MP की जिन 103 सीटों पर BJP है कमजोर, उन पर जल्द घोषित करेगी उम्मीदवार, PM मोदी ने दी सहमति

रवीशपाल सिंह

17 Aug 2023 (अपडेटेड: Aug 17 2023 10:04 AM)

MP Election 2023: दिल्ली में केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में बीजेपी ने तय कर दिया है कि मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी सबसे पहले उन सीटों पर उम्मीदवार घोषित करेगी, जिन सीटों पर बीजेपी कमजोर है. ऐसा जल्द होगा और इन सीटों की संख्या है 103. ये वे सीटे हैं, जिन पर 2018 […]

mp election mp politics mp bjp bjp meeting in delhi pm modi call meeting

mp election mp politics mp bjp bjp meeting in delhi pm modi call meeting

follow google news

MP Election 2023: दिल्ली में केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में बीजेपी ने तय कर दिया है कि मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी सबसे पहले उन सीटों पर उम्मीदवार घोषित करेगी, जिन सीटों पर बीजेपी कमजोर है. ऐसा जल्द होगा और इन सीटों की संख्या है 103. ये वे सीटे हैं, जिन पर 2018 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को हार मिली थी या फिर जीत भी बहुत कम मार्जिन से मिली थी. कुछ ऐसी भी सीटे हैं, जिन पर बीजेपी दो या दो से अधिक बार चुनाव हारी है या फिर लंबे समय से जीत ही नहीं पाई है. ऐसी सीटों पर चुनाव लड़ने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा जल्द कर दी जाएगी.

यह भी पढ़ें...

खास बात यह है कि बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति के इस निर्णय पर खुद पीएम नरेंद्र मोदी ने अपनी सहमति दे दी है. बीती शाम दिल्ली में अचानक पीएम नरेंद्र मोदी ने मध्यप्रदेश चुनाव से संबंधित सभी दिग्गजों को दिल्ली बुला लिया. बैठक दिल्ली स्थित बीजेपी हेडक्वार्टर में बुलाई गई. जहां पर यह फैसला लिया गया कि बीजेपी कमजोर सीटों पर सबसे पहले उम्मीदवारों के नामों की घोषणा करेगी, जिससे उनको क्षेत्र में काम करने के लिए समय मिल सके.

दिल्ली में बुलाई इस बैठक में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, मध्यप्रदेश में बीजेपी के चुनाव प्रभारी भूपेंद्र यादव, सह प्रभारी अश्विनी वैष्णव, प्रदेश अध्यक्ष्ज्ञ वीडी शर्मा सहित कई अन्य संगठन के बड़े पदाधिकारी मौजूद थे. पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्‌डा और गृहमंत्री अमित शाह भी इस बैठक में शामिल थे.

एक घंटे तक चली बैठक, एमपी और छत्तीसगढ़ पर ही हुई पूरी चर्चा

दिल्ली स्थित बीजेपी हेडक्वार्टर में यह बैठक पूरे एक घंटे तक चली. एक घंटे तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी दिग्गजों के सुझाव लिए और प्रेजेंटेशन देखा. जिसे देखने के बाद तय किया गया कि मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में कमजोर सीटों पर सबसे पहले उम्मीदवार घोषित कर दिए जाएं, जिससे वे क्षेत्र में जाकर चुनाव की तैयारी कर सकें. मध्यप्रदेश की 103 सीटों के साथ ही छत्तीसगढ़ की 27 कमजोर सीटों पर भी बैठक में लंबी चर्चा हुई. जो निर्णय मध्यप्रदेश के लिए हुआ है, वही निर्णय छत्तीसगढ़ के लिए भी बीजेपी ने लिया है. यहां भी 27 कमजोर सीटों पर बीजेपी जल्द अपने उम्मीदवार घोषित कर देगी.

टिकट कटने से होने वाले नाराज नेताओं को मनाने की जिम्मेदारी सीएम शिवराज पर

बैठक में तय हुआ है कि टिकट वितरण करते वक्त ध्यान रखा जाए कि जिसे टिकट दिया जा रहा है, उसकी जीत की संभावना ग्राउंड पर कितनी है. इस दौरान यदि किसी पुराने या वर्तमान विधायक का टिकट काटना पड़े तो काटा जाए और ऐसा होने पर यदि कोई विधायक, पूर्व विधायक या अन्य कोई बड़ा नेता नाराज होता है तो उसको मनाने की जिम्मेदारी स्वयं सीएम शिवराज सिंह चौहान और प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा की रहेगी. उनकी मदद के लिए केंद्रीय कृषि मंत्री और चुनाव प्रबंधन समिति के संयोजक नरेंद्र सिंह तोमर की भूमिका अहम रहेगी.

ये भी पढ़ेंलोकसभा चुनाव से पहले MP में सेमीफाइनल के लिए कितने तैयार हैं बीजेपी और कांग्रेस, पढ़ें ये विश्लेषण

    follow google newsfollow whatsapp