MP Weather News: बारिश पर एक बार फिर लगा ब्रेक, जानें कैसा रहेगा मौसम

एमपी तक

• 06:27 AM • 26 Aug 2023

MP Weather News: मध्य प्रदेश में एक बार फिर बारिश (Rain) ने ब्रेक ले लिया है. मौसम विभाग (IMD) की मानें तो आने वाले 10 दिनों तक मानसून (Monsoon) की एक्टिविटी रहेगा और बारिश का दौर थमा रहेगा. हालांकि इस दौरान भोपाल, इंदौर और जबलपुर संभाग के कई जिलों में बूंदाबांदी के आसार हैं. IMD […]

weather, mp news, mp weathrer, rain in mp

weather, mp news, mp weathrer, rain in mp

follow google news

MP Weather News: मध्य प्रदेश में एक बार फिर बारिश (Rain) ने ब्रेक ले लिया है. मौसम विभाग (IMD) की मानें तो आने वाले 10 दिनों तक मानसून (Monsoon) की एक्टिविटी रहेगा और बारिश का दौर थमा रहेगा. हालांकि इस दौरान भोपाल, इंदौर और जबलपुर संभाग के कई जिलों में बूंदाबांदी के आसार हैं. IMD के मुताबिक आने वाले कई दिनों तक मानसून सक्रिय (Active) होने की कोई संभावना नहीं है.

यह भी पढ़ें...

शुक्रवार को कई जिलों में हल्की-फुल्की बारिश दर्ज की गई थी. चंबल, ग्वालियर, रीवा और सागर संभाग में बारिश दर्ज की गई थी. वहीं आज शाम के समय नर्मदापुरम, रायसेन, पश्चिम बैतूल, मुरैना, सतना, रीवा और बालाघाट जिलों में बिजली चमकने के साथ हल्की आंधी आने की संभावना है.

आगामी दिनों में ऐसा रहेगा मौसम

मानसून की एक्टिविटी कम होने की वजह से बारिश पर ब्रेक लग गया है. मौसम (Weather) खुला रहेगा, धूप निकलेगी. हालांकि साथ-साथ तापमान बढ़ने का भी अनुमान है. गौरतलब है कि इस साल बारिश औसत से 9 प्रतिशत कम हुई है. सबसे ज्यादा नरसिंहपुर जिले में बारिश हुई है. इसके बाद क्रमशः सिवनी, इंदौर, मंडला, जबलपुर और डिंडौरी जिलों में बारिश हुई है. वहीं ग्वालियर, बड़वानी, मंदसौर और खरगोन जिलों का नाम सबसे कम बारिश वाली जगहों की लिस्ट में शामिल है.

वेदर सिस्टम में हुए बदलाव

मध्य प्रदेश में मानसून की एंट्री के बाद से कई बार वेदर सिस्टम में बदलाव हुआ. पहले दौर में जोरदार बारिश (Heavy rain) दर्ज की गई थी. इसके बाद बारिश पर लगभग 2 हफ्तों तक ब्रेक लगा रहा. हालांकि 15 अगस्त के बाद से ही नया वेदर सिस्टम एक्टिव हुआ था, जिसके चलते एक बार फिर से जोरदार बारिश का सिलसिला शुरू हुआ था. दूसरे दौर में मानसून का सबसे ज्यादा असर पूर्वी मध्य प्रदेश में देखने को मिला था. अब एक बार फिर बारिश थम चुकी है.

ये भी पढ़ें: Weather update: मध्य प्रदेश में बारिश का दौर जारी, IMD ने इन जिलों के लिए जारी किया अलर्ट

    follow google newsfollow whatsapp