MP के इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी, उज्जैन में शिप्रा उफान पर, कोलार डैम के 2 गेट खुले

एमपी तक

22 Jul 2023 (अपडेटेड: Jul 22 2023 2:27 AM)

Mp Weather Update: मध्यप्रदेश में मानूसन पूरी तरह से एक्टिव है, इसी के चलते प्रदेश के अधिकतर इलाको में भारी बारिश हो रही है. इंदौर में बीते दिन तेज बारिश के कारण सड़को पर पानी भर गया, जिसके कारण स्कूलों का अवकाश घोषित हो गया, मौसम विभाग की माने तो आज भी प्रदेश 11 से […]

Heavy rain alert issued in these districts of MP, Shipra in spate in Ujjain, 2 gates of Kolar Dam opened

Heavy rain alert issued in these districts of MP, Shipra in spate in Ujjain, 2 gates of Kolar Dam opened

follow google news

Mp Weather Update: मध्यप्रदेश में मानूसन पूरी तरह से एक्टिव है, इसी के चलते प्रदेश के अधिकतर इलाको में भारी बारिश हो रही है. इंदौर में बीते दिन तेज बारिश के कारण सड़को पर पानी भर गया, जिसके कारण स्कूलों का अवकाश घोषित हो गया, मौसम विभाग की माने तो आज भी प्रदेश 11 से अधिक जिलों में भारी बारिश का अनुमान है. गुरुवार-शुक्रवार की दरमियानी रात इछावर क्षेत्र में भारी वर्षा होने से बाढ़ से हालात बन गए हैं। इसी के चलते शुक्रवार को कोलार डैम के दो गेट खोले गए.

यह भी पढ़ें...

मौसम विभाग के मुताबिक आज जबलपुर, भोपाल, नर्मदापुरम, इंदौर, उज्जैन संभाग के जिलों में वर्षा होने की संभावना है. इसके साथ ही बैतूल, सीहोर, इंदौर उज्जैन सहित 11 जिलों में भारी वर्षा होने के आसार है, मानसून द्रोणिका प्रदेश के रायसेन, छिंदवाड़ा जिला से होकर गुजर रही है. बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. इससे मिल रही नमी से विभिन्न जिलों में वर्षा हो रही है. 

भोपाल में रात को तेज बारिश
भोपाल में शुक्रवार सुबह से मौसम खुला था, दिनभर धूप खिली रही. शाम को मौसम बदला और बादल छा गए. रात करीब साढ़े 8 बजे गरज-चमक के साथ बारिश होने लगी. बारिश के साथ तेज हवाएं भी चली. शहर के कई इलाकों में सड़कों पर पानी भर गया. कई कॉलोनियों में बिजली गुल होने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा.

उज्जैन की शिप्रा नदी फिर उफान पर
शहर में हो रही झमाझम बारिश से शिप्रा नदी फिर उफान पर आ गई है. यह इस सप्ताह में तीसरा मौका है जब नदी उफान पर आई हो, उज्जैन शहर और आसपास के क्षेत्र में हो रही लगातार बारिश से नदी उफान पर आ गई है. वहीं इंदौर के यशवंत सागर के गेट भी खोल दिए गए हैं. जिससे उज्जैन के शिप्रा नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है. जलस्तर बढ़ने से शिप्रा नदी के आसपास स्थित सभी मंदिर जलमग्न दिखाई दिए.

फोटो- एमपी तक

कोलार डैम के दो गेट खोले गए, पानी को छोड़ा गया
भोपाल और सीहोर जिले में हो रही लगातार वर्षा के चलते नदी नाले अपने उफान पर हैं, वहीं कोलार डैम का भी जलस्तर बढ़ गया है. कोलार डैम का जलस्तर बढ़ जाने के चलते आज कोलार डैम के गेट दो गेटों को खोला गया है, और पानी छोड़ा गया है. जनसंपर्क विभाग ने प्रेस नोट जारी कर बताया कि जिले में हो रही वर्षा के चलते कोलार डेम का जलस्तर बढ़ रहा है. कोलार बांध वीरपुर में प्रातः 8 बजे जलस्तर 456.66 मी. था, जो कि सुबह 9 बजे बढकर जलस्तर 457.02 मी. हो गया है. एक घंटे में 0.36 मी. पानी बढ गया हैं, भारी बारिश होने से जलस्तर में लगातार बढ़ोतरी हो रही है.

ये भी पढ़ें: बारिश ने बरपाया कहर, सीहोर में 24 घंटे में 3.5 इंज बारिश, इंदौर के स्कूलों में अवकाश घोषित

    follow google newsfollow whatsapp