सावन के आखिरी सोमवार पर बाबा महाकाल को लगा सवा लाख लड्‌डुओं का भोग, अर्पित की गई राखी

संदीप कुलश्रेष्ठ

19 Aug 2024 (अपडेटेड: Aug 19 2024 9:36 AM)

सावन माह के पांचवे और अंतिम सोमवार को रक्षाबंधन का पर्व होने से इस दिन का महत्व और बढ़ गया. सोमवार की शुरूआत तड़के होने वाली बाबा महाकाल की भस्म आरती से हुई. 

mptak
follow google news

MP News: यूं तो पूरे देश में सवान माह में कई सारे धार्मिक आयोजन किए जाते हैं, लेकिन उज्जैन में होने वाले धार्मिक आयोजन अपने आप में खास होते हैं. सावन माह के पांचवे और अंतिम सोमवार को रक्षाबंधन का पर्व होने से इस दिन का महत्व और बढ़ गया. सोमवार की शुरूआत तड़के होने वाली बाबा महाकाल की भस्म आरती से हुई. 

यह भी पढ़ें...

आपको बता दें सुबह सबसे पहले भगवान महाकाल को जल से स्नान करवाया गया. उसके बाद भगवान का दूध, दही, घी, शहद और फलों के रस आदि से पंचामृत अभिषेक किया गया. ओम नमः शिवाय के जाप के बीच बाबा महाकाल का मनोहारी श्रृंगार किया गया. इसके बाद भगवान शिव को परम्परा अनुसार भस्म चढ़ाई गई.
भस्मिभूत होने के बाद बाबा महाकाल की सुबह की पहली आरती की गई.

आरती में सम्मिलित होने के लिए हजारों श्रद्धालु रात से ही मंदिर के बाहर एकत्रित हो गए थे. जिन लोगों की परमिशन थी. उन्होंने बैठकर भगवान की आरती की और अन्य श्रद्धालुओं के लिए मंदिर में चलित दर्शन व्यवस्था रही, बाबा महाकाल का अलौकिक श्रृंगार और आरती देखकर भक्त भाव विभोर हो उठे.

बाबा महाकाल को लगा सवा लाख लड्डुओं का भोग 

सावन माह के अंतिम सोमवार पर रक्षाबंधन पर्व होने से मंदिर में रक्षाबंधन का पर्व भी मनाया गया. पंडे पुजारियों द्वारा आरती पूजन के बाद भगवान महाकाल को राखी अर्पित की गई. साथ ही पुजारी परिवार द्वारा भगवान को सवा लाख लड्डूओं का महा भोग भी लगाया गया. जिसे मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं में वितरित किया गया.

गौरतलब है कि सावन माह में प्रत्येक सोमवार को बाबा के सुबह तड़के ढाई बजे ही मंदिर के पट खोल दिए जाते हैं. दिनभर यहां पूजन और दर्शनों का क्रम जारी रहता है. देशभर में उज्जैन ही एकमात्र वो स्थान है, जहां इतनी सुबह से आरती पूजन का क्रम शुरू होकर रात करीब 11 बजे शयन आरती तक चलता है. दूर-दूर से श्रद्धालु महाकाल मंदिर की भस्म आरती का लाभ लेने यहां पहुंचते हैं. भस्म आरती के समय महाकाल मंदिर के गर्भगृह का नजारा बहुत ही अनुपम होता है.

ये भी पढ़ें:महाकाल के दरबार में सिक्योरिटी गार्ड्स कर रहे तांडव, श्रद्धालुओं के साथ मारपीट का VIDEO हुआ वायरल

    follow google newsfollow whatsapp