा चार महीनो के बाद बडे बाडे में रखे गये 14 चीते और एक शावक में से 2 नर चीतो को खुले जंगल में छोड़ दिया गया है.

पर्यटक कर सकेंगे चीतों का दीदार

चीता स्टेयरिंग कमेटी के दिशा निर्देशों के अनुसार रविवार को सीसीएफ एवं वरिष्ठ वन अधिकारियों की मौजूदगी में दोनो चीतो को परोंद वन क्षेत्र में रिलिज किया गया है. पारोंद वन क्षेत्र नेशनल पार्क के अहेरा गेट के अंतर्गत आता है. इसलिए अब इस गेट से आने वाले सैलानियों को रफ्तार के राजा चीतो का आसानी से दीदार हो सकेगा.

ये भी पढ़ें: Weather Update: MP में कड़ाके की ठंड का सितम जारी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

 

    follow google newsfollow whatsapp