मध्य प्रदेश में कहर बनी बारिश, दिल्ली-मुंबई रेलवे ट्रैक धंसा; इन जिलों में IMD का अलर्ट

एमपी तक

• 03:24 AM • 18 Sep 2023

MP Weather Update: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में लगातार हो रही मूसलाधार बारिश (Heavy Rain) का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. बारिश ने प्रदेश (MP) में तबाही मचाई हुई है. भारी बारिश के चलते रतलाम मंडल के अंतर्गत झाबुआ जिले से गुजरने वाला दिल्ली-मुंबई रेलवे ट्रैक (Delhi-Mumbai railway) का एक हिस्सा धंस […]

rain, weather, mp news, mp weather update, indore

rain, weather, mp news, mp weather update, indore

follow google news

MP Weather Update: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में लगातार हो रही मूसलाधार बारिश (Heavy Rain) का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. बारिश ने प्रदेश (MP) में तबाही मचाई हुई है. भारी बारिश के चलते रतलाम मंडल के अंतर्गत झाबुआ जिले से गुजरने वाला दिल्ली-मुंबई रेलवे ट्रैक (Delhi-Mumbai railway) का एक हिस्सा धंस गया. ट्रैक धंसने से ट्रेन की आवाजाही प्रभावित हुई है. अन्य जगहों पर भी बारिश के चलते बुरे हालात हैं. IMD ने सोमवार को भी भारी बारिश का अलर्ट (Red Alert) जारी किया है. आइए जानते हैं कि पूरे प्रदेश में कैसी स्थिति है.

यह भी पढ़ें...

भारी बारिश के चलते प्रदेश में नर्मदा, शिप्रा, कालीसिंध और शिवना समेत कई नदियां उफान पर हैं. डैम ओवरफ्लो होने की वजह से गेट खोले गए हैं, जिसकी वजह से कई जगहों पर बाढ़ जैसे हालात हैं. नर्मदापुरम, झाबुआ, इंदौर, उज्जैन, मंदसौर, धार, बड़वानी, खंडवा, खरगोन और रतलाम जिलों में भारी बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने 24 सितंबर तक तेज बारिश होने की संभावना जताई है.

इन जगहों पर IMD का अलर्ट

मौसम विभाग ने धार, रतलाम, अलीराजपुर, झाबुआ, बड़वानी जिलों में भारी बारिश जारी रहने की संभावना जताई है. साथ ही सीधी, शहडोल, सिंगरौली में मध्यम गरज के साथ बारिश और रीवा, उमरिया, अनूपपुर, दमोह, छिंदवाड़ा में बिजली गिरने के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है. उज्जैन, इंदौर, खरगोन, मंदसौर, नीमच, आगर, राजगढ़ और सतना जिले में भी बारिश की संभवना है.

ये भी पढ़ें: भारी बारिश से नर्मदा ने दिखाया रौद्र रूप, खंडवा-खरगोन में बिगड़े हालात; महेश्वर के किले में घुस रहा पानी

झाबुआ में रेलवे ट्रैक धंसा

झाबुआ (Jhabua) में रेलवे डाउन ट्रैक बारिश के चलते धंस गया. धंसे हुए ट्रैक को दुरुस्त करने का अभियान युद्ध स्तर पर जारी है. खुद रतलाम की डीआरएम इस काम की निगरानी कर रहे हैं. करीब 300 मजदूर और तकनीकी टीम ट्रैक को दुरुस्त करने में जुटे हैं. रेलवे को उम्मीद है कि जल्दी ही यह ट्रेक सुचारू रूप से चालू हो जायेगा. रविवार को झाबुआ (Jhabua) जिले के बहादुर पाडा पंचायत के पाडाधामंदर गांव में एक तालाब फूट गया. जिसकी वजह से एक ही परिवार के 7 लोग समेत 8 लोग बह गए. इस घटना में 3 लोगों के शव बरामद हुए हैं. लेकिन 5 शव बरामद नहीं हुए ..SDRF की टीमें शवों की तलाश में जुटी है.

