Travel Tips: कश्मीर जैसा खूबसूरत है मध्य प्रदेश का ये गांव, पार्टनर के साथ घूमने के लिए है बेस्ट जगह

एमपी तक

18 Aug 2024 (अपडेटेड: Aug 18 2024 3:11 PM)

Best Tourist Place: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के लिए दुनियाभर में मशहूर है. यहां झील, झरने, पहाड़ और जंगल सब कुछ है. मध्य प्रदेश में घूमने के लिए कई खूबसूरत जगहें हैं, जहां के नजारे आपका दिल लूट लेंगे.

mptak
follow google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

मध्य प्रदेश का एक गांव बेहद खूबसूरत है.

point

यहां लोटस वैली है, जो बेहद सुंदर लगती है.

point

इस गांव की तुलना कश्मीर से की जाती है.

Best Tourist Place: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के लिए दुनियाभर में मशहूर है. यहां झील, झरने, पहाड़ और जंगल सब कुछ है. मध्य प्रदेश में घूमने के लिए कई खूबसूरत जगहें हैं, जहां के नजारे आपका दिल लूट लेंगे. आज हम आपको एमपी के ऐसे ही एक गांव के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके नजारे कश्मीर की तरह खूबसूरत हैं.

यह भी पढ़ें...

मध्य प्रदेश का इंदौर यूं तो खान-पान और स्वच्छता के लिए मशहूर है, लेकिन इंदौर के पास स्थित गुलावट गांव प्राकृतिक खूबसूरती के लिए जाना जाता है. दरअसल, हतोद तहसील में स्थित गुलावट गांव में लोटस वैली है, जहां झीलों के बीच चारों तरफ कमल खिलते हैं.

गुलावट लोटस वैली

जैसे कश्मीर वैली ट्यूलिप फूलों से गुलजार रहती है, वैसे ही गुलावट वैली कमल के फूलों से गुलजार रहती है. यहां सफेद और लाल कमल के फूल देखने के लिए मिलते हैं. यही वजह है कि ये गांव लोटस गुलावट वैली के नाम से मशहूर हो रहा है. यहां एक झील के भीतर कमल ही कमल खिलते हुए दिखाई देते हैं. 

कश्मीर की तरह लगता है नजारा

लोटस झील करीब 300 एकड़ में फैली है, जहां कमल की खेती की जाती है. झील के बीच नाव भी चलती हैं, जिसकी सैर आपको कश्मीर के डल झील के शिकारा की तरह एहसास कराएगी.  लोटस गुलावट वैली से कमल के फूल देश के हर कोने में बिकने के लिए जाते हैं.  लोटस वैली के पास खूबसूरत बांस का बगीचा भी मौजूद है.

कैसे पहुंचे?

गुलावट लोटस वैली इंदौर से करीब 25 किलोमीटर दूर है. इंदौर से बस या टैक्सी के जरिए आसानी से आप यहां पहुंच सकते हैं. इन दिनों फोटोग्राफी-वीडियोग्राफी के लिए ये जगह काफी मशहूर हो रही है. प्री-वेडिंग शूट के लिए बड़ी संख्या में कपल यहां पहुंच रहे हैं.  

ये भी पढ़ें: Jabalpur Travel: जबलपुर की वो 5 खूबसूरत प्लेस... जो 15 अगस्त से रक्षाबंधन तक की छुट्टियों को बना देंगी खास

    follow google newsfollow whatsapp