Mp Election 2024: अमरवाड़ा से कौन होगा कांग्रेस उम्मीदवार? इस नाम पर लग सकती है मुहर

एमपी तक

18 Jun 2024 (अपडेटेड: Jun 18 2024 9:34 AM)

Amarwara BY Polls: अमरवाड़ा से कांग्रेस प्रत्याशी के नाम को लेकर सस्पेंस बना हुआ है, लेकिन इस बीच एक बड़ी खबर सामने आई है. फिलहाल कांग्रेस प्रत्याशी के नाम को लेकर सस्पेंस बना हुआ है, लेकिन इस बीच एक बड़ी खबर सामने आई है.

mptak
follow google news

Amarwara BY Polls: छिंदवाड़ा की अमरवाड़ा विधानसभा सीट सुर्खियों में है.अमरवाड़ा में उपचुनाव के लिए भाजपा और गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने उम्मीदवार के नाम का ऐलान कर दिया है. फिलहाल कांग्रेस प्रत्याशी के नाम को लेकर सस्पेंस बना हुआ है, लेकिन इस बीच एक बड़ी खबर सामने आई है. जानकारी के मुताबिक कांग्रेस नवीन मरकाम को अपना उम्मीदवार घोषित कर सकती है. 

यह भी पढ़ें...

कांग्रेस से महेश धुर्वे, चंपालाल कुर्चे, गणेश दास, रिटायर्ड डीएसपी रामनारायण परतेती और नवीन मरकाम के नाम चर्चाओं में हैं. इनमें से नवीन मरकाम को प्रत्याशी घोषित किया जा सकता है. सूत्रों के मुताबिक, मरकाम का नाम लगभग तय माना जा रहा है.  नवीन मरकाम नवीन हर्रई के छिंदी के रहने वाले हैं. वर्तमान में वे जिला पंचायत सदस्य हैं. 

किसे उम्मीदवार बनाएगी कांग्रेस? 

मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा की अमरवाड़ा विधानसभा सीट को 10 जुलाई को उपचुनाव होना है, जिसे लेकर सियासत गरमाई हुई है. सोमवार को गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने उपचुनाव के लिए देव राविन भलावी को प्रत्याशी घोषित किया है. वहीं बीजेपी ने राजा कमलेश शाह को प्रत्याशी बनाया है. वहीं कांग्रेस प्रत्याशी का नाम फिलहाल घोषित नहीं किया गया है. बीजेपी और गोंगपा को मात देने के लिए कांग्रेस किसी दमदार कैंडिडेट के नाम पर मंथन कर रही है. फिलहाल कई नामों को लेकर चर्चाएं हैं, हालांकि देखना होगा कि आखिर कांग्रेस किसे उम्मीदवार बनाती है. 

कांग्रेस विधायक के इस्तीफे से खाली हुई सीट

अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर 2023 में कांग्रेस के कमलेश शाह विधायक चुने गए थे. लोकसभा चुनाव के पहले कमलेश शाह ने कांग्रेस छोड़ बीजेपी का दामन थाम लिया. उनके इस्तीफे के बाद ये सीट खाली हुई है, जिसके लिए उपचुनाव कराया जा रहा है. बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही पार्टियां इस सीट को जीतने की पुरजोर कोशिशें कर रही हैं. वहीं गोंगपा के मैदान में उतरने से मुकाबला दिलचस्प हो गया है. फिलहाल कांग्रेस उम्मीदवार के नाम के ऐलान का इंतजार किया जा रहा है.

अमरवाड़ा का राजनीतिक इतिहास

छिंदवाड़ा की अमरवाड़ा सीट भाजपा ने 1972 से अब तक सिर्फ दो बार 1990 और 2008 में जीती थी. तो वहीं आदिवासी वर्ग के लिए आरक्षित सीट पर गोंडवाड़ा गणतंत्र पार्टी ने 2003 में एक बार जीत दर्ज की थी. 2023 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस से चुनाव लड़े कमलेश शाह ने भाजपा की मोनिका शाह बट्टी 25 हजार से ज्यादा मतों से चुनाव हराया था.

ये भी पढ़ें: कांग्रेस को अमरवाड़ा में लगा झटका, गठबंधन की उम्मीद पर फिरा पानी, गोंगपा ने किया प्रत्याशी का ऐलान

    follow google newsfollow whatsapp