ये भी पढ़ें: MP Weather: नर्मदा खतरे के निशान से 1 मीटर ऊपर, ओंकारेश्वर बांध के 23 गेट खोले; इंदौर-इच्छापुर हाईवे बंद

उज्जैन में 25 गांवों पर संकट, गर्भवती का हेलीकॉप्टर से रेस्क्यू

उज्जैन (Ujjain) जिले में भारी बारिश के चलते बुरे हालात हैं. जिले में पिछले 2-3 दिनों से हो रही तेज बारिश के कारण 25 गांवो में जल भराव की स्थिति देखने को मिली है. बाढ़ में फंसे लोगों की जान बचाने के लिए उज्जैन कलेक्टर द्वारा भोपाल पत्र लिख हेलीकॉप्टर मंगाया गया है. शासन ने नागपुर से हेलीकॉप्टर बुलवाया, जिससे रेस्क्यू कर बाढ़ में फंसे लोगों को बचाया गया. दरअसल उज्जैन जिले के बड़नगर तहसील के गांव सेमलिया में बाढ़ में 3 फंसे हुए थे, जिनमें एक गर्भवती महिला भी शामिल थी, जिन्हें हेलीकॉप्टर से रेस्क्यू करना पड़ा.

ये भी पढ़ें: MP में बारिश ने तोड़ा रिकॉर्ड; इन जगहों पर बाढ़ जैसे हालात; बचाव टीमें अलर्ट मोड पर

धार में सबसे ज्यादा बारिश

धार में पिछले 24 घंटों में सबसे ज्यादा 21 एमएम बारिश दर्ज की गई. धार के मनावर में पांच गांव में नर्मदा का पानी घुस गया. वहीं फसल खराब होने से किसान सड़कों पर उतर आए हैं और मुआवजे की मांग कर रहे हैं.

खरगोन में सड़कों पर चली नाव

खरगोन में चार दिन से हो रही लगातार बारिश के कारण नदी की बाढ़ का पानी निचली बस्तियों में भर गया है. करीब 450 लोगों को रस्सी और ट्यूब के सहारे सुरक्षित बाहर निकाला गया, चिचली गांव में नर्मदा की बाढ़ का पानी घुसने से करीब 30 घरों की दीवारें गिर गई और पूरे गांव को पानी ने घेर लिया. नगर में 29 साल बाद बाजार चौक पर नाव चलाने की नौबत आई. भारी बारिश के कारण मंडलेश्वर-इंदौर मार्ग पर स्थित जाम गेट के पास पहाड़ दरक गया. मलवा गिरने से मंडलेश्वर इंदौर मार्ग बंद हो गया.

ये भी पढ़ें: MP में बारिश से बुरा हाल, 4 जिलों में बंद रहेंगे स्कूल; इंदौर-उज्जैन समेत इन जिलों में रेड अलर्ट!

इंदौर में स्कूलों की छुट्टी 

इंदौर में भारी बारिश से जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है. कलेक्टर इलैयाराजा टी अति बारिश को देखते हुए सोमवार को भी सभी स्कूलों का अवकाश घोषित किया है. उन्होंने आम जनता से सावधानी बरतनें की सलाह दी है.भारी बारिश के कारण यातायात बुरी तरह प्रभावित हुआ है. हालांकि आज सिर्फ बूंदाबांदी हो रही है.

जरूरत पड़ी तो बुलाएंगे वायुसेना

मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (SDRF) की टीमें राहत एवं बचाव कार्य में जुटी हुई हैं. उन्होंने कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो सेना और वायुसेना की भी मदद ली जाएगी. फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है.

ये भी पढ़ें: MP: बारिश से भयावह हुआ मंजर, तालाब फूटा और बह गए ग्रामीण; रेस्क्यू के दौरान आई ये बुरी खबर

    follow google newsfollow whatsapp