Panna Diamond: मजदूर परिवार बना करोड़पति, पन्ना के खदान से मिला सबसे बड़ा हीरा, जान लीजिए कीमत

दीपक शर्मा

24 Jul 2024 (अपडेटेड: Jul 25 2024 1:45 PM)

Panna Diamond Mines: बेशकीमती हीरों के लिए विख्यात पन्ना में एक मजदूर की किस्मत चमक गई, जब उसे पन्ना की उथली हीरा खदान से खुदाई में एक बेशकीमती चमचमाता हीरा मिल गया. 19.22 कैरेट के इस हीरे की कीमत एक करोड़ रुपये आंकी गई है. मजदूर रातोंरात करोड़पति बन गया है.

पन्ना में रातोंरात एक मजदूर की किस्मत बदल गई.

panna_news

follow google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

पन्ना में चमकी मजदूर की किस्मत, दो महीने पहले ली गई खदान से मिला बेशकीमती हीरा

point

उथली हीरा खदान से मिला चमचमाता 19 कैरेट 22 सेंट का डायमंड

point

बच्चों की पढ़ाई और माली हालत सुधारने में खर्च करेगा पैसा

Panna Diamond Mines News: उज्जवल किस्म के हीरों के लिए प्रसिद्ध मध्य प्रदेश के पन्ना जिले में कब किसकी किस्मत बदल जाए, इसका अंदाजा लगाना मुश्किल है. यहां कोई भी रातों-रात रंक से राजा बन सकता है. कुछ ऐसा ही आज देखने को मिला, जहां एक मजदूर की किस्मत रातों-रात बदल गई. मजदूर को चमचमाता हुआ जेम क्वॉलिटी का हीरा मिला है, जिसे लेकर मजदूर परिवार पन्ना संयुक्त कलेक्ट्रेट गया और हीरा कार्यालय पहुंचा. हीरे का वजन करवा कर उसे कार्यालय में जमा करा दिया है.

यह भी पढ़ें...

इस हीरे को पाकर भीषण गरीबी में गुजारा करने वाला एक आदिवासी परिवार मालामाल हो गया है. इस परिवार को हीरा खदान से 19 कैरेट 22 सेंट के वजन का हीरा मिला है, जिसकी कीमत लगभग एक करोड़ रुपये बताई जा रही है.

हीराधारक राजू गोंड ने पिता चुनवादा गोंड़ के नाम से हीरा कार्यालय से पट्टा बनवाकर दो महीने पहले ही खदान लगाई थी. पेशे से ट्रैक्टर ड्राइवर राजू मजदूरी करके अपना और अपने परिवार का भरण-पोषण करता था. बारिश के दिनों में हीरे की खदान भी लगाया करता था. इस बार भी करीब दो महीने पहले जून में लीज पर पट्टा लेकर कृष्णा कल्याणपुर पटी क्षेत्र में एक हीरे की खदान लगाई थी. जहां खुदाई में उसे बेशकीमती जेम क्वालिटी का 19 कैरेट 22 सेंट का चमचमाता हीरा मिला है.

ये भी पढ़ें: Panna: रातोंरात चमकी किसान की किस्मत! खुदाई के दौरान मिला नायाब हीरा, कीमत जान रह जाएंगे हैरान

पन्ना में रातोंराम बदल गई मजदूर की किस्मत.

10 साल से हीरों की खदान में काम कर रहा था मजदूर

राजू गोंड ने बताया कि वह करीब 10 सालों से हीरे की खदान लगाए हुए था. उसे विश्वास था कि एक दिन उसे एक नग बड़ा हीरा जरूर मिलेगा. आज मुझे कृष्णा कल्याणपुर पटी उथली हीरा खदान में चमचमाता हीरा मिला. इसे देखकर मजदूर राजू की खुशी का ठिकाना न रहा. जिसे लेकर वह हीरा कार्यालय पहुंचा. जब हीरे का वजन कराया तो वह 19 कैरेट 22 सेंट का बड़ा हीरा निकला. मजदूर राजू ने बताया कि हीरे की नीलामी से मिलने वाले पैसों से वह अपने बच्चों को पढ़ाएगा. अच्छी शिक्षा देगा इसके साथ ही परिवार की आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए जमीन भी खरीदेगा. जिसमें वह खेती कर सके. साथ ही चार लाख रुपये का कर्ज है, जिसे अब वह भर पाएगा. 

ये भी पढ़ें: पन्ना: 3 दिन में नीलाम हुए 1 करोड़ 36 लाख के हीरे, आखिरी दिन भी नहीं बिका 14 कैरेट का हीरा

पन्ना की खदान से मजदूर राजू को मिला है बेशकीमती हीरा.

खुली बोली में नीलामी के लिए रखा जाएगा हीरा

हीरा निरीक्षक का कहना है कि यह जेम क्वॉलिटी का हीरा है, जिसकी मार्केट में अच्छी डिमांड है. इसे आगामी हीरा नीलामी में रखा जाएगा. मजदूर को बड़ा हीरा मिलने पर पन्ना कलेक्टर सुरेश कुमार ने मजदूर के लिए खुशी का इजहार करते हुए बताया की मजदूर को उथली हीरा खदान की खुदाई में 19.22 कैरेट का हीरा मिला है. इसकी अनुमानित कीमत करीब 80 लाख रुपये है. इस हीरे को अगली हीरा नीलामी में खुली बोली के लिए रखा जाएगा.

इस हीरे को पन्ना कलेक्ट्रेट में होने वाली हीरा नीलामी में रखा जाएगा. हीरा बोलीदारों द्वारा लगाई गई बोली में जो सबसे ज्यादा बोली लगेगी. उसमें हीरा नीलाम होगा. उसमें जो राशि आएगी उसमें से करीब 12 प्रतिशत रॉयल्टी काटकर शेष 80 प्रतिशत राशि हीरा धारक पट्टेदार के खाते में हीरा अधिकारी हस्तांतरित कर देगा. पन्ना में हीरे के एक जानकर ने इस हीरे की कीमत का अंदाजा लगाते हुए करीब एक करोड़ से ऊपर की कीमत भी आंकी गई है.

    follow google newsfollow whatsapp