Travel: स्वर्ग जैसी खूबसूरत हैं इंदौर की ये 3 जगहें, देखकर कैंसिल कर देंगे स्विट्जरलैंड घूमने का प्लान

एमपी तक

16 Jul 2024 (अपडेटेड: Jul 16 2024 4:20 PM)

Best Tourist Place: मानसून के दिनों में प्रकृति की सुंदरता में चार-चांद लग जाते हैं. आज हम आपको इंदौर की 3 ऐसी जगहों के बारे में बताएंगे, जो बेहद खूबसूरत हैं.

mptak
follow google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

इंदौर में घूमने के लिए कई खूबसूरत जगहें मौजूद हैं.

point

मानसून के दिनों में घूमने के लिए यहां की 3 जगहें बेस्ट हैं.

Best Tourist Place: मानसून के दिनों में प्रकृति की सुंदरता में चार-चांद लग जाते हैं. चारों तरफ हरे-भरे नजारे और बारिश की फुहारे दिखाई देती हैं. अगर बात प्राकृतिक खूबसूरती की हो तो मध्य प्रदेश का नाम सबसे पहले आता है. इंदौर में कई ऐसी खूबसूरत जगहें हैं, जहां के प्राकृतिक नजारे आपके दिल में बस जाएंगे. आज हम आपको इंदौर की 3 ऐसी जगहों के बारे में बताएंगे, जो बेहद खूबसूरत हैं.

यह भी पढ़ें...

गुलावट लोटस वैली

गुलावट लोटस वैली की खूबसूरती देख हर कोई हैरान रह जाता है. इंदौर के गुलावट गांव में झील के बीच चारों तरफ कमल ही कमल खिलते हुए दिखाई देते हैं. जिससे यहां के नजारे स्वर्ग की तरह खूबसूरत लगते हैं. ये जगह 300 एकड़ में फैली है. कमल के फूलों से गुलजार रहने वाली लोटस गुलावट वैली बेहद खूबसूरत है. यहां स्थित झील की तुलना कश्मीर की डल झील से की जाती है. यहां बोटिंग भी कराई जाती है. ये इंदौर शहर से 22 किलोमीटर दूर है स्थित है.

पातालपानी वॉटरफॉल

पातालपानी बेहद खूबसूरत जगह है. ये इंदौर की महू तहसील में स्थित है. यहां घने जंगल, पहाड़ और खूबसूरत झरने हैं. पातालपानी वॉटरफॉल 300 फीट की ऊंचाई से गिरता है. हरी-भरी वादियों के बीच से कल-कल गिरता झरना बेहद खूबसूरत लगता है. मानसून के दिनों में यहां हेरिटेज ट्रेन चलाई जाती है. ये एमपी की एकमात्र हेरिटेज ट्रेन है, जो आपको कालाकुंड-पातालपानी की खूबसूरत वादियों की सैर कराएगी. पातालपानी इंदौर एयरपोर्ट से 26 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. 

खुशियों का गांव मांडू

विंध्याचल की पहाड़ियों पर बसा मांडू बेहद खूबसूरत है. मांडू समुद्रतल से 2 हजार फीट की ऊंचाई पर है, जिससे इसका नजारा किसी हिल स्टेशन की तरह खूबसूरत लगता है. मांडू काफी हरा-भरा है. ये ऐतिहासिक शहर रानी रूपमती और बाजबहादुर की प्रेम कहानी के लिए भी जाना जाता है. यहां कई महल और किले भी हैं, जिनसे इतिहास की महक आती है. इंदौर से मांडू करीब 100 किलोमीटर की दूरी पर है.

ये भी पढ़ेंं: Travel: बारिश होते ही स्वर्ग जैसी खूबसूरत हो जाती हैं MP की ये जगहें, ऊटी-मसूरी भी इनके आगे फेल

    follow google newsfollow whatsapp