MP: करोड़ों की लागत से बने देश के पहले साउंड प्रूफ इस नेशनल हाइवे में आई दरार

पुनीत कपूर

• 10:52 AM • 15 Sep 2023

MP News: देश का पहला साउंडप्रूफ रोड (NH-44) क्षतिग्रस्त हो गया है. 960 करोड़ की लागत से बनने वाले इस हाईवे का उद्घाटन केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने किया था. लेकिन बारिश की वजह से 3 साल के भीतर ही इस एलिवेटेड हाईवे एक हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया है. एलिवेटेड रोड के बीचोबीच […]

sound proof highway cracked, mp news, sheoni news

sound proof highway cracked, mp news, sheoni news

follow google news

MP News: देश का पहला साउंडप्रूफ रोड (NH-44) क्षतिग्रस्त हो गया है. 960 करोड़ की लागत से बनने वाले इस हाईवे का उद्घाटन केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने किया था. लेकिन बारिश की वजह से 3 साल के भीतर ही इस एलिवेटेड हाईवे एक हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया है. एलिवेटेड रोड के बीचोबीच और किनारे में दरार आई है. करोड़ों की लागत से बनने वाले हाईवे की ऐसी हालत होने पर कांग्रेस सरकार को घेर रही है और भ्रष्टाचार (Corruption) के आरोप लगा रही है.

यह भी पढ़ें...

कांग्रेस पुल की गुणवत्ता पर सवाल उठा रही है. कांग्रेस ज़िला अध्यक्ष राजकुमार खुराना ने कहा- ‘50% कमीशन की सरकार का एक और प्रत्यक्ष उदाहरण. मुख्यमंत्री शिवराज जी के प्रिय दिलीप बिल्डकॉन द्वारा NH 44 सड़क बनाई गई 3 साल में सड़क धसने लगी. गडकरी जी से लेकर पूरी सरकार इस सड़क को एशिया की बेहतर सड़क बताने में लगे थे.’

साउंडप्रूफ हाईवे में आई दरार

नागपुर-सिवनी-जबलपुर और सिवनी में लगातार हो रही बारिश के बाद फ्लाईओवर के बीच में और कॉर्नर में बड़ी दरार आई है. फोरलेन रोड में टू लेन के 200 मीटर के हिस्से में ट्रैफिक रोका गया, इस वजह से टू लेन में जाम लगाया गया है. हाईवे के इस 29 किमी के हिस्से को बनवाने में केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गड़करी ने भी ख़ास दिलचस्पी ली. इसके निर्माण के दौरान इस साल की में वो यहां पर आए और हाईवे का निरीक्षण किया. NHAI और पुल बनाने वाली कंपनी दिलीप बिल्डकॉन के अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं.

वन्यजीवों के लिए बनाया साउंडप्रूफ रोड

हाईवे का ये हिस्सा पेंच टाइगर रिज़र्व के बफ़र ज़ोन से होकर गुजरता है. इसलिए इस हिस्से को बनाने में ही क़रीब 960 करोड़ की लागत आई है. मोहगांव से खवासा के बीच 3145 मीटर लंबाई के 14 अंडरपास बनाए गए हैं, ताकि पेंच टाइगर रिज़र्व के वन्य प्राणी आसानी से विचरण कर सकें. हाईवे पर चलने वाली गाड़ियों की आवाज़ और लाइट वन्यजीवों को डिस्टर्ब ना करें, इसके लिए भी फ़ोरलेन सड़क के दोनों किनारों पर साउंड बैरीअर और हेडलाइट रिड्युसर लगाकर 4 मीटर ऊंची स्टील की दीवार खड़ी की गई है.

ये भी पढ़ें: सिंधिया ने कमलनाथ को दिलाई तख्तापलट की याद, बोले- मुझे कहा था सड़क पर आ जाओगे, लेकिन..

    follow google newsfollow whatsapp