जहां हुई खुदाई वहां से मिला अवैध हथियारों का जखीरा, सोशल मीडिया को बनाया तस्करी का माध्यम

उमेश रेवलिया

18 May 2023 (अपडेटेड: May 18 2023 3:21 AM)

Khargone News:  मध्य-प्रदेश के खरगोन में पुलिस ने फावड़े से खुदाई कर जंगल खेतों और घोड़े के नीचे गड्ढे खोदकर दवाई 10 पिस्टल सहित हथियार बनाने का कारखाना जब्त किया है. एसपी धर्मवीर सिंह ने मेटल डिटेक्टर और 80 पुलिस जवानों, अधिकारियों की टीम के साथ जगह-जगह सर्चिंग की है. हथियार तस्करी के लिए कुख्यात […]

Illegal arms stockpile found from where excavation took place, social media made medium of smuggling

Illegal arms stockpile found from where excavation took place, social media made medium of smuggling

follow google news

Khargone News:  मध्य-प्रदेश के खरगोन में पुलिस ने फावड़े से खुदाई कर जंगल खेतों और घोड़े के नीचे गड्ढे खोदकर दवाई 10 पिस्टल सहित हथियार बनाने का कारखाना जब्त किया है. एसपी धर्मवीर सिंह ने मेटल डिटेक्टर और 80 पुलिस जवानों, अधिकारियों की टीम के साथ जगह-जगह सर्चिंग की है. हथियार तस्करी के लिए कुख्यात गांव सिगनूर में छापा मार कार्यवाही को अंजाम दिया गया है. सिगनूर गांव से देश के महानगरों से लेकर छोटे शहरों तक देसी पिस्टल की सप्लाई होती है.  महिलाएं और बच्चे भी क्रिस्टल बनाने में एक्सपर्ट हैं.

यह भी पढ़ें...

जानकारी के मुताबिक खरगोन जिला मुख्यालय से करीब 35 किलोमीटर दूर गोगावा थाना क्षेत्र के सिंगनूर गांव की आबादी तो महज 1000 की है. लेकिन गांव के 100 घरों में रहने वाले 500 सिकलीकरों में से कई पिस्टल बनाने में जुटे हैं. करीब 40 साल से अवैध हथियार तैयार करने वालों के तार छोटे शहरों से लेकर महानगर दिल्ली, पंजाब तक हैं. ये इतने हथियार बनाने में इतने एक्सपर्ट हो चुके हैं कि किसी भी हथियार की ये हूबहू कॉपी बनाने में महज कुछ ही घंटो का समय लेते हैं. 

आरोपी की जानकारी के बाद गांव पहुंची पुलिस
2 दिन पहले गोगांवा पुलिस ने 8 हथियार तस्कर पकड़े थे. इनमें 2 महिलाएं भी शामिल थी. एक आरोपी बंटी सिकलीगर निवासी सिगनूर से पूछताछ के बाद पुलिस ने रिमांड मांगा था और उसने गांव के कुछ स्थानों पर पिस्टल और हथियार बनाने के औजार बड़े होने की बात कही थी. इस पर एसपी धर्मवीर सिंह ने 80 पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों के साथ मेटल डिटेक्टर लेकर सिगनूर में दिनभर सर्चिंग कराई.

फावड़ा चलाते ही जमीन उगलने लगी हथियार
सिगनूर में पहुंचते ही मेटल डिटेक्टर से सर्चिंग की और आरोपी बंटी के घर के पास जैसे ही पुलिस जवानों ने फावड़ा चलाया तो इस स्थान से पहले एक, फिर दूसरी, फिर दो एक साथ पिस्टल निकली. यहां से करीब पांच पिस्टल बरामद की गई.

फोटो: एमपी तक

गूड़े के ढेर के नीचे मिले चार पिस्टल
मेटल डिटेक्टर के माध्यम से सर्चिंग करते हुए एसपी धर्मवीर सहित भीकनगांव एसडीओपी संजू चौहान, गोगावां थाना इंचार्ज प्रवीण आर्य ने जैसे ही गूड़े के ढेर की मिट्टी हटाई यहां से चार पिस्टल और निकले. इसके पास ही पिस्टल बनाने की सामग्री जब्त की गई.

खेत में गढ़ी मिली पिस्टल
एसपी धर्मवीर सिंह के साथ पूरी टीम ने आसपास के खेतों में भी सर्चिंग की गई. यहां से भी भगवानपुरा थाना इंचार्ज ने एक पिस्टल तीन पत्थरों के नीचे दबी हुई निकाली. एसपी खुद आसपास की झोपड़ियों के अंदर और बाहर सर्चिंग में जुटे रहे.

फोटो: एमपी तक

एसपी बोले- आगे की पूछताछ में और भी हथियार मिल सकते हैं
एसपी धर्मवीर का कहना है गोगावां क्षेत्र का सिगनूर गांव है. ये गांव जंगल में बसा हुआ है. इस गांव में जो लोग रहते हैं उनमें से ज्यादातर सिकलीकर समुदाय से आते हैं. इनमें से कई लोगों पर क्रिमिनल रिकॉर्ड भी है. ये अवैध हथियार बनाते हैं और उनका क्रय विक्रय करते हैं. पिछले दिनों इंटर स्टेट गिरोह पकड़ा गया था. इनसे हथियार बरामद किए गए थे. 8 आरोपियों को पकड़ा गया था. इसमें से एक आरोपी बंटी सिकलीकर को पकड़ा गया. उससे जब पूछताछ की गई तो उसने कई जानकारी चौंकाने वाली बताई. उसे लेकर यहां आए हैं उसने जो प्वाइंट आउट कर आए थे. उसी के आधार पर सर्चिंग की गई. बड़ी संख्या में अवैध पिस्टल और पिस्टल बनाने के औजार जब्त किए गए हैं. जगह-जगह पिस्टल बनाने की लोकेशन सर्चिंग की गई. अभी और पूछताछ की जा रही है हो सकता है कई लोकेशन में पिस्टल बनाने के औजार और पिस्टल छिपाए गए होंगे. मेटल डिक्टेक्टर, बीडीडीएस और भीकनगांव, एसडीओपी सहित बड़ी संख्या में पुलिस फोर्स लेकर जगह-जगह सर्चिंग की गई है.

ये भी पढ़ें: शादी के 2 साल बाद हिन्दू दामाद की मुस्लिम ससुराल वालों ने पीट-पीटकर कर दी हत्या

    follow google newsfollow whatsapp