चुनाव से पहले कोटवारों के लिए CM शिवराज ने कर दिए बड़े ऐलान, मानदेय कर दिया दोगुना

एमपी तक

• 09:15 AM • 24 Sep 2023

MP Election 2023: मध्य प्रदेश में चुनावी साल में भाजपा (BJP) और कांग्रेस (Congress) समेत सभी राजनीतिक दल नई-नई घोषणाएं कर रहे हैं. विधानसभा चुनावों (MP Assembly Elections) से ठीक पहले सीएम शिवराज एक के बाद एक कई योजनाएं लॉन्च कर चुके हैं. अब सीएम शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के कोटवारों (चौकीदारों) के लिए […]

cm shivraj, mp news, mp politics, kotwar sammelan

cm shivraj, mp news, mp politics, kotwar sammelan

follow google news

MP Election 2023: मध्य प्रदेश में चुनावी साल में भाजपा (BJP) और कांग्रेस (Congress) समेत सभी राजनीतिक दल नई-नई घोषणाएं कर रहे हैं. विधानसभा चुनावों (MP Assembly Elections) से ठीक पहले सीएम शिवराज एक के बाद एक कई योजनाएं लॉन्च कर चुके हैं. अब सीएम शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के कोटवारों (चौकीदारों) के लिए बड़ा ऐलान कर दिया है. मानदेय दोगुना करने, वर्दी का रंग बदलने और रिटायरमेंट (Retirement) के बाद राशि देने समेत कई घोषणाएं की गई हैं.

यह भी पढ़ें...

भोपाल में आयोजित ‘कोटवार सम्मेलन’ के दौरान सीएम शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) ने प्रदेश के कोटवारों को बड़ी सौगातें दी. सीएम शिवराज ने कोटवारों को राजस्व प्रशासन की रीढ़ की हड्डी बताते हुए कहा कि कोटवार गांव के चलते-फिरते गूगल हैं. सीएम शिवराज ने कहा कि आप गांव की चिंता करिए, आपकी चिंता करने का काम मेरा है.

ये भी पढ़ें: 

सीएम शिवराज ने कर दिया ये बड़ा ऐलान

सीएम शिवराज ने ऐलान करते हुए कहा, “कोटवार भाई-बहनों के मानदेय में 500 रुपये प्रति वर्ष की बढ़ोत्तरी की जायेगी. ऐसे कोटवार जिनके पास कोई सेवा भूमि नहीं है, उन्हें अब 4000 रुपये के स्थान पर 8000 रुपये दिये जायेंगे. रिटायरमेंट के बाद एक लाख रुपये की राशि प्रदान की जायेगी. हर कोटवार को सीयूजी मोबाइल सिम दी जायेगी और रिचार्ज की व्यवस्था भी शासन द्वारा की जाएगी. इसके अलावा कोटवार भाई-बहनों के मानदेय में प्रति वर्ष 500 रुपये की बढ़ोत्तरी की जायेगी.”

ये भी पढ़ें: MP: महिला आरक्षण को लेकर उमा भारती की दो टूक, बोलीं- ‘तब तक लागू नहीं होने देंगे, जब तक….

कोटवारों के लिए बड़े ऐलान

  • सभी कोटवारों को स्वास्थ्य बीमा का लाभ दिया जाएगा.
  • सभी कोटवारों की वर्दी का रंग अब खाकी होगा.
  • कोटवार को रिटायरमेंट के बाद 1 लाख रुपये की राशि दी जाएगी.
  • कोटवारों का मानदेय में 500 रुपये की बढ़ोतरी की जाएगी.
  • भूमिहीन कोटवारों को 4000 रुपये के स्थान पर 8000 रुपये दिये जायेंगे.

ये भी पढ़ें: कांग्रेस की जन आक्रोश यात्रा पर CM शिवराज ने कसा तंज, ‘यहां तो आपस में ही कर रहे धक्का-मुक्की’

कोटवार गांव के गूगल

सीएम शिवराज (CM Shivraj) ने कोटवारों को संबोधित करते हुए कहा कि आप प्रशासन के लिए कर्णधार हैं. आपके पास गांव की सभी जानकारी होती है, जिसके आधार पर कई कार्य सहजता से संपन्न हो जाते हैं. उन्होंने कहा कि कोटवार गांव के चलते-फिरते गूगल हैं. कोटवार का काम कलेक्टर-कमिश्नर नहीं कर सकते. जैसे बिना ग्राम देवता की पूजा के कोई शुभ कार्य प्रारंभ नहीं होता, वैसे ही बिना कोटवार की जानकारी के गांव में कोई काम आगे नहीं बढ़ता.

हर वर्ग को साधने की कोशिश

बता दें कि विधानसभा चुनावों से पहले भाजपा हर वर्ग को साधने की कोशिश में है. यही वजह है कि सीएम शिवराज हाल ही में कई बड़ी घोषणाएं कर चुके हैं. महिलाओं को ध्यान में रखते हुए लाड़ली बहना योजना लॉन्च की गई. इसके बाद सस्ता गैस सिलेंडर, अतिथि विद्वानों के लिए कई बड़ी घोषणाएं की गईं.

ये भी पढ़ें: पटवारियों की मांगों को लेकर MP में हो रहे अजब विरोध प्रदर्शन, जानेंगे तो होगी हैरानी

    follow google newsfollow whatsapp