सावन की 5वीं सवारी में भगवान महाकाल ने दिए इन 5 रूपों में दर्शन, धन्य हुए लाखों श्रद्धालु

संदीप कुलश्रेष्ठ

07 Aug 2023 (अपडेटेड: Aug 8 2023 7:57 AM)

Mahakal Sawari: मध्य प्रदेश में महाकाल की नगरी उज्जैन में बाबा महाकाल की सावन सोमवार को अधिक मास की पांचवी सवारी धूमधाम से निकाली गई. आज 7 अगस्त की सवारी में बाबा महाकाल ने भक्तों को 5 रूपों में चांदी की पालकी में चंद्रमौलेश्वर, हाथी पर मन महेश, गरुड़ पर शिव तांडव, नंदी पर उमामहेश […]

In the 5th ride of Sawan, Lord Mahakal appeared in these 5 forms, millions of devotees were delighted

In the 5th ride of Sawan, Lord Mahakal appeared in these 5 forms, millions of devotees were delighted

follow google news

Mahakal Sawari: मध्य प्रदेश में महाकाल की नगरी उज्जैन में बाबा महाकाल की सावन सोमवार को अधिक मास की पांचवी सवारी धूमधाम से निकाली गई. आज 7 अगस्त की सवारी में बाबा महाकाल ने भक्तों को 5 रूपों में चांदी की पालकी में चंद्रमौलेश्वर, हाथी पर मन महेश, गरुड़ पर शिव तांडव, नंदी पर उमामहेश और डोल रथ पर होलकर के रूप में विराजित होकर दर्शन दिए. पूरे सवारी के दौरान लाखों श्रद्धालु भगवान महाकाल के रूपों के दर्शन कर निहाल हो गए.

यह भी पढ़ें...

 

महाकाल की सावन सोमवार की पांचवीं सवारी में भगवान ने अपने भक्तों को दर्शन दिए. फोटो- एमपी तक

सवारी निकलने से पहले महाकालेश्वर मंदिर में सभा मंडप में पुजारी द्वारा पूजन किया गया. इसके बाद मंदिर के मुख्य द्वार पर रथ पर सवार होकर होलकर मुखारविंद को सशस्त्र पुलिस बल के जवानों ने सलामी दी. फिर सवारी तय मार्ग से शिप्रा तट पर पहुंची. जहां पर शिप्रा के जल से भगवान का पूजन अभिषेक किया गया.

 

उज्जैन राजाधिराज महाकाल को दी गई सलामी. फोटो- एमपी तक

इसके पश्चात विभिन्न परंपरागत मार्गो से होते हुए सवारी महाकाल मंदिर पहुंची. सवारी में विभिन्न भजन मंडलियां, पुलिस बल, पंडे पुजारी, महिला मंडली सभी नाचते-गाते और शिव भक्ति में लीन दिखाई दिए. सवारी के दर्शन करने के लिए लाखों श्रद्धालु सवारी मार्ग पर दिखाई दिए और बाबा के पांचों रूपों के दर्शन कर वे धन्य हुए.

    follow google newsfollow whatsapp